आयुर्वेदआरोग्यजड़ी बूटीमहिला स्वास्थरिलेशनशीप

माँ बनना चाहती हैं तो आपको इन बुरी आदतों को छोड़ना पड़ेगा

मां बनना कोई आसान फैसला नहीं है। मौजूदा हालात में महिलाओं को इतनी बड़ी जिम्मेदारी लेने से पहले और सतर्क रहने की जरूरत है। डॉक्टरों कहते है कि मां बनने से पहले कई नियमों का पालन करना होता है। अगर आप मां बनने की सोच रही हैं। तो सबसे पहले आपको अपनी लाइफ जर्नी को बदलने की जरूरत है। बच्चे और मां को किसी भी तरह के शारीरिक नुकसान से बचने के लिए मां को अपनी कुछ आदतों को छोड़ना पड़ता है। माँ बनना चाहती हैं तो आपको इन बुरी आदतों को छोड़ना पड़ेगा

माँ बनना चाहती हैं? तो पहले से पता कर लिजिए कि आपको अपने किन आदतों को छोड़ना पड़ेगा

डाक्टर से कंसल्ट कर ही कंसीव करें

जिन लोगों के शरीर में पहले से ही विभिन्न प्रकार के जटिल रोग हैं। उन्हें किसी भी परिस्थिति में पहले डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। खासकर यदि आप मां बनने की तैयारी कर रही है। ऐसी परिस्थिति में आपको पहले डॉक्टर से कंसल्ट करना चाहिए। यदि आपका शरीर मां बनने के लिए फिट है। तो आपके डॉक्टर जरूर आपको मां बनने की सलाह देंगे यदि मां बनने से पहले आपको कुछ विशेष क्रियाकलाप करने की जरूरत पड़े तो भी डॉक्टर को सलाह देंगे डॉक्टर की सलाह लिए बगैर कंसीव ना करें। 

फोलिक एसिड वाले खाद्य पदार्थ खाएं

एक स्वस्थ बच्चे को जन्म देने के लिए फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ खाना जरूरी है। डॉक्टरों के अनुसार, बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की संरचना सही होने के लिए गर्भवती होने से पहले फोलिक एसिड युक्त खाद्य पदार्थ माता एवं पिता दोनों को खाना चाहिए। नहीं तो आगे चलकर बच्चे को कई तरह की शारीरिक समस्याएं भी हो सकती हैं। बीन्स, ब्रोकोली, साग, अंडे,केला, संतरा,स्पाराउट आदि खाद्य पदार्थ फोलिक एसिड वाले हैं।

शराब एवं सिगरेट का त्याग कीजिए

अगर आप मां बनने की योजना बना रही हैं। तो धूम्रपान और शराब का सेवन पहले ही छोड़ दें। धूम्रपान और शराब सेहत के लिए कितने हानिकारक हैं। ये तो सभी जानते हैं। इस एक बुरी आदत के बावजूद भी यदि आप बच्चा कंसीव कर लेती हैं। तो इसकी कोई गारंटी नहीं है कि आप एक स्वस्थ बच्चा जन्म दे पाएंगी। ऐसा भी हो सकता है कि आपका बच्चा गर्भ में रहते ही किसी गंभीर बीमारी का शिकार हो जाएगा। आपका गर्भपात भी हो सकता है। इसलिए नशामुक्त रहने की कोशिश कीजिए।

स्वास्थ्य का ख्याल रखना है ज़रूरी

अगर आप मां बनना चाहती हैं तो सबसे पहले आपको अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा। आपको हर दिन उचित पोषण की आवश्यकता होगी। दैनिक आहार में विटामिन और खनिज बहुत महत्वपूर्ण हैं। सब्जियां, फल, नट्स, प्रोटीन, विटामिन ज़रूर खाएं। इसके अलावा, आपको व्यायाम करने की भी आवश्यकता है। साथ ही चिकित्सकों के सलाह का भी पालन करें। इसके अतिरिक्त पिज्जा, बर्गर, कॉफी, कैंडी, फ्रेंच फ्राइज, मीठा पेय और जंक फूड खाने की आदत को भी भूल जाइए। माँ बनना चाहती हैं तो आपको इन बुरी आदतों को छोड़ना पड़ेगा

  • गर्भावस्था के दौरान कौन सी सब्जियां खानी चाहिए-
  • मीठा आलू – ये विटामिन ए, बी और सी के बेहतरीन स्रोत हैं।
  • चुकंदर – चुकंदर विटामिन और फाइबर से भरपूर होता है। 
  • बेल मिर्च – वे विटामिन और आहार फाइबर में उच्च हैं।
  • ब्रोकोली – विटामिन सी, के, और फोलेट में उच्च, वे कब्ज को कम करने के लिए भी फायदेमंद साबित होते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.