आधुनिकतनावनिजी सीक्रेटभ्रमणसंबंध

ससुर बुरी निगाह डालता है। पति मुझपर कभी यकीन नहीं करेगा। क्या करूं?

मेरा ससुर मुझ पर बुरी निगाह डालता है। पति मुझपर कभी यकीन नहीं करेगा। क्या करूं?

आर्टिकल 376 यौन हमले के लिए सजा – 1 में जो कोई, उप-धारा (2) द्वारा प्रदान किए गए मामलों को छोड़कर यौन हमला करता है, वह किसी भी अवधि के कारावास से दंडित किया जाएगा। जो सात साल से कम नहीं होगा। इसे 10 साल तक बढ़ाया भी जा सकता है और जुर्माना भी लगाया जा सकता है।

आपके ससुर आपके साथ बुरा व्यवहार करते हैं। आपको बुरी नजर से देखते हैं। ऐसा करके वह बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं। बहुत बड़ा गुनाह कर रहे हैं और आपके पति यदि आपके बात पर यकीन नहीं करेंगे। तो वह भी गलती करेंगे क्योंकि हमारे भारत देश के कानून में इस तरीके के अपराध के लिए सजा तय की गई है। आइए जानते हैं वह सजा क्या है–

IPC की धारा 354 किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी कार्य को अपराध घोषित करती है। जो किसी महिला के खिलाफ इस इरादे या ज्ञान के साथ हमला करता है या आपराधिक बल का उपयोग करता है। इससे उसकी शील भंग हो जाएगी। ऐसा कृत्य या तो साधारण या 2 साल तक के कठोर कारावास, या जुर्माना, या दोनों के साथ दंडनीय है।

यदि कोई भी व्यक्ति चाहे वह घर का हो या बाहर का हो। किसी महिला को बुरी नजर से देखता है। तो महिला उस व्यक्ति पर कानूनी रूप से एक्शन ले सकती हैं और व्यक्ति को केवल महिला को देखने के लिए कानून की ओर से सजा भी मिल सकती है। ससुर मुझ पर बुरी निगाह डालता है

आईपीसी के तहत यौन उत्पीड़न के लिए क्या सजा है?

महिला पर हमला या आपराधिक बल का प्रयोग करने की सजा

IPC की धारा 354B में किसी महिला पर आपराधिक बल का उपयोग करना अपराध माना जाता है। इस तरह के कृत्य के लिए 3 से 7 साल की साधारण या कठोर कारावास और जुर्माने के साथ दंडनीय है। ऐसे अपराध में सहायता करने पर भी वही सजा मिलती है।

हालांकि यह अपमानजनक विनय के समान लग सकता है, ऐसा नहीं है। यह अपराध माना जाता है कि पुरुष का इरादा महिला की शील भंग करने का था या नहीं।

अपने ससुर के खिलाफ कानूनी एक्शन लीजिए

बेटी के समान बहू पर नजर डालने वाले ससुर पर आप कानूनी तौर से एक्शन जरूर लिजिए। उन पर केस कीजिए ताकि उन्हें जल्द से जल्द सरकार की ओर से सजा दिलाई जा सकें क्योंकि ऐसे व्यक्ति को तब तक अकल नहीं आती। जब तक उसे सजा नहीं मिलती है।

आपको अपने पति को इस बात का यकीन करवाना ही होगा। जरूरत पड़े तो कुछ ऐसा माहौल क्रिएट कीजिए। जिस समय आपके ससुर आपको बुरी नजर से देख रहे हो। वह रिकॉर्डिंग अपने पति तक पहुंचाएं। तब जाकर आपके पति को यकीन आएगा। कुछ भी कीजिए लेकिन अपने ससुर को सजा भी दिलवाएं और खुद भी इस तरह के शोषण से बचिए।

पति के साथ मिलकर  अपने ससुर को सजा दिलवाइए

यदि आपके पति को आपके ससुर के करतूतों के बारे में पता चलेगा तो। वह खुद उन्हें सजा दिलवाने की कोशिश करेंगे। ईश्वर पर भरोसा रखें और अपनी मेहनत पर भी। अपने पति को पहले हर हालत में इस विषय की जानकारी देने की कोशिश करें वह मान जाएंगे तो फिर आपकी मदद भी करेंगे और आप दोनों पति पत्नी हर संभव कोशिश करके अपने ससुर को कानून की हिरासत में रखने की कोशिश कीजिए। ताकि उन्हें समय रहते हैं थोड़ी सी अकल आ जाएं।

यदि आपको किसी का सपोर्ट ना मिलें। तो जितना जल्दी हो सके। तो वह घर छोड़ दे क्योंकि आप उस घर में सुरक्षित नहीं है।

हम सभी अपने घर में खुद को सबसे ज्यादा सुरक्षित महसूस करते हैं। यदि उस घर में हम सुरक्षित नहीं है। तब दुनिया में हम कहीं भी सुरक्षित नहीं रह सकते हैं।  खासकर जिस व्यक्ति से हमारघ शादी हुई है। यदि वह भी हमें सपोर्ट नहीं करता है। तब हमारी परिस्थिति बहुत अलग हो जाती है।

इसलिए जितना जल्दी संभव हो सकें। अपने पति का घर छोड़ दीजिए ताकि आप एक अच्छा जीवन जी सकें। अगर आपके पति आपका साथ देते हैं। तो अच्छी बात है। अन्यथा आप उनका घर छोड़ दें और दुबारा नहीं जाएं। जहां आपका सामान नहीं।  वहां पर आपको नहीं रहना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.