आयुर्वेदआरोग्यनिजी सीक्रेटमहिला स्वास्थलाईफ स्टाइलस्पेशल

शादी के बाद मेरा क्या हाल होगा?

मेरा नाम मीत है। मैं एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ाती हूँ और अपने साथ मैं खाना भी लेकर जाती हूँ। लेकिन जब लंच करती हूं तो उसके बाद से टायर्ड महसूस करती हूं। शाम को 3 बजे जब घर लौटती हूँ। तब एकदम थककर पस्त हो जाती हूँ, सोचती हूं कि शादी के बाद मेरा क्या हाल होगा? अभी तो मम्मी संभाल लेती है। एक्सपर्ट क्या आप कोई ऐसा तरीका बता सकते हैं। जो मुझे पूरे दिन ऊर्जावान रख सकें?

हमारी सलाह : पूरे दिन एक्टिव रहने का उपाय

आप पेशे से एक शिक्षिका है। आप के ऊपर बहुत प्रेशर रहता होगा। सारा दिन की भागादौड़ी आपको थका देती है। इसलिए आपको अपने दिनचर्या में बदलाव करना होगा। साथ ही आपकी मां से आपको धीरे-धीरे हर काम सीखना होगा। आइए विस्तार से जानते हैं कि आप एक्टिव कैसे रहेंगी।

सुबह जल्दी उठिए

सुबह जल्दी उठने से हमारा शरीर बीमारी से दूर रहता है और हमारे अंदर एक अलग स्फूर्ति जगती हैं। जो हमें पूरे दिन एक्टिव रहने में मदद करते हैं। सुबह उठकर खुली हवा की सैर भी ज़रूर करें। सुबह की ताजी हवा भी शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

सॉलिड ब्रेकफास्ट कीजिए

पूरे दिन एक्टिव रहने के लिए सुबह का नाश्ता बहुत जरूरी है। अपने सुबह के नाश्ते में हेल्दी आहार जरूर शामिल करें। जैसे कि उबला हुआ अंडा, फ्रूट जूस, स्मूदी आदि चीजों को जरूर शामील करें। इससे आप बहुत एक्टिव रहेंगी। गलती से भी पैकेट फूड ना खाया करें। वरना आप लेजी रहेंगी।

एक स्थान पर ज्यादा देर तक ना बैठे

आपके काम में आराम नाम के शब्द की कोई जगह नहीं होती है। यदि आप हर वक्त बैठकर काम करती है, तो काम करते-करते थोड़ा खड़े होकर भी काम कीजिएगा। इससे आपको आलसी जैसा भाव नहीं महसूस होगा। एक जगह बैठे रहने से भी शरीर आलसी हो जाता है।

लंच जरूर करें

दोपहर का लंच बहुत जरूरी होता है। यदि आप दोपहर का लंच नहीं करेंगी तो आपको स्कूल में पढ़ाते वक्त दिक्कत होगी। कारण आपका एनर्जी कम हो जाएगा। दोपहर का खाना गाड़ी के पेट्रोल जैसा होता हैं। ब्रेन को चार्ज होने में दोपहर का खाना मदद करता है।

रात को जल्दी सोएं

सुबह अगर जल्दी उठती है तो रात को जल्दी सो जाना चाहिए। ताकि आपकी नींद पूरी हो जाएं। वरना आप बीमार भी पड़ सकती है। देर रात तक जागना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। 

मां से घर के काम भी सीखिए

घर के कामकाज को भी अपनी मां से छुट्टी वाले दिनों में सीखिए। इससे शादी के बाद आपके ऊपर ज्यादा प्रेशर नहीं पड़ेगा। पहले से काम सीखकर रखेंगी तो आपको दिक्कत नहीं होगी और आपकी टेंशन भी कम होगी। घर का काम सीखना गलत नहीं है क्योंकि सबको हर काम आना चाहिए शादी के बाद आपको कैसा जीवन मिलेगा अब कैसी लाइफ जाएंगे जी आपको भी नहीं पता इसलिए काम सीखना जरूरी है ताकि आगे चलकर आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।

एक शिक्षक को सुबह शाम काम करना होता है। इसलिए आपका दिनचर्या बेस्ट होना बहुत ज़रूरी है। ताकि दिन के आखिर में आपको ज्यादा थकावट महसूस ना हो। अपने आहार में हमेशा घर का पौष्टिक खाना शामिल करें। बाहर का खाना एवं पैकेट फूड एवं जूस ना लिजिए। पैकेट युक्त सेहत को क्षति पहुंचाता है और अंदर से बीमार करता है। पूरे दिन एक्टिव रहने के लिए हमारे टिप्स को फॉलो कीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.