तनावनिजी सीक्रेटमनोरंजनमहिला स्वास्थरिलेशनशीपसंबंध

शादीशुदा महिलायें अवैध संबंध बनाने को ऐसे तैयार होती हैं

महिला क्यों बनाती है गैर मर्द से संबंध? महिलाएं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स में ज्यादा लिप्त होती हैं। शादीशुदा महिलायें अवैध संबंध बनाने को ऐसे तैयार होती हैं आइए विस्तार से कारणों को जानते हैं-

किन कारणों से महिलाएं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स की शिकार होती है?

कम उम्र में शादी

लड़कियों की कम उम्र में शादी होने का कारण हो सकता है अफेयर। एक लड़की जिसकी 20 साल की उम्र में शादी हो जाती है। वह भी अधेड़ व्यक्ति से। तब उसके सभी सपने टूट जाते हैं। ऐसे में जब वह 30-35 की उम्र में होती है। तब उनका चक्कर चला आरंभ होता है। कारण ऐसी महिलाओं को अधेड़ व्यक्ति से प्यार तो मिलता है। लेकिन उनकी इच्छा पूरी नहीं होती है।

घर के दबाव में शादी

घर और समाज के दबाव के कारण कई लोग अपनी मर्ज़ी के खिलाफ शादी करने को मजबूर हो जाते हैं। मजबूरी में की गई शादी आगे भयानक रूप ले‌ लेती है। वह रूप महिलाओं का होता है जो बाहर अपने मन पसंद पति के साथ बिना शादी के अफेयर करती है। शादीशुदा महिलायें अवैध संबंध बनाने को ऐसे तैयार होती हैं

अनुकूलन में असमर्थता

ज्यादातर मामलों में, लड़कियों को अन्य वातावरण के अनुकूल होने में परेशानी होती है।  कई पुरुष भी परिवार में किसी नए व्यक्ति की उपस्थिति को स्वीकार नहीं कर पाते हैं। कई औरतें इस बात को ना मानने की टेंशन के चलते अफेयर में पड़ जाती हैं।

जुनून की कमी

समय की कमी से कम्युनिकेशन गैप पैदा होता है। नतीजतन, पति के प्रति भावनाएं कम हो जाती हैं। कई लड़कियों को इस समय एक अच्छे दोस्त की जरूरत होती है।

अलग-अलग दृष्टिकोण

दो अलग-अलग लोग जीवन को अलग तरह से देखेंगे – यह सामान्य है। यह जाने बिना ही उन्होंने अचानक से शादी खत्म कर दी। दोनों लोगों के विचारों में यह अंतर समय के साथ दोनों को स्पष्ट होने लगा। पति के साथ नहीं रहने के कारण, महिलाएं दूसरे रिश्ते में शामिल हो गईं।

उपेक्षा

अधिक लड़कियों को अनुकूलन करना होगा। हालांकि कई मामलों में उन पर कई बातें थोपी जाती हैं। उसके पति को उसके विचारों की परवाह नहीं है। इस समय उसे एक ऐसे दोस्त की जरूरत है जो उसे अहमियत दे। जब पति में दोस्त नहीं मिलता। तब औरतें अफेयर करती है।

प्यार अजीब क्यों होता है?

अफेयर का पहला कारण यह हो सकता है कि आप अपने पति या पत्नी को समय न दे पाएं। तब पति-पत्नी के बीच भावनात्मक दूरी बन जाती है। एक पति या पत्नी हमेशा अपने अकेलेपन को साझा करने के लिए किसी न किसी की तलाश में रहते हैं। अफेयर की शुरुआत किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश से होती है।

हालांकि, लड़के और लड़कियां समान कारणों से विवाहेतर संबंधों में शामिल नहीं होते हैं। लड़कियां मुख्य रूप से पुरुषों के बौद्धिक, भावनात्मक और वित्तीय संसाधनों की ओर आकर्षित होती हैं और शारीरिक जरूरतों से अलग हो जाती हैं। दूसरी ओर, पुरुष आमतौर पर बहुविवाह की मानसिकता से अफेयर में शामिल होती हैं।

शारीरिक और भावनात्मक जरूरतें

हर पति और पत्नी की कुछ शारीरिक और भावनात्मक जरूरतें होती हैं। जब इन आवश्यकताओं की पूर्ति नहीं होती है, तो मन टूटे हुए स्वप्नों की पीड़ा से ग्रसित हो जाता है – तभी मूल रूप से अफेयर शुरू हो जाता है।

एक दूसरे के प्रति उदासीनता धीरे-धीरे पत्नी को पति से, या पति को पत्नी से अलग कर देती है। भावनात्मक अंतर बढ़ता है। जिससे एकाधिकार शुरू हो जाता है। और अंत में अफेयर।

यदि पति या पत्नी नौकरीपेशा हैं तो वे अपने कार्यालय में विपरीत लिंग के किसी व्यक्ति के प्रति आकर्षित होते हैं। बांग्लादेश में ज्यादातर महिलाएं शादी के बाद अपना शेष जीवन गृहिणी के रूप में बिताती हैं। इनमें से कई गृहिणियां शादी के बाद के अकेलेपन से बचने के लिए अपने कुछ रिश्तेदारों या पड़ोसियों के साथ विवाहेतर संबंध बनाती हैं।

उस उत्साह की तलाश

ऑफिस के सहकर्मियों या दोस्तों से अलगाव की कहानियां सुनने के बाद, कई लोग अपने जीवन में उस उत्साह की तलाश करते हुए अफेयर में शामिल हो जाती हैं।

ऑफिस के सहकर्मियों या दोस्तों से अफेयर की कहानियां सुनने के बाद, कई लोग अपने जीवन में उस उत्साह की तलाश करते हुए अफेयर में शामिल हो जाते हैं।

अमेरिका की न्यू वुमन मैगजीन के सर्वे के मुताबिक, नौकरीपेशा विवाहित महिलाएं अपने ‘प्रेमियों’ से उनके कार्यस्थल पर मिलती हैं। अमेरिकी समाज में बेवफाई की दर दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। शिकागो विश्वविद्यालय के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि 25 प्रतिशत पुरुष धोखा दे रहे हैं और 17 प्रतिशत महिलाएं अपने पति के प्रति विश्वासघाती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.