रिलेशनशीपलाईफ स्टाइलशादी विवाहसंबंधसलाह / मार्गदर्शन

पति मेरी सहेलियों से फ़्लर्ट करता है । क्या करू?

मै 24 वर्षीय विवाहित महिला हूं। मेरी शादी को 1 साल हो चुका है। मेरे पति को एक बहुत बुरी आदत है। वह मेरा मोबाईल लेकर मेरी ही सहेलियों से चैटिंग करते रहते है। सहेलियों को लगता है, की मैं ही बोल रहीं हूं। 

मजाक तक ठीक है, मगर मुझे बहुत डर लगता है, भविष्य में कोई बड़ी समस्या पैदा न हो जाएं। उनको मना करने के बावजूद भी वह अपनी आदत नहीं छोड़ते है। पति की इस आदत के कारण मैं बहुत परेशान हूं। क्या करूं?

हमारी सलाह : पति को फ़्लर्ट करने से कैसे रोकूं?

क्या अपने पार्टनर का फोन चेक करना ठीक है? कभी-कभी, अपने प्रेमी के फोन की जांच करना ज़रूरी होता है। ताकि पता लगाया जा सके कि हमारी पार्टनर सोशल मीडिया पर किसी से बात तो नहीं कर रही है ना, किसी के साथ गलत संबंध तो नहीं बना रही है। कहीं वह मुझे धोखा तो नहीं दे रही है। 

जिनके साथ हमारे पार्टनर लंबे समय तक बात करते हैं। जब बात करने का समय लंबे समय तक चलता है। तब संदेह होता है और उसी वक्त पार्टनर का फोन का चेक भी अवश्य करना चाहिए।

क्या अपने पत्नी के फोन से उनके साथियों से अपना आईडेंटिफिकेशन छुपा कर बात करना चाहिए?

आपने हमसे सवाल ही पूछा हैं कि आपके पति आपका फोन लेकर आपकी सहेलियों से बातचीत करते हैं। फिलहाल तो वह आपकी सहेलियों से मजाक करते हैं। लेकिन कल किसने देखा है। आज आपके पति मजाक के मूड में हैं। इसलिए आपके सहेलियों से बात कर लेते हैं। कल वही मजाक अगर कुछ पंगा कर दे तो आप जीवन में क्या करेंगे?

आपके पति के वजह से आपको अपनी जिंदगी में कोई तकलीफ होगी। तो उसका हर्जाना आप ही को देना पड़ेगा। ठीक वैसे ही आपका पति भी, आपके फोन से बार-बार जो आपके दोस्तों से बात करता है। बहुत संभलकर रहना चाहिए

यह आप पर निर्भर करता है

अपने साथी के फोन को उसकी जानकारी के बिना चेक करना उसके निजी स्थान में घुसपैठ हो सकता है लेकिन हर युगल एक अलग समीकरण साझा करता है। कई लोग एक-दूसरे के साथ अपना पासवर्ड साझा करने में सहज होते हैं और अपने साथी को उनकी सहमति के बिना अपने फोन के माध्यम से जाने देते हैं।

लेकिन यह व्यवस्था केवल तभी काम कर सकती है जब वे इस विषय पर आपसी समझ पैदा करें। लेकिन फिर, एक रिश्ते में गोपनीयता की अपेक्षा करना भी उचित और स्वस्थ है। अपने फोन का पासवर्ड चेंज कर दीजिए। अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट के पासवर्ड को भी रिमूव कर दीजिए।

​अपने पार्टनर की निजता का हमेशा सम्मान करें

सबसे पहले, अपने साथी के फोन को उसकी अनुमति के बिना जांचना उसकी निजता का उल्लंघन हो सकता है। अपने आप से पूछें कि यदि आप अपने प्रेमी को गुप्त रूप से अपने मोबाइल पर खोजते हुए और अपनी बेस्टी के साथ आदान-प्रदान किए गए प्रत्येक पाठ को पढ़ते हुए देखें तो आपको कैसा लगेगा? वास्तव में, अपने साथी के फोन की जांच करने की यह इच्छा यह संकेत दे सकती है कि आपके रिश्ते में सब कुछ ठीक नहीं है।

क्या वह भरोसेमंद है

विशेषज्ञों का सुझाव है कि अपने साथी के फोन के माध्यम से जाने का मतलब यह हो सकता है कि आप अपने रिश्ते में असुरक्षित महसूस कर रहे हैं या यह सोच रहे हैं कि आपका साथी आपसे कुछ छुपा रहा है। जबकि उनके फोन पर जासूसी करना एक अच्छे विचार की तरह लग सकता है, लेकिन यह केवल लंबे समय में समस्या पैदा करता है। इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि आप धारणाएँ बना सकते हैं या बातचीत का गलत अर्थ निकाल सकते हैं।

आप दोनों सिरियासली बात कीजिए

यदि आपको लगता है कि आपका साथी हाल के दिनों में गुप्त या अलग काम कर रहा है, तो आपको इस विषय को सामने लाना चाहिए और खुलकर बातचीत करनी चाहिए। उसे बताएं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और अपने साथी पर आरोप ना लगाने का प्रयास करें। इस मामले पर चर्चा करना निश्चित रूप से एक रिश्ते में किसी समस्या का सामना करने का एक अधिक परिपक्व तरीका है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको अधिक सोचने और धारणा बनाने से बचाएगा, और आप अपने साथी को अपने सभी प्रश्नों का उत्तर देने का मौका देंगे।

इन सभी बातों को कहने का उद्देश्य यह है कि यदि आपके पति आपसे बिना पूछे आपका ही फोन लेकर। आपके दोस्तों के साथ बात कर रहे है, तो उन्हें चेतावनी दीजिए कि वह ऐसा ना करें क्योंकि सबकी एक पर्सनल जिंदगी होती है। उस जिंदगी पर अधिकार किसी का नहीं हो सकता है। यहां तक कि पति का भी नहीं होता है। इसलिए उन्हें समझाइए ताकि वह आपके फोन पर हाथ ना लगाए। लेकिन आप के मना करने के बाद भी यदि वह नहीं समझते हैं। तो आप अपनी सहेलियों को स्पष्ट रूप से सभी बातों को बता दीजिएगा कि आप रात में बात नहीं करती हैं। आपके पति बात करते हैं इसलिए वो लोग भी संभल कर ही बात करे।

संदेह दिमक के समान होता है

ऐसा देखा गया है कि पति लोग अपनी पत्नियों पर ज्यादा संदेह करते हैं। खासकर तब जब वह फ्री टाइम पर अपना फोन उठाकर अपने दोस्तों से बात करती हैं। लेकिन कभी पत्नियां अपने पति पर इतना शक नहीं करती है। जितना कि पति बात-बात पर अपनी पत्नियों पर शक करते हैं। संदेह एक ऐसी बीमारी है जो दिमक की तरह होती है। जो एक बार लगना शुरू हो गई। तो तब तक नहीं रूकती। जब तक यह किसी चीज को बर्बाद नहीं करती है। तब तक यह आगे बढ़ती रहती है।  ठीक वैसे ही संदेह आपके पति को हो रहा है।

अपने शादीशुदा जीवन को अच्छा बनाने के लिए अब आपको ही कोशिश करनी होगी। आपको ही कुछ ऐसा करना होगा। जिससे की आपके पति की यह बुरी आदत हमेशा के लिए समाप्त हो जाए। आप एक छोटी सी कोशिश कीजिए ताकि वह आप पर यकीन करें और उनका यह यकीन इतना गहरा होना चाहिए। जिस में कभी भी कोई दूसरा व्यक्ति दखल देना चाहे, भी तो वह कुछ ना कर पाए।

अब संचार ही समाधान है

यदि आपको लगता है कि आपका साथी हाल के दिनों में गुप्त या अलग काम कर रहा है, तो आपको इस विषय को सामने लाना चाहिए और खुलकर बातचीत करनी चाहिए। उसे बताएं कि आप क्या महसूस कर रहे हैं और अपने साथी पर आरोप ना लगाने का प्रयास करें। इस मामले पर चर्चा करना निश्चित रूप से एक रिश्ते में किसी समस्या का सामना करने का एक अधिक परिपक्व तरीका है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि यह आपको अधिक सोचने और धारणा बनाने से बचाएगा, और आप अपने साथी को अपने सभी प्रश्नों का उत्तर देने का मौका देंगे।

संचार विश्वास स्थापित करने और संघर्षों को हल करने की कुंजी है। अगर कोई बात आपको परेशान कर रही है तो अपने पार्टनर से इस बारे में बात करें। हो सकता है कि जब आप एक साथ हों तो सेल फोन के उपयोग के लिए प्रोटोकॉल भी स्थापित करें। सेल फोन को अपने रिश्ते को बर्बाद न करने दें। 

और एक टिप

एक टिप यह हो सकती है कि खाना बनाते और एक साथ भोजन करते समय आप दोनों अपने फोन को म्यूट करने और उन्हें डाइनिंग टेबल से दूर रखने का फैसला कर सकते हैं। इस तरह आप आमने-सामने संवाद करने का आनंद ले सकते हैं। अपनी समस्याओं के अंत को सुलझाने पर काम करने के बजाय, आप दोष-स्थानांतरण के लिए अपने साथी के साथ दोष खोजने के लिए तैयार हैं।

यदि आप अपने साथी के फोन की जांच करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो निश्चित रूप से आपके रिश्ते में कुछ गड़बड़ है। अपनी समस्याओं पर काम करने के बजाय, आप दोष-स्थानांतरण के लिए अपने साथी के साथ दोष खोजने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। एक साथ रहने का पूरा बिंदु तब विफल हो जाता है। जब आपका ध्यान उस एक गलती को खोजने पर होता है। जिसके साथ आप उन्हें सूली पर चढ़ा सकते हैं और किसी भी गलत काम से खुद को मुक्त कर सकते हैं। ऐसे जहरीले वातावरण में कोई रिश्ता पनप नहीं सकता।

पति से कहिए -जासूसी छोड़ें और अपने रिश्ते को ठीक करने पर ध्यान दें

यदि आप वास्तव में चाहते हैं कि चीजें आपके और आपके महत्वपूर्ण दूसरे के बीच काम करें, तो आपको जासूसी करना छोड़ देना चाहिए और साथी के फोन की जांच करने की इच्छा से लड़ना चाहिए। इसके बजाय, अपने रिश्ते को ठीक करने के लिए एक स्वस्थ दृष्टिकोण की तलाश करें। उस दिशा में पहला कदम अपने संदेह और विश्वास की कमी के बारे में एक ईमानदार बातचीत करना है। रिश्ते में अधिक पारदर्शिता के लिए पूछें, अगर आपको सुरक्षित महसूस करने की आवश्यकता है।

क्या पार्टनर का फोन चेक करना नॉर्मल है?

नहीं, अपने पार्टनर का फोन चेक करना सामान्य बात नहीं है। यह आपके भीतर एक चरित्र या मनोवैज्ञानिक दोष की ओर इशारा करता है। कुछ मामलों में, जोड़े इन मुद्दों पर खुलकर चर्चा करके काम कर सकते हैं। अन्य मामलों में, आपको एक पेशेवर चिकित्सक, एक अच्छे दोस्त या परिवार के सदस्य की मदद की आवश्यकता हो सकती है जिस पर आप भरोसा करते हैं।

Next ad

Related Articles

Back to top button