निजी सीक्रेटपति पत्नीरिलेशनशीपविधवा महिलाशादी विवाहसंबंधसलाह / मार्गदर्शन

माँ खुद के लिए ही लड़का तलाश कर रही है…

मैं पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही हूं।  कोरोना में पापा गुजर गए । पापा को गुजरे हुए 2 साल बीत चुके है अब मेरी माँ किसी अनजान आदमी से शादी करने जा रही है। मुझे तो वह बिल्कुल पसंद नहीं। पता नहीं वह भी माँ के पीछे क्यों पागल हो गया है। उसको अपनी फॅमिली के बारे में जरा भी प्यार नहीं ऐसा लग रहा है। मेरी भी उम्र शादी की हो चुकी है और पापा को इस बात की हमेशा चिंता भी सताया करती थी लेकिन मेरी माँ मेरे लिए लड़का ढूंढने के जगह पर अपने खुद के लिए ही लड़का तलाश कर रही है।

मैंने माँ को चुपके से फोन पर बात करते हुए सुना है। उसको मेरी जरा भी चिंता नहीं है। उम्र के इस पड़ाव में माँ किसी आदमी से शादी करने जा रही है। लोग क्या कहेंगे? इस उम्र में बेटी के जगह पर खुद के शादी के लिए रिश्ता ढूंढना क्या गलत नही होगा ? समाज हमारे बारे में क्या सोचेगा ? ऐसे में मुझे क्या करना चाहिए ? 

हमारा सुझाव : माँ खुद के लिए ही लड़का तलाश कर रही है…

समाज क्या सोचेगा ? अगर ये भी हमलोग ही सोचने लगे तो समाज क्या करेगा ? मेरे ख्याल से अपनी जिंदगी अच्छे से जीने का अधिकार तो हर किसी को है। 

माँ को गलत न समझे

भले ही आपके पापा कोरोना में गुजर गए हो लेकिन सच्चाई तो ये है कि इसमें आपकी माँ का तो कोई दोष नही है न । उनके सामने भी अभी पूरी जिंदगी बाकी है इसलिए उन्हें भी अपने आगे की जिंदगी के बारे में सोचने का पूरा अधिकार है। वैसे भी अब जमाना बदल चुका है और लोगों की सोच भी।

अगर आपकी माँ पहले खुद की शादी करना चाहती है तो इसमें आपको उनका साथ देना चाहिए । ये तो आपके लिए भी सुकून की बात होगी कि कम से कम आपके भी शादी के बाद आपकी माँ का ख्याल रखने वाला कोई तो होगा। समाज की चिंता करेंगे तो कभी खुश नही रह पाएंगे इसलिए सारी बातों को भूलकर अपनी माँ का इस नए सफर की शुरुआत में साथ दीजिये। 

माँ को समझाए

देखिए, समाज तो हम लोगों से ही बना है इसलिए समाज से पहले अपने आप के बारे में सोचना उचित रहेगा। अब वो पहले वाला जमाना नही रह गया जहां लोग इस प्रकार की दकियानूसी सोच रखा करते थे कि दोबारा शादी करना गलत है। आज के जमाने में औरतों का दूसरा विवाह करना भी आम बात हो गया है। हाँ , यहां पर आपको अपनी माँ को ये जरूर समझाना चाहिए कि पहले वे आपकी शादी कर दें उसके बाद खुद के पुनर्विवाह पर विचार करें ताकि आपकी शादी पर कोई आंच न आये।

कई बार देखा गया है कि ऐसे केस में फिर लड़की के ऊपर सवाल उठने लग जाते है कि लड़की से पहले माँ ने शादी कर ली इसलिए अपनी माँ को समझाइए कि अपनी शादी के बाद आप खुद उनके लिए रिश्ता ढूंढेगी क्योंकि एक मौका तो हर किसी को मिलना चाहिए। आपकी माँ को भी पूर्ण अधिकार है कि वे भी अपने आगे की जिंदगी को खुशी से बिता सके। अतः अपनी माँ को समझाये कि पहले वे आपके लिए रिश्ता ढूंढे न कि खुद के लिए।

माँ को समझो

आपकी माता जी को पुनर्विवाह के बारे में सोचना ही नही चाहिए क्योंकि हम जिस समाज में रहते है वहाँ औरतों को अधेड़ उम्र में दोबारा शादी करते हुए कल्पना भी नही किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपकी माँ अपने लिए रिश्ता ढूंढती है तो आपको समाज में हंसी का पात्र बनना पड़ेगा। लोग आपके और आपके परिवार की खिल्ली उड़ाएंगे ।

आपकी माँ के इस फैसले से आपके लिए भी रिश्ता ढूंढने में दिक्कत आ सकती है क्योंकि अभी शादी की उम्र आपकी है न कि आपके माता जी की इसलिए पहले अपनी माँ को समझाये कि हमलोग जिस समाज में रहते है अगर वहाँ आपकी माँ ने अपने शादी के लिए रिश्ता खोजना शुरू किया तो आपके लिए समाज में सिर उठाकर जीना मुश्किल हो जाएगा।

आप उन्हें इस बात का भरोसा दिलाये कि उनके हर सुख दुःख में आप उनके साथ खड़ी है इसलिए उन्हें अपनी आगे की जिंदगी की चिंता करते हुए दूसरी शादी करने की जरूरत बिल्कुल भी नही है। हो सकता है आपकी मां जीवन की वास्तविकता को समझ पाएंगी और अपने फैसले को बदल लेगी।   

Next ad

Related Articles

Back to top button