तनावधार्मिकनिजी सीक्रेटमनोरंजनलाईफ स्टाइलसलाह / मार्गदर्शन

छोटी छोटी बात पर चिंता करने की आदत से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है?

हैलो, मै एक शादीशुदा महिला और 2 बच्चों की माँ हु। मेरे पति नौकरी करते है। प्रेग्नन्सी के कारण मैंने कई साल पहले नौकरी छोड़ दी है। पिछले कुछ सालों से मै एक समस्या से ग्रस्त हु। मैं छोटी-छोटी बातों को लगातार सोचकर चिंता में पड़ जाती हूँ। वजह कुछ नहीं होती। कभी कभी मुझे खुद समझ आता है, की मै बेवजह चिंतित हो रही हु। इस स्थिति में मैं क्या करूं, मुझे कुछ समझ नहीं आता है और डर लगता है कि कहीं ऐसा वैसा हो गया तो मैं क्या करूंगी? इस समस्या का क्या समाधान है? एक्सपर्ट जवाब दें।

हमारी सलाह : छोटी छोटी बात पर चिंता करने की आदत से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है?

तनाव शरीर की प्रतिक्रिया है। हर कोई तनाव का अनुभव करता है, जो छोटी-छोटी दैनिक परेशानियों से लेकर तलाक या नौकरी छूटने जैसे बड़े बदलावों तक कई घटनाओं के कारण शुरू हो सकता है। जरूरत से ज्यादा टेंशन लेंगी तो आपका खुद का तबीयत बिगड़ जाएगा। आपको हृदय रोग भी हो सकता है। यहां तक कि शुगर भी हो सकता है। इसलिए परिस्थिति चाहे जैसे भी हो आपको चिंता ज्यादा नहीं करना है। टेंशन से रिलीफ पाने के लिए हम आपको कुछ उपाय बताएंगे जिसे फॉलो कर आप टेंशन से बच सकती हैं-

कॉफी पीना शुरू कर दीजिए

आप सच में टेंशन से मुक्त रहना चाहती हैं। तो अभी से ब्लैक कॉफी पीना शुरू कर दीजिए। वह भी बिना दूध एवं चीनी के इससे आप हमेशा टेंशन से मुक्त रहेंगी। बहुत सारे लोग टेंशन से बहुत कुछ खा लेते हैं। लेकिन ज्यादा खाने पीने से टेंशन के वक्त व्यक्ति मोटा होने लगता है। जो आपके सेहत के लिए सही नहीं है। ब्लैक कॉफी टेंशन से मुक्त रहने का सबसे बेस्ट उपाय है।

रोजाना व्यायाम कीजिए

टेंशन से मुक्त रहने के लिए बिल्कुल भी कोई दवाई मत लीजिए क्योंकि दवाई का असर जल्दी ही खत्म हो जाता है। जिसके खत्म होते ही फिर से टेंशन आपको परेशान करने लगता है। यदि आप हमेशा के लिए टेंशन से मुक्ति पाना चाहती हैं। तो रोजाना सुबह उठकर आधे 1 घंटे व्यायाम किया किजिए। इससे आपके मस्तिष्क को आराम मिलेगा और आपका मस्तिष्क टेंशन मुक्त रहेगा।

पौष्टिक आहार लीजिए

आप बहुत ज्यादा टेंशन करती हैं। इसलिए अपने आहार में शाकाहारी भोजन को ज्यादा शामिल किया कीजिए और जितना हो सकें, घर का बना हुआ खाना ही खाइए। पोस्टिक आहार शरीर को उत्तेजित होने से रोकता है और मांसाहारी आहार शरीर को ज्यादा उत्तेजित करता है। इसलिए यदि आपको जरूरत से ज्यादा टेंशन होती है। तो जितना हो सके मांसाहारी खाने का त्याग करें और शाकाहारी भोजन को ही ग्रहण करें।

फोन और लैपटॉप का त्याग करें

यदि जरूरत ना हो तो फोन और लैपटॉप का प्रयोग कम करें। कारण इन दोनों के प्रयोग से भी मनुष्य के अंदर टेंशन ज्यादा उत्पन्न होता है। लैपटॉप और फोन दिमाग पर बहुत ज्यादा प्रेशर डालते हैं। जिसका असर मनुष्य के शरीर के ऊपर पड़ता है। रातभर जगकर तो बिल्कुल भी इन दोनों पर समय व्यतीत ना करें।

आत्म-देखभाल का अभ्यास करें

आत्म-देखभाल का अभ्यास करने के लिए समय निकालने से आपके तनाव के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है। रोजाना बाहर टहलने जाया कीजिए। रात में सोने से पहले फोन के स्थान पर एक अच्छी किताब पढ़िए।

फैमिली के साथ समय बिताइए

अपना समय ज्यादा से ज्यादा अपने परिवार वालों के साथ, अपने दोस्तों के साथ बिताया कीजिए। इससे आपके अंदर का स्ट्रेस जो है वह कम होगा। इसके अतिरिक्त आपको जिसके भी साथ समय बिताना अच्छा लगता है। आप चाहे तो उसके साथ समय बिता सकती है। छोटी छोटी बात पर चिंता करने की आदत से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है?

यदि आपके घर में कोई पालतू जानवर है। तो आप अपना समय उनको दे सकती हैं। यदि आपको बाहर जाना पसंद है। तो आप अपना समय व्यतीत कर सकती हैं। या फिर किसी पहाड़ी क्षेत्र में घूमकर अपना समय व्यतीत कर सकती हैं। आपको यह सब करके बहुत अच्छा महसूस होगा और आपका टेंशन भी कम होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.