आरोग्यखानपानभ्रमणमहिला स्वास्थरिलेशनशीपलाईफ स्टाइलसंबंध

क्या गर्भनिरोधक गोलियों के खाने से मोटी हो जाती हैं महिलाएं?

क्या गर्भनिरोधक गोलियों के खाने से मोटी हो जाती हैं महिलाएं? इस बात पर जोर देकर नहीं कहा जा सकता की गर्भ निरोधक गोलियां महिलाओं के मोटापा के लिए जिम्मेदार होते हैं। ऐसा लोगों का मानना है कि ज्यादा मात्रा में गर्भ निरोधक गोलियां खाने से महिलाओं के शरीर में मोटापा पनपता है। क्या गर्भनिरोधक गोली खाने से महिलाएं मोटी हो जाती हैं?

क्या गर्भ निरोधक गोलियां महिलाओं के मोटापा के लिए जिम्मेदार होते हैं?

इस बात में कितनी सच्चाई है एवं कितना झूठ। यह सब कुछ आपको हमारे ब्लॉग में पता चल जाएगा। कारण आज हम इसी विषय पर चर्चा करने वाले हैं कि महिलाएं जब गर्भ निरोधक गोलियां खाती हैं। तो क्या यही गोलियां उनके शरीर में मोटापा को बढ़ाता है या यह एक गलत कांसेप्ट है। जो लोग अपने दिमाग में रखे हुए हैं।

रिसर्च गर्भ निरोधक गोलियों को मोटापा का कारण नहीं मानते हैं

जब किसी बात को लेकर खास करके मेडिकल लाइन के किसी बात को लेकर लोगों में दहशत बनती है। या खींचातानी चलती है। ऐसे समय में रिसर्चर बहुत मेहनत करते हैं और सच को सामने लाने की कोशिश करते हैं। ठीक ऐसी ही कोशिश तब की गई थी। जब लोग गर्भनिरोधक गोलियों को मोटापा का कारण मान रहे थे। बहुत सारे रिसर्च के बाद यह पता चला है कि वास्तव में गर्भ निरोधक गोलियां महिलाओं के शरीर के मोटापा का कारण नहीं बनती है।

खानपान जिम्मेदार हो सकते हैं बढ़ते हुए वजन के

ऐसा भी तो हो सकता है कि कुछ लोगों के मामले में ऐसा हो रहा है कि जब वह गर्भ निरोधक गोलियां खा लेते हैं। उसके कुछ ही दिनों में उनके खान-पान की आदत बदल जाती हैं। प्रचुर मात्रा में गर्भ निरोधक गोलिया महिलाओं के वजन के बढ़ने का कारण नहीं होती है। लेकिन 100 में से केवल 8 लोग ही ऐसे होते हैं जिनकी शरीर का मोटापा गर्भनिरोधक गोली खाने से होता है।

हर गर्भ निरोधक गोलियां मोटापे के लिए विशेष रूप से जिम्मेदार नहीं होते है

हर गर्भनिरोधक गोलियां मोटापे के लिए जिम्मेदार नहीं हो सकती हैं। कुछ ब्रांडेड गर्भनिरोधक गोलियां होती है जिसे खाने से व्यक्ति शरीर में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं आता है। वह जैसे होते हैं, वैसे ही रहते हैं।

यह चेहरे में परिवर्तन लाते हैं

यदि आप लोग मुंहासे के शिकार हैं। बहुत सारे उपाय और टोटका करके परिणाम नहीं मिल रहा है। तो कोई बात नहीं सुनता है्। गर्भनिरोधक गोलियां ना केवल प्रेगनेंसी को रोकती है।

यदि आपको संतुष्टि नहीं मिल रही है। तो आप किसी अच्छे हेल्थ केयर प्रोवाइडर से बात कीजिए। केवल तुक्का लगाकर आपको यह नहीं पता करना है कि गर्भनिरोधक गोली खाने से मोटापा बढ़ता है।

मोटापे को रोकने के लिए आप व्यायाम कर सकती हैं

गर्भनिरोधक गोलियां खाने से शरीर में मोटापा बिल्कुल भी नहीं बढ़ता है। यदि आपको फिर भी ऐसा लगता है कि आपके गर्भ निरोधक गोलियां खाने से आप मोटी हो सकती हैं। तो पहले से ही व्यायाम करना शुरू कर दें। महिलाओं में मर्दाना बदलाव ला सकती हैं गर्भ निरोधक गोलियां

हमेशा हेल्थी डाइट लिजिए

हेल्थी डाइट लेने से शरीर बहुत ज्यादा स्वस्थ एवं फीट रहता है। एक हेल्दी डायट पुरुष और महिला दोनों के शरीर के लिए अच्छा माना गया है। डॉक्टर भी यही सलाह देते हैं कि आप हमेशा हेल्थी डाइट खाइए। इससे आपको कभी भी किसी भी प्रकार की गंभीर बीमारी नहीं होती है। क्या गर्भनिरोधक गोली खाने से महिलाएं मोटी हो जाती हैं?

अंत में हम हम इतना ही कहना चाहेंगे कि गर्भनिरोधक गोलियां खाने से अनचाहे गर्भ को रोका जा सकता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि गर्भनिरोधक गोलियां महिलाओं के शरीर के वजन को बढ़ा देते हैं। ज्यादा बाहर का खाना खाना भी महिलाओं को मोटी बनाती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.