आधुनिकइतिहासबिजनेसमनोरंजनमहिला स्वास्थशादी विवाह

कौड़ी के भाव मिलती है लड़कियां | यहां लगता है गरीबों के लिए दुल्हन बाजार

कौड़ी के भाव मिलती है लड़कियां | यहां लगता है गरीबों के लिए दुल्हन बाजार

1 दिन ऐसा आएगा जब पूरेशी पृथ्वी घोर कलयुग के कारण विलुप्त हो जाएगी। पृथ्वी के विलुप्त होने के पीछे सिर्फ और सिर्फ मनुष्य का ही हाथ होगा। आप सभी यूजर यही सोच रहे होंगे कि हम ऐसी बातें क्यों कर रहे हैं। हमारे ऐसा कहने के पीछे एक ऐसी वजह छिपी हुई है। जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे। पूरे विश्व में कुछ ऐसे कार्य हो रहे हैं। जो नहीं होना चाहिए। हमने जो जानकारी गूगल से पढ़ी है, वह इस प्रकार है….

समाज सुधर गया लेकिन फिर भी वह काम हो रहा है। वह कार्य है औरतों की बोली लगना। कुछ ऐसे स्थान भी है जहां पर लड़कियों को सजाकर लाया जाता है।उनकी बोली लगती है और जिस परिवार को भी लड़की पसंद आती है। वह परिवार लड़कियों को खरीदकर उनसे अपने बेटे की शादी करवा कर घर लेकर ले जाती है।

कौशांबी


जैसे एक कुप्रथा के अनुसार पहले बाल विवाह होता था। ठीक वैसी ही एक कुप्रथा के अनुसार ही लड़कियों के मां-बाप अपनी बेटी को पैसों के खातिर बेच देते हैं। केवल बेचते ही नहीं है। बल्कि खुद को बचाने के लिए अपने बेटी की झूठी शादी भी करवाते हैं। ताकि किसी को पता ना चले कि वह लोग बेटी की शादी करवा रहे हैं या बेटी को बेच रहे हैं। यह पूरा कार्य लड़कियों के माता-पिता एकेले नहीं करते हैं। इसके पीछे एक बहुत बड़ा रैकेट होता है। जो गरीब परिवार के माता-पिता को ऐसे कार्य करने पर मजबूर कर देते हैं।

भीलवाड़ा


जानकारी के अनुसार राजस्थान के भीलवाड़ा में भी ऐसी घटनाएं अक्सर होती है। जहां पर गरीब परिवार के लड़कियों को सेल लगा कर बेच दिया जाता है। सबसे हैरानी की बात तो यह है कि जिस परिवार की बेटियों को खरीदा जाता है। उस परिवार के लोग अपनी इच्छा से ही बेटियों का सौदा करते हैं। यह सब कुछ गरीबी के कारण ही होता है। गरीब परिवार के लोगों पर ऐसे ही हमेशा दुख का साया रहता है। ऊपर से जब उनके घर की बेटियां बड़ी होती है। तब उन्हें उनकी शादी की चिंता सताती है। ऐसे में जब गरीब परिवार वालों को एक सपोर्ट मिलता है। बेटी की शादी करवाने का तो, वह उस सहारे को छोड़ना नहीं चाहते हैं‌। परिवार वालों को अपनी बेटी बेचकर पैसा मिलता है। इसलिए घरवाले खुशी-खुशी अपनी बेटी की बोली लगाकर उनकी झूठी शादी करवा देते हैं।

स्टारा जागोर


बुल्गारिया में स्टारा जागोर नामक की एक जगह है। जहां पर दुल्हन सेल पर लगती है। उस सेल में दूर दराज से लोग केवल दुल्हन पसंद करने आते हैं। जिस तरह से लोग कपड़े खरीदते हैं। ठीक वैसे ही बुल्गारिया में लोग अपने लिए दुल्हन खरीदते हैं। दुल्हन को फ्री में नहीं बल्कि उचित दाम में खरीदकर उससे शादी कर ही लोग लड़कियों को घर ले जाते हैं। दुल्हन बाजार में आने वाली लड़कियां अपनी मर्जी से ही सेल में आइटम की तरह खड़ी हो जाती है। ऐसा भी सुनने में आया है की, हर साल उड़ीसा से लाख-लाख लड़कियों को दुल्हन बनाकर सेल किया जाता है। सेल उनको ही किया जाता है, जिनकी शादी किन्हीं कारणों से नहीं होती। या फिर उम्र दराज लोगों को बेच दिया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.