लाईफ स्टाइल

हनुमान जी की पूजा में कभी ना करें ये गलतियां | bhagwan shri hanumanji

कलियुग में पवनपुत्र हनुमान जी की पूजा बहुत ही शुभ माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हनुमान जी की पूजा विधि की कुछ नियम कुछ अलग हैं। जिनका अच्छे से पालन ना करने से भी आपको पूजा का सही फल नहीं मिलता है।

यदि आप हनुमान जी की पूजा में गलती करते हैं। तो इसका असर आप सबके राशि के मंगल घर में असर दिखाई देगा। भूलकर भी ये गलती मत करना वरना हनुमानजी क्रोधित हो जाएंगे

Estimated reading time: 4 minutes

हनुमान जी के पूजा में किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए?

bhagwan shri hanumanji की पूजा के लिए मंगलवार का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन को हनुमान जी का नाम लेने से ही सभी विपत्तियां अपना रुख मोड़ लेती हैं। अर्थात सभी विपदाएं अपना रास्ता बदल लेती हैं। 

बजरंगबली के संबंध में कहा जाता है कि वह एक सर्वशक्तिमान देवता हैं। यही कारण है कि बजरंगबली के साधक के जीवन में कभी भी किसी चीज की कमी नहीं होती है। हनुमान जी की कृपा से उन्हें हर प्रकार की सिद्धि, लाभ और सुख की प्राप्ति होती है। 

उनका नाम लेने मात्र से ही साधक में अनंत शक्ति का संचार हो जाता है और उसके समस्त रोग, दुख आदि दूर हो जाते है। मंगलवार के दिन पवनपुत्र हनुमान जी की आराधना करने से जीवन में मंगल ही मंगल होता है। लेकिन हर पूजा का नियम होता हैं। हनुमान जी के भी, पूजा का नियम है।

हनुमान जी की पूजा में कभी ना करें ये गलतियां

Time needed: 3 minutes.

हनुमान जी की साधना जब भी करें। उस समय आपको एक बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि अब जब भी हनुमान जी की पूजा करने बैठे तो उस समय सुबह कहना चाहिए या शाम का। अब चाहे तो रात में भी हनुमान जी की पूजा कर सकते हैं।
हनुमान जी की पूजा जब भी करें। तो उनकी पूजा के दौरान लाल रंग का फूल ही प्रयोग करना है। हनुमान जी को लाल रंग का फूल इतना पसंद है कि वह अपनी पूजा में लाल फूल के अतिरिक्त अन्य किसी फूल को देखना ही नहीं चाहते हैं।
यदि कोई पूजा अर्चना मंगलवार के दिन से प्रारंभ होती है। तो यह एक बहुत अच्छा संकेत है।

  1. नमक का सेवन

    कहा जाता है कि जो लोग मंगलवार के दिन हनुमान जी का व्रत रखते हैं। उन्हें उस दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। यदि वे नमक के साथ खा रहे हैं, तो सूर्यास्त के समय उनको भोजन ना करने दे।

  2. खाना न जलाएं

    इस बात का ध्यान रखें कि मंगलवार के दिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि घर में खाना ना जले, इसी वजह से खाना बनाते समय इस बात का ध्यान रखें.

  3. मांस शराब का सेवन ना करें

    कहा जाता है मंगलवार के दिन मांस का सेवन वर्जित है और हनुमान जी ब्रह्मचर्य के नियमों का पालन करते थे। कारण एक तो मंगलवार ऊपर से इस दिन मांसाहार और शराब का सेवन आपकी उम्र को कम कर सकता है।

  4. उड़द की दाल का सेवन ना करें

    कहा जाता है मंगलवार के दिन गलती से भी उड़द की दाल का सेवन नहीं करना चाहिए और इस दिन उड़द खाने से शनि मंगल की युति आपके स्वास्थ्य के लिए कष्टदायक हो सकती है।

  5. नाखून और बाल न काटें

    आप जानते हैं कि लोग गुरुवार और शनिवार को नाखून और बाल नहीं काटते हैं, लेकिन मंगलवार को नाखून को और बाल ना काटें तो यह सही होगा।

  6. मिठाइयों का दान

    कहा जाता है कि जो लोग मंगलवार के दिन मिठाई का दान करते हैं। उन्हें उस दिन खुद मिठाई नहीं खानी चाहिए।

  7. पूजा करें लेकिन हवन नहीं

    हम जानते हैं कि हवन करने से घर की हवा शुद्ध होती है, लेकिन मंगलवार के दिन गलती से भी हवन नहीं करना चाहिए।

  8. काले कपड़े ना खरीदें

    कहा जाता है कि मंगलवार के दिन काले कपड़े ना खरीदें और ना ही पहनें।

निष्कर्ष : हनुमान जी की पूजा में कभी ना करें ये गलतियां

हिंदू धर्म और परंपराओं में, हर दिन किसी ना किसी देवता और ग्रह से जुड़ा होता है और सभी का अपना अलग महत्व होता है। ऐसे में हिंदू धर्म में मंगलवार को हनुमान का दिन कहा जाता है और पूरी दुनिया में हनुमान जी के लाखों भक्त हैं।

वहीं कहा जाता है कि जिन लोगों की कुंडली के कारण मंगल दोष होता है, उन लोगों को इस दिन हनुमान जी की पूजा करने के लिए कहा जाता है। हनुमान जी की पूजा में कभी ना करें ये गलतियां

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *