5 टिप्सकैसे करें?लाईफ स्टाइलशादी विवाहसंबंधसलाह / मार्गदर्शन

घर का माहौल कैसे ठीक करें?

Good Morning mam। मेरा नाम मेघना है। मै एक नौकरी करनेवाली शादीशूदा महिला हूं। मेरी शादी को 10 साल हो गए है। नौकरी के साथ साथ 2 बच्चों की जिम्मेदारी भी मै अच्छी तरह से निभा रही हु। मेरे पति दूसरे जिले में नौकरी करते है। हपते में एक बार घर आते है, घरवाले मेरे खिलाफ़  साजिश करके पति को भड़काते है। घर का माहौल बिगड़ गया है। घर का माहौल कैसे ठीक करें? क्या करूँ ?

हमारी सलाह : घर का माहौल कैसे ठीक करें?

इस दुनिया के लोगों को एक बहुत बड़ी बीमारी है। उस बीमारी का नाम है, हिंसा। जी, हां दोस्तों आजकल लोगों में धैर्य बिल्कुल कम होता चला गया है। लोगों को एक दूसरे की बात समझ में नहीं आती है। यहां तक कि लोग एक दूसरे का अच्छा भी नहीं देख सकते।

पुरुष और महिला कम नहीं है

आज के समाज में पुरुष और महिला दोनों ही अपने कंधे पर घर परिवार की जिम्मेदारी का ध्यान रखकर। बाहर काम करने के लिए निकल पड़ते हैं और जिस तरह से पुरुष अपने घर का भार अपने कंधों पर उठाते हैं। ठीक वैसे ही आजकल महिलाएं भी अपने कंधे पर अपने परिवार का भार उठा रही हैं और ना केवल अपने परिवार का बल्कि शादी के बाद भी वह ऑफिस एवं घर दोनों को ही बहुत अच्छे से संभालती हैं और उन्हें ऐसा करने में बिल्कुल भी कोई तकलीफ महसूस नहीं होती है।

जो कुछ नहीं कर पाते वह ही जलते हैं

बल्कि उनके इस काम से उन लोगों को ज्यादा तकलीफ़ होती है। जिन लोगों को उन्हें देखकर जलन महसूस होता है। आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हो रहा है की आपके घरवाले आपके बाहर जाकर काम करने से खुश नहीं है। उन्हें आपको देखकर जलन होती होगी। तभी तो वह आपके पति को आपके नाम से भरकाते हैं और आपके पति भी भड़क जाते हैं।

अपने ससुराल वालों के साथ अपनी बातचीत से राजनीति, धर्म, या किसी अन्य विवादास्पद विषय जैसे विषयों को दूर रखने की कोशिश करें। ये लोग आपके जीवन और आपके बच्चों के जीवन का हिस्सा हैं और केवल गर्म विषयों से बचना ईमानदारी से सबसे अच्छा है। घर का माहौल कैसे ठीक करें?

ससुराल वालों का सामना न करें

अंगूठे का नियम यह है कि जब कोई समस्या आती है तो आप में से प्रत्येक को अपने माता-पिता को संबोधित करना चाहिए। अपनी सास या अपने ससुर (या यहां तक ​​कि आपकी भाभी) का सामना करना नाटक के लिए मंच तैयार करता है क्योंकि यह आपको बुरा आदमी बनाता है।

इस बात पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश न करें कि आप क्या चाहते हैं कि आपके ससुराल वाले क्या करेंगे या क्या करेंगे। यहां तक कि अगर यह कठिन है, तो उम्मीदों को पूरी तरह से छोड़ने से आपको छोटी चीजों की सराहना करने के तरीके खोजने में मदद मिल सकती है। हो सकता है कि आपके ससुराल वाले हर शुक्रवार को बेबीसिट न करें, इसलिए आपके पास डेट नाइट हो सकती है, लेकिन कभी-कभार जो समय वे पेश करते हैं, अपना आभार व्यक्त करें।

राजनीति की बातें ना करें 

ससुराल पक्ष के रिश्ते अद्भुत हो सकते हैं लेकिन वे तनावपूर्ण भी हो सकते हैं। आप राजनीति को लेकर असहमत हो सकते हैं या आपके ससुराल वाले आपके पालन-पोषण की आलोचना कर सकते हैं। जबकि आपको सीमाएँ निर्धारित करने का पूरा अधिकार है और अपने आप को कमतर नहीं होने दिया जाता है, यह बहुत मददगार हो सकता है यदि आप गर्म क्षणों में भी अच्छे आत्म-नियंत्रण का अभ्यास कर सकते हैं।

एक गहरी सांस लेने या यहां तक ​​कि कुछ पलों के लिए बाहर निकलने से भी आपके सिर को साफ करने में मदद मिल सकती है, ताकि छोटे-छोटे झगड़ों की वजह से चीख-पुकार मच न जाए। बस याद रखें कि अगर कोई बात आपको परेशान करती है, तो बाद में अपने जीवनसाथी के साथ इस बारे में बात करें और समाधान खोजने के लिए मिलकर काम करें।

उनकी जरूरतों को पूरा करने का एक तरीका खोजें

मान लीजिए कि आपके ससुर उस घर का हिस्सा बनना चाहते हैं, जिसे आप और आपका जीवनसाथी एक साथ कर रहे हैं। लेकिन, आप दोनों इस प्रोजेक्ट को लेकर एक कपल के तौर पर बॉन्डिंग एन्जॉय कर रहे हैं।

इस स्थिति में, अपने ससुर को एक नया बाड़ बनाने के लिए कहने पर विचार करें। अब, आपने उसे भाग लेने का एक तरीका दिया है, लेकिन वह कार्यभार नहीं संभाल सकता।

आपके बच्चे हमेशा देख और सुन रहे हैं, इसलिए परिवार के सदस्यों और विस्तारित परिवार के साथ आपकी सभी बातचीत में दयालुता को महत्व देना महत्वपूर्ण है।

अपने ससुराल वालों को शुभकामनाएं दें और हर समय सम्मानजनक लहजे में बोलें, भले ही आपको ऐसा न लगे कि वे आपके साथ भी ऐसा ही करते हैं। कोई भी नहीं जीतता है यदि आप दूसरों के साथ वैसा ही व्यवहार करने की कोशिश करते हैं जैसा वे आपके साथ करते हैं।

Next ad

Related Articles

Back to top button