तनावनिजी सीक्रेटपुरुष स्वास्थमहिला स्वास्थशादी विवाहसलाह / मार्गदर्शन

मैं मां बनना चाहती हूं। मेरे पति इसके लिए तैयार नहीं है।

मैं 28 साल की शादीशुदा महिला हूं। मेरी शादी को 5 साल हो चुके है। मैं मां बनना चाहती हूं। मगर मेरे पति इसके लिए तैयार नहीं है। उनको लगता है कि पहले आर्थिक मामले में अच्छी स्थिति बनेगी, तो उसके बाद बच्चे के बारे में सोचेंगे। मेरे सांस ससुर ने भी उनको समझाने की बहुत कोशिश की, वह नहीं माने। अपने पति को मैं कैसे समझाऊं?

हमारी सलाह : मैं मां बनना चाहती हूं। मेरे पति इसके लिए तैयार नहीं है।

आपकी उम्र 28 साल है। इस वक्त आप मां बनना चाहती हैं। लेकिन आपके सपने को साकार करने में आपके पति आपकी मदद नहीं कर रहे हैं। उन्हें लगता है कि बच्चे के बारे में वह तभी सोचेंगे जब आप लोगों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। आप यदि वास्तव में मां बनना चाहती हैं। तो आपको अपने पति को अपनी तरह से समझाना होगा और उन्हें बच्चे के लिए राजी करना होगा।

मां बनने की समय सीमा के बारे में उन्हें बताइए

अपने पति से कहिए कि एक औरत जब चाहे तब मां नहीं बन सकती है। प्रकृति ने उन्हें एक समय सीमा दिया हुआ है। उस समय सीमा तक ही वह मां बन पाती हैं। उसके बाद मां बनने में एक औरत को बहुत तकलीफ़ होती है। इसलिए अपने पति को कहिए कि आप अभी ही मां बनना चाहती है। कारण आर्थिक परिस्थिति कब ठीक होगी इस बारे में कहा नहीं जा सकता। आर्थिक परिस्थिति को ठीक करने के चक्कर में मां बनने में यदि देर हुई। तो जिंदगी भर बच्चे के लिए तरसना पड़ेगा।

पति से पूछिए कि क्या वह पिता नहीं बनना चाहते?

जिस तरह से एक औरत मां बनने के लिए तरस जाती है। उस तरह से एक पुरुष भी पिता बनने के लिए तरस जाता है। आप अपने पति से सवाल कीजिए कि क्या उनका मन नहीं करता कि वह एक छोटे से प्यारे बच्चे को अपनी गोद में खिलाएं। उसकी प्यारी-प्यारी बातें सुने। क्या वह अपने बच्चे के मुंह से पापा शब्द को सुनना नहीं चाहते। शायद आपके सवाल उन को विवश कर दें और वह बच्चे के लिए राजी हो जाएं।

पति से कहिए कि अब और आप इंतजार नहीं करना चाहती

आपके पति भी कहीं ना कहीं चाहते हैं पिता बनना। लेकिन महंगाई की बाजार में वह आर्थिक रूप से मजबूत होकर। फिर बच्चे के बारे में सोचना चाहते हैं। वह अपनी जगह पर 10% तक सही है। लेकिन उनको भी यह समझना होगा की एक बच्चे को बड़े होने में भी वक्त लगता है और आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए वह तो मेहनत कर ही रहे हैं। 

एक न एक दिन स्थिति ठीक जरूर होगी। इसलिए बच्चे के बारे में भी साथ में सोचना चाहिए और इसके लिए आपको ही बार-बार दबाव डालना होगा उन पर। कहना होगा कि अब आपसे और इंतजार नहीं होगा। आप जल्द से जल्द मां बनना चाहती हैं। कारण आपकी सभी दोस्त दो-तीन साल के बच्चों की मां बन चुकी है और अब आप का भी मन कर रहा है। अपने दोस्तों की तरह मां बनने का।

सांस-ससुर को भी अपने साथ शामिल कीजिए

आप और आपके सांस- ससुर तीनों मिलकर अपने पति को इमोशनली ब्लैकमेल कीजिए। उनसे कहिए कि आप मां बनना चाहती हैं और आपके सांस-ससुर दादा और दादी बनना चाहते हैं। एक बेटे और एक पति होने के नाते वह आप तीनों से बच्चे की खुशी को नहीं छीन सकते। क्या पता जिस आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए वह मेहनत कर रहे हैं। वह स्थिति भी उस बच्चे के कारण मजबूत हो जाएं। जिसके बारे में आप तीनों कब से सोच रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.