मनोरंजनराजनीतिलाईफ स्टाइलशादी विवाहसंबंधसलाह / मार्गदर्शन

शक्की पति को कैसे समझाऊं?

नमस्कार मेरा नाम पूर्णिमा है और मैं उत्तर प्रदेश से हूं। मेरी शादी को 17 साल हो गये। मगर अभी तक मैं अपने पति के शक से परेशान हो चुकी हूं। कारण मेरे पति मुझपर शक करते है। वह बार-बार पूछते है की तुम मुझे धोखा तो नहीं दे रही हो? अब मैं क्या करूं?

हमारी सलाह : शक्की पति को कैसे समझाऊं?

100 में से केवल 60% ही पति ऐसे होते हैं। जो अपनी पत्नियों पर आंख मूंदकर विश्वास करते हैं और वह जो कहती हैं वह मान लेते हैं। बाकी के 40% पति अपनी पत्नियों पर बहुत ज्यादा शक करते हैं। उनको लगता है कि उनकी पत्नी यदि किसी बाहर वालों से मिलेगी। तो वह बिगड़ जाएगी इसलिए उन पर रोक-टोक भी बाकी के 40% पति बहुत ज्यादा लगाते हैं

पति लोग शक क्यों करते हैं?

जो भी पति अपनी पत्नियों पर शक करते हैं उनमें से अधिकांश पति की एक ही वजह होती है, अपने पत्नी पर शक करने की कि उनकी पत्नी उन्हें भाव नहीं देती है।

अब यह भाव किस कारण से नहीं देती। यह तो पत्नी को ही पता होता है या तो पत्नियां फोन पर ज्यादा समय व्यतीत करती हैं। इस वजह से पतियों को लगता है कि वह किसी और के साथ संबंध बना रही हैं। या फिर पत्नियां जरूरत से ज्यादा बाहर की दुनिया में बिजी रहती है। जिस वजह से अब पति पर ध्यान नहीं दे पाती या फिर पति ही ऐसे होते हैं। जो अपनी पत्नियों को इतना डराते धमकाते हैं कि वह उनके पास जाने से ही डर जाती हैं।

आपने हमसे जवाब मांगा है कि हम आपके इस मुश्किल घड़ी में आप का साथ दें। तो हम आपका साथ पूर्ण रूप से देंगे। आपके पति को शायद आप को खोने का डर है। आपको उनको यकीन दिलाना होगा कि आप उनके अलावा किसी और के बारे में नहीं सोचती है। इसके लिए आपको छोटे-छोटे प्रयास करने होंगे और इन प्रयासों के द्वारा ही आप सफल हो पाएंगी।

पति का ध्यान अच्छे से रखें

कई बार व्यक्ति बहुत ज्यादा डिप्रेशन में होता है। जब व्यक्ति डिप्रेशन में होते हैं। तो उनके दिमाग में बहुत सारी बातें चलती रहती हैं। उन्हें कभी-कभी ऐसा लगता है कि उनका साथ सभी छोड़ देंगे। शायद इस वजह से उन्हें ऐसा लग रहा है कि कहीं आप भी उन्हें धोखा ना दे या उन्हें छोड़कर ना चली जाएं। 

इसलिए वह आपसे बार-बार पूछ रहे हैं। लेकिन आपको भी एक अच्छी पत्नी की तरह उनके द्वारा लगाए गए आरोप को झूठा साबित करना है और यह प्रमाण करना है कि आपका कोई अफेयर नहीं चल रहा है और आप केवल अपने पति से ही प्यार करती हैं।

पति का ध्यान केंद्रित कीजिए

यदि आपके पति को ऐसा लग रहा है कि आप उन्हें धोखा दे रही हैं। तो आपको उनको गलत प्रमाणित करना पड़ेगा। कैसे? उनका ध्यान अपनी ओर केंद्रित करके। आप जो भी काम करेंगी। हर काम में अपने पति को जरूर शामिल कीजिए ताकि उन्हें लगे कि आप अपने पति के अलावा किसी और के बारे में नहीं सोचती है।

इस तरह से आपके पति को भी एहसास होगा कि वह आपके बारे में जो भी सोचते हैं, वह गलत सोचते हैं। धीरे-धीरे अपने मन से वह इस बात को निकाल देंगे कि आप उनको धोखा नहीं दे रही।

अंत में हम इतना कहना चाहेंगे कि पति पत्नी का रिश्ता बहुत ही अनमोल रिश्ता होता है यदि इस रिश्ते में किसी भी प्रकार का दरार उत्पन्न हो रहा है। तो पहले उस दरार को दूर करने की कोशिश कीजिए। वरना आजीवन इसकी सजा दो जिंदगियों को भुगतनी पड़ती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.