5 टिप्सअनैतिकगुप्त रहस्यचोरी चुपकेनिजी सीक्रेटपति पत्नीरिलेशनशीपलाईफ स्टाइल

ये गलती करनेवाले पुरुष की बीवी भाग जाती है

दुर्व्यवहार सिर्फ शारीरिक नहीं है। मौखिक दुर्व्यवहार, किसी को मानसिक रूप से चोट पहुँचाने के लिए शब्दों का उपयोग करना, दुर्व्यवहार का एक समान रूप से मान्य रूप है जो बहुत अधिक भावनात्मक संकट पैदा कर सकता है। ये गलती करनेवाले पुरुष की बीवी भाग जाती है

वास्तव में, 2013 के एक अध्ययन ने निर्धारित किया कि रिश्तों में भावनात्मक शोषण शारीरिक शोषण जितना ही हानिकारक हो सकता है क्योंकि दोनों ही कम आत्मसम्मान और अवसाद में योगदान करते हैं।

ये गलती करनेवाले पुरुष की बीवी भाग जाती है

रिश्तों में मौखिक दुर्व्यवहार को आसानी से पहचाना नहीं जा सकता है। यह आम झगड़ों, तर्क-वितर्कों और बुनियादी मुद्दों के आवरण के नीचे छिपा हुआ है। मौखिक दुर्व्यवहार को केवल एक दूसरे पर फेंके जाने वाले विस्फोटक शब्दों की संख्या से पहचाना जा सकता है। जो लोग मौखिक दुर्व्यवहार में लिप्त होते हैं।

वे जोड़-तोड़ करने वाले और इतने चतुर होते हैं कि दूसरों को उनके इरादों को स्पष्ट रूप से समझने नहीं देते। लेकिन ऐसे लोगों के बारे में पता होना चाहिए क्योंकि आप मौखिक दुर्व्यवहार का शिकार नहीं बनना चाहते हैं। इसलिए यहां रिश्तों में मौखिक दुर्व्यवहार के कुछ सामान्य पैटर्न हम आपको बताने जा रहे हैं। जिससे आप सतर्क हो सकें।

अपने पार्टनर को एक अपमानजनक नाम से बुलाना

ऐसा अक्सर देखा जाता है कि जब पति पत्नी आपस में लड़ते हैं और गुस्से में अपना आपा खो बैठते हैं। तब वह अपने पार्टनर को गलत तरीके से गाली देते हैं। उनके लिए अपशब्द का व्यवहार करते हैं। रिश्ते में कभी भी ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर आप किसी को बुरा कहेंगे। तो इससे आपका इंप्रेशन उनके ऊपर बुरा पड़ेगा। वह आपके बारे में गलत ही सोचेंगे इसलिए लड़ाई कीजिए लेकिन कभी  भी अपने पार्टनर को गलत नाम से ना बुलाइए।

लगातार पार्टनर को नीचा दिखाना

लगातार आलोचना मौखिक दुर्व्यवहार का एक प्रमुख संकेत है। आलोचनाओं को स्वीकार करना सीखना आपको आगे बढ़ने में मदद करता है। लेकिन जब यही आलोचना मूल सीमा को पार कर जाता है। यानी जब आप हर स्तर पर आलोचना सुनते हैं, तो यह आपके आत्मविश्वास और आत्मसम्मान के लिए बहुत विनाशकारी हो जाता है।

आरोप लगाने का खेल

आपका साथी लगातार आपको उन चीजों के लिए दोषी ठहरा सकता है। जिनके लिए आपके पास माफी मांगने के लिए कुछ भी नहीं है। वे आपको सही काम ना करने के लिए बुरा और दोषी महसूस कराएंगे। यहां तक ​​कि वे आप पर आरोप लगाकर और पीड़िता बनकर इसका बड़ा सीन भी कर देंगे।

मौन उपचार

मौखिक दुर्व्यवहार करने वाले रिश्ते में स्वस्थ संचार की अवधारणा को नहीं समझते हैं। वे आपको मौन उपचार देंगे और आपसे बात करने से मना कर देंगे। इस मुद्दे को परिपक्व, स्वस्थ तरीके से हल करेंगे। वे ऐसे क्षणों में अपरिपक्व वयस्कों की तरह कार्य करते हैं।

ज़हरीली टिप्पणियाँ

वे आपके, आपके परिवार और दोस्तों के बारे में विषाक्त और अस्वास्थ्यकर टिप्पणियां करेंगे। ये टिप्पणियां बहुत ही अपमानजनक और अपमानजनक हो सकती हैं। वे आपको बेहद असहज और अपमानित महसूस कराएंगे।ये गलती करनेवाले पुरुष की बीवी भाग जाती है

निष्कर्ष

यदि आप शारीरिक रूप से आहत नहीं हो रहे हैं। तो आप शायद यह न सोचें कि आपके साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है। लेकिन भावनात्मक और मौखिक दुर्व्यवहार के अल्पकालिक और दीर्घकालिक प्रभाव हो सकते हैं जो शारीरिक शोषण के प्रभावों के समान ही गंभीर होते हैं। भावनात्मक और मौखिक दुर्व्यवहार में अपमान और आपको डराने, अलग-थलग करने या नियंत्रित करने के प्रयास शामिल हैं। यह भी अक्सर एक संकेत है कि शारीरिक शोषण का पालन हो सकता है। शारीरिक शोषण शुरू होने पर भावनात्मक और मौखिक दुर्व्यवहार भी जारी रह सकता है। यदि आपके साथ दुर्व्यवहार किया गया है, तो यह आपकी गलती नहीं है।

Next ad

Related Articles

Back to top button