5 टिप्सखाद्यपैसा कमायेपैसेफॅशनमोबाइललाईफ स्टाइलस्टार्टअप

सरल तरीके से पैसे कमाने के 10 उपाय

पैसा आज के समय में हम सबकी जरूरत बन गई है। पैसा तब ही आता है, जब हम मेहनत करते हैं। मेहनत करने के लिए नौकरी करनी होती है। यह नौकरी कैसे मिलती है? अपनी योग्यताओं के आधार पर। तभी तो दुनिया का हर व्यक्ति अलग-अलग स्थानों में काम करता है।

सरल तरीके से पैसे कमाने के 10 उपाय

आज हम आपको पैसे को सरल तरीके से कमाने का रास्ता बताएंगे। जो आपको बिना निवेश के ही ऑनलाइन पैसा कमाने में मदद करेगा। ज्यादातर लोग ऑनलाइन पैसा कमाना चाहते हैं, लेकिन वे ऑनलाइन पैसा निवेश नहीं करना चाहते हैं। यहां हम जो उपाय बताने वाले हैं, इसमें कोई इंवेस्टमेंट नहीं होगा। आप आसानी से ऑनलाइन पैसे कैसे कमा सकते हैं। क्या है उपाय आइए जानते हैं-

ई-किताबें बेचकर पैसे कमाएं

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका है ई-किताबें बेचना। बस अपनी खुद की ई-बुक्स बनाइए और उसे ऑनलाइन बेचें और अगर कोई आपकी ई-बुक्स खरीदता है तो बदले में आप पैसे कमाएंगे। ध्यान रहें आपकी द्वारा बिकने वाली ई-पुस्तकें दूसरों के लिए आकर्षक और उपयोगी होनी चाहिए। अन्यथा कोई उसे नहीं खरीदेगा। कुछ ई-बुक्स जो ज्यादा बिकती है उनकी श्रेणियां कुछ इस प्रकार है-

धर्म और अध्यात्म, जीवनी और संस्मरण, व्यापार और पैसा, स्वयं सहायता, कुकबुक, भोजन, और वाइन।

आप अपनी ई- बुक के लिए एक लेखक, कवर डिजाइन करने के लिए एक ग्राफिक डिजाइनर, या अपनी जरूरत को कम करने में मदद करने के लिए ईबुक को प्रारूपित करने के लिए एक फ्रीलांसर का चयन कर सकते हैं। 

ऑनलाइन ई-बुक्स बेचकर पैसा कमाने के लिए, आप इसे कई तरह से मार्केट कर सकते हैं। आप कुछ दिनों के लिए अपनी ई-बुक मुफ्त में दे सकते हैं। यह आपको कुछ समय के लिए खोज परिणामों में उच्च रैंक करने और कुछ समीक्षाएं प्राप्त करने में मदद करता है, जो आपको भुगतान की गई सूची के लिए बेहतर रैंक करने में मदद करता है। 

Affiliate Programs के माध्यम से पैसे कमाएं

आप Affiliate Program से भी पैसा कमा सकते हैं। आपको बस एक एफिलिएट प्रोग्राम के साइट के लिए साइन अप करना है और उत्पादों के लिंक बनाना है और बेचना है। आपको प्रत्येक सामान की बिक्री पर एक कमीशन प्राप्त होगा। बिना निवेश किए ही ऑनलाइन पैसा कमाने का यह एक शानदार तरीका है।

ऑनलाइन शॉपिंग के विकास के साथ, एफिलिएट मार्केटिंग के लिए पहले से कहीं अधिक अवसर हैं। फ्लिपकार्ट, अमेज़ॅन, ईबे, क्लिक बैंक, सीजे इत्यादि जैसे सैकड़ों ऑनलाइन व्यापारी हैं जहां आप साइन अप कर सकते हैं और उनके उत्पादों को बढ़ावा दें सकते हैं।

Affiliate Marketing में आप 4% से 20% Commission कमा सकते हैं। आप बिना निवेश के ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए Amazon Affiliate या Flipkart Affiliate से जुड़ सकते हैं। बस साइन अप करें और अपने उत्पादों को बेचना शुरू करें और हर बिक्री से कमीशन अर्जित करें।

विज्ञापनों पर क्लिक करके ऑनलाइन कमाइए

यहां केवल विज्ञापनों पर क्लिक करने के लिए भुगतान किया जाता है। इसे सीपीसी (मूल्य प्रति क्लिक) कहा जाता है। Google पर PTC साइटों को खोजने का प्रयास करें और उनकी साइट से जुड़ें और पैसे कमाएँ। पैसे कमाने के लिए आपको केवल उनके द्वारा प्रदान किए गए विज्ञापनों को देखना होगा और पैसे आपको हर विज्ञापन को देखने के मिलेंगे। कुछ फेमस पीटीसी वेबसाइट के नाम है- ysense,Valuedopions, Swagbucks, PrizeRebel, PaidVerts, Neobux, InboxDollars, ScarletClicks.

ऑनलाइन सर्वेक्षण से पैसे कमाएं

ऐसी कई साइटें हैं जहां आप सिर्फ एक ऑनलाइन सर्वेक्षण पूरा करके पैसा कमा सकते हैं। यह ऑनलाइन पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन सर्वे करने वाली कई सारी कंपनियां हैं। आप उनके सर्वेक्षणों का उत्तर देकर और उनका विज्ञापन देखकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप किसी संगठन द्वारा तैयार किए गए सर्वेक्षण या सर्वेक्षण का जवाब देकर पैसा कमा सकते हैं।

फ्रीलांसर

फ्रीलांसिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का एक और लोकप्रिय तरीका है। जिसमें आपको किसी छोटी या बड़ी कंपनी के लिए काम करना होता है। इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट हैं। जहां वे बहुत सारे काम की पेशकश करते हैं। उन्हें बस काम करना है और वे भुगतान करेंगे। यह ऑनलाइन पैसे कमाने का एक आसान तरीका है। Fiverr, Freelancer.Com, WorkNHire, Upwork, People per Hour आदि जैसी लोकप्रिय वेबसाइटें हैं। जो आपको ग्राहकों से जोड़ सकती हैं।

एक फ्रीलांसर के रूप में ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए, आपको एक मजबूत पोर्टफोलियो बनाकर शुरुआत करनी होगी। एक बार आपके पास एक मजबूत पोर्टफोलियो बन गया तो आप ऑनलाइन अधिक पैसा कमाने के लिए संभावित बड़े ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं। याद रखें, फ्रीलांसिंग संख्याओं का खेल है: आप जितने अधिक व्यक्तिगत ईमेल और एप्लिकेशन भरेंगे, उतना ही अधिक आपकी कमाई होगी।

एक ऑनलाइन कोर्स बनाएं

ज्ञान साझा करना ऑनलाइन पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यदि आप किसी भी विषय के विशेषज्ञ हैं, तो आप ऑनलाइन पाठ्यक्रम बनाकर अपने ज्ञान का मुद्रीकरण कर सकते हैं। आप अपने पाठ्यक्रम को पर बेच सकते हैं। यदि आपके पास पहले से ही अपने स्वयं के दर्शक हैं, तो अपनी वेबसाइट पर  ऑनलाइन कोर्स के जरिए आप 50,000 रूपए तक प्रति माह कमा सकते हैं।

एक लोकप्रिय और सफल पाठ्यक्रम बनाने के लिए, आपका सबसे अच्छा दांव अपने विषय के अन्य पाठ्यक्रमों को देखना है। फिर, समीक्षाओं को देखें। लोग किन पहलुओं की सराहना करते हैं और लोग किससे नफरत करते हैं? जो पहले ही कोर्स बुक बनाया जा चुका है, उस बुक की रेटिंग और त्रुटी के अनुसार आप उन किताबों से भी कुछ बेहतर बना सकते हैं? ऐसी सामग्री बनाने पर ध्यान दें जो सबसे बड़ी शिकायतों का समाधान करें और उन सकारात्मक पहलुओं की नकल करे जिनके बारे में लोग चिंतित हैं। जिस प्लेटफॉर्म पर आप अपना कोर्स बेचेंगे, वह तय करेगा कि पैसा कैसे कमाया जाएं।

अपनी फोटोग्राफी बेचें

फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाएं? चाहे आप एक पेशेवर फोटोग्राफर हों या सिर्फ शानदार तस्वीरें लेना पसंद करते हों, आप अपनी फोटोग्राफी को कई तरह से मुद्रीकृत कर सकते हैं। आप स्थानीय फेसबुक समूहों पर अपनी फोटोग्राफी सेवाओं को पोस्ट करके अपने समुदाय के लिए धन कमा सकते हैं।

यदि आप अधिक एक्सपोजर की तलाश में हैं, तो आप बर्स्ट जैसी साइट का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप अपने फ़ोन की फ़ोटोग्राफ़ी को तेज़ी से मुद्रीकृत करना चाहते हैं, तो आप Foap का उपयोग कर सकते हैं। फ़ोटोग्राफ़ी के ज़रिए पैसे कमाना शुरू करने में आपकी मदद करने के लिए और उत्पाद फ़ोटोग्राफ़ी युक्तियाँ जानें ताकि भविष्य में आपको अपनी टैलेंट से पैसे कमाने का मार्ग दिख सकें।

डोमेन बेचें

यदि आप नियमित डोमेन का नाम खरीदते हैं लेकिन उनका उपयोग करने में विफल रहते हैं, तो आप हमेशा उन्हें लाभ के लिए बेचने का प्रयास कर सकते हैं। हालांकि डोमेन बेचना बहुत प्रतिस्पर्धी है। यदि आपके पास एक शब्द .Com डोमेन है, तो आपके पास बेचने का एक बेहतर मौका है। उच्च खोज मात्रा वाले शब्द अच्छी तरह से बिकते हैं।

साथ ही, इस समय ट्रेंड कर रहे डोमेन को बेचने के बेहतर अवसर हैं। उदाहरण के लिए, एक साल पहले, fidget spinner डोमेन अब की तुलना में बेचना आसान था आप उपलब्ध डोमेन नामों की खोज कर सकते हैं और Shopify डोमेन पंजीकरण प्लेटफॉर्म के माध्यम से एक कस्टम डोमेन खरीद सकते हैं।

आप अपने डोमेन को GoDaddy की डोमेन नीलामी में बेच सकते हैं। अधिकतम बोलियों वाले डोमेन देखें और देखें कि किस प्रकार के डोमेन सबसे अधिक बिकते हैं इससे आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलेगी कि क्या आपके डोमेन बिक्री योग्य हैं और आप उन्हें बेचकर कितना पैसा कमा सकते हैं।

एक यूट्यूब चैनल शुरू करें

अगर दूसरे लोग YouTube से पैसे कमा सकते हैं, तो आप भी कर सकते हैं। सबसे अधिक भुगतान पाने वाला YouTuber 7 वर्ष का रयान है, जो अपने YouTube चैनल पर खिलौने की समीक्षा करता है, जिससे उसने 2018 में $ 22 मिलियन कमाएं। एक और उच्च कमाई करने वाला जेफरी स्टार है, जिसने YouTube पर $ 18 मिलियन से अधिक की कमाई की है और यह एक सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड है जो एक वर्ष में लगभग $ 100 मिलियन मूल्य के उत्पाद बेचता है। 

आपको अपने YouTube चैनल के लिए आरंभ में बहुत मेहनत करना होगा। अपने ब्लॉग को एक ही जगह पर ध्यान केंद्रित करवाइएगा। यदि आप भिन्न तरीके के ब्लॉग करेंगे तो जनता जनार्दन आपको सपोर्ट नहीं करेंगे। उदाहरण के लिए, आप यदि चाहें तो मेकअप वाला ट्यूटोरियल बना सकते हैं, वीडियो गेम को स्ट्रीम कर सकते हैं, उत्पादों की समीक्षा कर सकते हैं, इंटरटेनमेंट का विडियो बना सकते हैं। कौशल सिखा सकते हैं, फनी वीडियो आदि बना सकते हैं।

YouTube पर पैसा कमाने का रहस्य यह है कि ऐसी सामग्री बनाइए जो लोग चाहते हैं। जो शैक्षिक या मनोरंजक हो। आप ऐसे शीर्षक का उपयोग कर सकते हैं। जो लोगों को देखने के लिए लुभाने के लिए मज़ेदार हो। एक बार जब आप 1,000 ग्राहक माइलस्टोन तक पहुंच जाते हैं, तो आप आधिकारिक तौर पर YouTube विज्ञापनों के साथ अपने चैनल का मुद्रीकरण कर सकते हैं।

अनुवाद कार्य करें

यदि आपको अभी पैसा कमाने की जरूरत है, तो अनुवाद का काम काफी कम सेवा वाला स्थान है। इसे सफलतापूर्वक करने के लिए आपको कम से कम दो भाषाओं में दक्षता रखनी होगी। इसलिए यदि आप द्विभाषी हैं या स्कूल में किसी लोकप्रिय भाषा में महारत रखते हैं, तो यह आपके लिए आजमाने के लिए एक अच्छा पैसा बनाने वाला विचार हो सकता है।

आपको अनुवाद करना आता है कि नहीं इस बात का प्रमाण आपको देना होगा। यदि आप प्रमाण नहीं दिखा पाएंगे तो आपको अनुवाद का काम नहीं मिलेगा। यदि आपके पास भाषा की डिग्री है या पाठ का अनुवाद करने का अनुभव है, तो अपने पोर्टफोलियो के नमूने दिखा सकते हैं।

अधिकांश कंपनियों को अनुवाद परीक्षण की आवश्यकता होगी। ध्यान रखें कि अनुवादक बनने के लिए आप जिस भाषा के लिए आवेदन कर रहे हैं, उसमें आपको धाराप्रवाह होना चाहिए। इसलिए आप अनुवाद टूल का उपयोग नहीं कर सकते। सरल तरीके से पैसे कमाने के 10 उपाय आपको कैसे लगे ? हमें जरूर बतायें

Next ad

Related Articles

Back to top button
सफल पति-पत्नी संबंध ऐसे बनायें लड़की देती है ये संकेत जब वह तुमसे संबंध बनाने को इच्छुक होती है। बस में लड़कियों के लिए 5 सुरक्षा टिप्स शादीशुदा स्त्री को ये 5 काम करने में बिल्कुल शर्म नहीं करनी चाहिए लड़कियां और महिलायें whatsapp पर ऐसे रहें सुरक्षित
सफल पति-पत्नी संबंध ऐसे बनायें लड़की देती है ये संकेत जब वह तुमसे संबंध बनाने को इच्छुक होती है। बस में लड़कियों के लिए 5 सुरक्षा टिप्स शादीशुदा स्त्री को ये 5 काम करने में बिल्कुल शर्म नहीं करनी चाहिए लड़कियां और महिलायें whatsapp पर ऐसे रहें सुरक्षित