आधुनिकतनावनिजी सीक्रेटपुरुष स्वास्थमहिला स्वास्थसंबंधसलाह / मार्गदर्शन

बिगड़ैल बेटी को सही राह पर कैसे लाऊं?

मेरी बेटी कुछ ना कुछ बहाने बनाकर हर रोज घर से जाती है और एक लड़के के साथ पूरे दिन घूमती है। जब मैं उससे पूछता हूं कि वह ऐसा क्यों करती है। तब वह जवाब देने की जगह मुझसे गुस्सा हो जाती है। मैं उसे किसी भी हाल में परेशान नहीं करना चाहता। लेकिन एक पिता होने के नाते मैं हमेशा डरता हूं कि मेरी बिटिया कोई गलत राह पर ना चली जाएं। ऐसी परिस्थिति में मुझे क्या करना चाहिए?

हमारी राय : राह से भटकी बेटी को सही राह पर कैसे लाऊं?

आपकी बेटी को अभी जवानी का रंग चढ़ा है। इस उम्र में लोगों की सोचने की क्षमता चली जाती है और आपकी बेटी भी ठीक से सोच समझ नहीं पा रही है। जब आप उनसे कुछ पूछते हैं और वह आपको जवाब दिए बिना ही गुस्सा कर जाती है। तो इसका मतलब यह है कि वह आपसे जरूर कुछ छुपा रही है जो उसे छुपाना बिल्कुल भी नहीं चाहिए। उसके दिल की बात जानने के लिए आपको उसके करीब जाना होगा। कैसे आइए जानते हैं- बच्चों को सुधारने के लिए क्या करना चाहिए?

बेटी से पक्की वाली दोस्ती कीजिए

यदि आप अपनी बेटी की बातों को जानना चाहते हैं। तो आपको उसके करीब जाना होगा। करीब जाने के लिए आपको बिल्कुल उसके ढाल में ढलना होगा और उससे दोस्ती करनी पड़ेगी। जब वह आपकी दोस्त बन जाएगी तो हो सकता है। वह आपको अपने मन की बात बताना शुरू कर दें। गलत राह पर जाते बच्चे को ऐसे ला सकती हैं सही रास्ते पर

बेटी की हर खबर को जानने की कोशिश कीजिए

 बेटटी झूठ बोलकर बाहर निकल जाती है और बाल लड़कों के साथ घूमती है। वह लड़की कभी अच्छी नहीं हो सकती। यदि आप अपनी बेटी के ऊपर 24 घंटे में कैमरा लगा सकते हैं। तो यह तो बहुत अच्छी बात होगी। कारण वह पूरा दिन क्या करती है, कैसे रहती है और कहां जाती है। यह सब तो आपको पता नहीं होता है। लेकिन जब आपको पता चल जाएगा। तो हो सकता है कि वह खुद ही अलग हो जाने का फैसला ले रही है।

लड़के की भी खबर लें

जिस लड़की के साथ आपकी बेटी घूमती रहती है। उस लड़के के बारे में पता लगाने की पूरी कोशिश कीजिए। जिस तरह से आप अपनी बेटी के ऊपर नजर रख रहे हैं।उसी तरह लड़के की भी खोज लिजिए। वह बहुत ही काबिले तारीफ है। बहुत कम ही लोग ऐसे होते हैं जो अपने बेटी का संबंध किसी और के साथ जुड़कर रो पड़ते हैं। यहां पर एक पिता संबंध तोड़ने के लिए नहीं बल्कि जोड़ने के लिए ही लड़का एवं लड़की दोनों का पता ठीक से लगाऐंगे।

बेटी के दोस्तों से पता करने की कोशिश करे

कई बार माता-पिता से भी गहरी बातें दोस्तों को पता होता है। एक पिता होने के नाते न, यदि आप अपनी बेटी के बारे में जानना चाहते हैं। तो उनके दोस्तों से पता कर सकते हैं। दुनिया में हर इंसान झूठ बोल सकता है। लेकिन अच्छे दोस्त कभी भी दुश्मन दोस्त को फंसाने के लिए झूठ नहीं बोल सकते हैं।

निष्कर्ष

बच्चे बड़े हो जाते हैं तो उनको अपने हाल पर छोड़ देना चाहिए। लेकिन माता-पिता के सामने तो उनके बच्चे छोटे ही होते हैं। इसलिए वह बहुत ज्यादा प्यार करते हैं। बेटी घूमती है। तो उसे घूमने दीजिए। लेकिन उनके बाहर निकलने पर आपत्ति ना जताएं। यदि आपको लड़का सही लगे तो भविष्य में अपने बेटी की शादी उससे करवा दीजिएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *