आरोग्यखाद्यपुरुष स्वास्थफॅशनमहिला स्वास्थसौंदर्य उपचारस्पेशल

बिना जिम गए खुद को फिट कैसे रखे?

पुरुष हो या महिला आजकल हर कोई अपनी बॉडी पर ही ज्यादा फोकस करते हैं। इसके पीछे का कारण यह है कि आज के जमाना में हर कोई खुद को सबसे अलग बनाने में लगा हुआ है। अच्छी सेहत एवं अच्छी बॉडी लोगों के पर्सनैलिटी को डिवेलप करती है एवं दूर-दूर तक इसकी चर्चा भी होती है।

पुरुषों के लिए अच्छी बॉडी जीवन में किसी लक्ष्य को प्राप्त करने जैसा होता है। लड़कियों के मामले में ऐसा नहीं होता है। लेकिन 100 में से 20 लड़कियां अपने शरीर, अपने सेहत एवं अपने फिटनेस के बारे में सोचती जरूर हैं। आइए जानते हैं कि जिम फिट बॉडी बिना जिम गए कैसे बनाया जा सकता है-

किसी भी तरीके का नशा करने से रूके

कोई भी चीज़ यदि रोज-रोज हो तो उसका परिणाम बाद में बुरा ही होता है। जब बात सेहत या फिटनेस की आती है। तो इस बात का मुख्य रूप से ख्याल रखना होता है। खुद से यह निर्णय ले लेना होता है कि मैं किसी भी प्रकार का नशा नहीं करूंगा।

थोड़ा-थोड़ा खाएं

शरीर को फिट रखने के लिए खान-पान में विशेष ध्यान रखना होता है। आपको एक बार में बहुत सारा खाना नहीं खाना है। धीरे-धीरे तीन चार बार थोड़ा-थोड़ा खाना लेकर खाएं इससे आपको बार-बार भूख भी नहीं लगेगी।

निश्चित मात्रा में कैलोरी ग्रहण करें

शरीर को फिट रखने के लिए कैलोरी युक्त खाना भी खाना चाहिए। कैलोरी युक्त खाना जैसे- दूध, केला, अंडा, मक्खन, नॉन वेज खाना, सोयाबीन साग सब्जी एवं ग्रीन सलाद। यह सभी चीजें यदि आप रोजाना निश्चित मात्रा में खाएंगे। तो आपकी बॉडी फिट होने से कोई नहीं बचा सकता है।

जंक फूड का त्याग कर दें

जो लोग अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए बहुत मेहनत करते हैं। उनको कभी भी जंकफूड नहीं खाना चाहिए । इससे लालच होता है। जंक फूड के स्थान पर हेल्दी फूड खाइए। जो सूट आपके शरीर को लगेगा वह आपके शरीर को फिट रखने में मदद करेगा।

7 घंटे जरूर सोएं

शरीर को फिट रखने में अच्छी नींद बहुत बड़ी भूमिका निभाती है। इसलिए हमेशा कोशिश करनी चाहिए 7 से 8 घंटे सोने की। आपकी नींद पूरी होगी तो आपको एनर्जी मिलेगा। यदि आप टेंशन में हो और आपको रात में नींद नहीं आ रही है। तो इसके लिए आपको सोने जाने से पहले एक गिलास पानी जरूर देना चाहिए।

मीठा को अपने आसपास भटकने भी ना दें

शरीर में मोटापा सबसे ज्यादा मीठी वस्तु बढ़ाती है। मीठा खाना लगभग हर व्यक्ति को ही पसंद होता है। जो लोग अपनी बॉडी अपनी फिटनेस को लेकर ज्यादा सोचते हैं। उन्हें मिठाई के आसपास भी नहीं भटकना चाहिए। ज्यादा मिठाई की तरफ देखने से क्रेविंग होती है और व्यक्ति बिना सोचे समझे मिठाई को खा लेता है।

टेंशन से दूर रहे

एक अच्छी जिम फिट बॉडी बनाने के लिए हमेशा टेंशन फ्री रहने की जरूरत है। जरा सा भी टेंशन आपके सेहत को बिगाड़ सकता है। टेंशन कम ले इससे आपको हानी कम होगी।

यदि आप की उम्र 18 से 35 वर्ष है। तो आप आराम से बिना जिम गए घर पर बैठे ही अपने आप को फिट रख सकते हैं। इसलिए कम उम्र से ही अपने शरीर की ओर ध्यान देना चाहिए। ताकि आगे चलकर कोई समस्या ना दिखाई दे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.