इतिहासगुप्त रहस्यचाणक्य नीतिपति पत्नीरिलेशनशीपलाईफ स्टाइल

बेहद सौभाग्यशाली होते है ऐसे पति, जिनको मिलती है ऐसी पत्नी | चाणक्य नीति

दोस्तों, हर विवाहित पुरुष यही कामना करता है कि उसकी पत्नी चरित्रवान और घर जोड़ने वाली हो ताकि उनका शादीशुदा जीवन सुखपूर्वक बीते। चाणक्य नीति के बारे में आपने सुना तो होगा ही , जहाँ आपको अपने पारिवारिक जीवन से जुड़े कई प्रश्नों का उत्तर मिल जाता है। बेहद सौभाग्यशाली होते है ऐसे पति, जिनको मिलती है ऐसी पत्नी | चाणक्य नीति

चाणक्य नीति के अनुसार सौभाग्यशाली पति

चाणक्य नीति में बताएं गये पति और पत्नी से जुड़े सूत्रों का अगर कोई विवाहित जोड़ा पालन करता है तो उनका जीवन सुखमय बीतता है। आज के आर्टिकल में हम आपको चाणक्य नीति में बताये गये कुछ सूत्रों के बारे में बताएंगे जिसके अनुसार बेहद सौभाग्यशाली होते है ऐसे पति , जिनको मिलती है ऐसी पत्नी ।

ससुराल पर विशेष ध्यान

चाणक्य नीति के अनुसार वैसे पति बहुत ही सौभाग्यशाली होते है जिसकी पत्नी अपने मायके में कम से कम बात करती हो। चाणक्य के अनुसार ज्यादातर घरों के टूटने का कारण यही होता है कि स्त्री शादी होने के बाद अपने मायके में बहुत ज्यादा बात करती है जिससे उनका बसा बसाया घर उजड़ने की कगार में आ जाता है।

इसलिए किसी भी स्त्री को अपने विवाह के तत्पश्चात अपने ससुराल पर विशेष ध्यान देना चाहिए न कि मायके में। चाणक्य मानते है कि जो पत्नी अपने ससुराल की हर छोटी बड़ी बात अपने मायके में बतलाती है उनके घर में दरारें पड़ना बहुत ही आसान हो जाता है। अतः जिस स्त्री में ऐसे गुण नही पाए जाते है ,उनके पति बहुत ही सौभाग्यशाली होते है।

संतुष्ट स्वभाव

जिस पुरुष की पत्नी संतुष्ट स्वभाव वाली होती है वे बहुत ही सौभाग्यशाली होते है । ऐसी महिलाओं को थोड़े में भी संतुष्टि हो जाता है जिससे वे अपने पति से ज्यादा डिमांड नही करती है और खर्चे भी कम करती है। वर्ना जिनकी पत्नी थोड़े में संतोष करना नही जानती उनके पति को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ता है। अक्सर घरों में पैसों को लेकर लड़ाई झगड़े की संभवाना बनी रहती है तो अगर आपकी पत्नी संतुष्ट स्वभाव की है तो आप बहुत ही सौभाग्यशाली है। 

निष्कलंक चरित्र

चाणक्य कहते है कि जिस पति की पत्नी चरित्रवान होती है , वे बहुत ही सौभाग्यशाली होते है । निष्कलंक चरित्र किसी भी पति के लिए ये बहुत ही महत्वपूर्ण होता है कि उसकी पत्नी अच्छे चरित्र वाली हो ताकि समाज में पति की नाक ऊंची हो। बहुत सारी स्त्रियां त्रिया चरित्र वाली भी होती है जिनके वजह से पति को घर और समाज के सामने लज्जित भी होना पड़ जाता है। अतः अगर आपकी पत्नी का चरित्र साफ सुथरा है तो आप बहुत ही सौभाग्यशाली है।

शांत स्वभाव

 जिस पति की पत्नी शांत स्वभाव की होती है वो किस्मत के बहुत ही धनी होते है क्योंकि ऐसी पत्नियां घर में चाहे कैसी भी स्थिति हो अपने शांत स्वभाव से हालात को नियंत्रण में कर ही लेती है। हर घर में छोटे मोटे झगड़े तो होते ही रहते है ऐसे में अगर घर की महिला गुस्सैल स्वभाव की हो तो छोटी सी चिंगारी भी भयानक आग का रूप ले लेती है इसलिए चाणक्य कहते है कि अगर आपकी पत्नी का स्वभाव शांत है तो आप बहुत ही किस्मत वाले है क्योंकि ऐसी महिला आपके जीवन को अपने शांत स्वभाव से और भी बेहतर बना देती है। बेहद सौभाग्यशाली होते है ऐसे पति जिनको मिलती है ऐसी पत्नी | चाणक्य नीति

संस्कारी पत्नी

 चाणक्य नीति के अनुसार जिस पति की पत्नी संस्कारी अर्थात अपने से बड़ों का आदर करने वाली और अपने से छोटों को सम्मान देने वाली होती है वे बहुत ही सौभाग्यशाली होते है। कोई भी विवाहित जीवन सफल तभी होता है जब उसकी पत्नी अपने ससुराल में सभी उम्र के लोगों को आदर सत्कार दें।

कई बार देखा गया है कि बतमीज और असंस्कारी स्त्री के कारण पति भी समाज में हंसी का पात्र बन जाता है इसलिए ये बहुत ही आवश्यक है कि जिस स्त्री से आप विवाह करने जा रहे है या आपकी पत्नी बड़ों का आदर सम्मान करने वाली हो। ऐसे पुरुष का वैवाहिक जीवन बेहद ही सुखमय होता है जिसकी पत्नी संस्कारी होती है।

 चाणक्य कहते है कि पत्नी का शिक्षित होना भी बेहद ही आवश्यक है क्योंकि एक शिक्षित स्त्री पूरे घर को शिक्षित करने का सामर्थ्य रखती है। जिनकी पत्नी पढ़ी लिखी शिक्षित होती है वो अपने घर के लोगों का सम्मान बढ़ाती है और अपने पति के तरक्की में सहायक भी बनती है।

चाणक्य नीति के अनुसार किससे बचकर रहना चाहिए?

आचार्य चाणक्य ने इनको मृत्यु का कारण बताया है।
1) दुष्ट स्वभाव वाली पत्नी
2) नीच स्वभाव के दोस्त
3) उल्टा जवाब देने वाला नौकर
4) घर में रहनेवाले सांप से हमेशा ही सावधान रहना चाहिए

पत्नी के कौन से 3 गुण पति को नसीबवान बनाते है?

1) संतुष्ट स्वभाव
2) शिक्षित और संस्कारी
3) धर्म का पालन करनेवाली
ऐसी पत्नी जिस भी पुरुष को मिल जाए वह नसीबवान होता है।

Next ad

Related Articles

Back to top button