गैजेटमोबाइलरहन सहनलाईफ स्टाइलशादी विवाह

ऑनलाइन रिश्ते ढूंढ़ते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

आजकल ऑनलाइन कौन साकाम नहीं होता है। मोबाइल के बिल जमा करने हो, बिजली का बिल जमा करने हो, रिचार्ज करना हो, किसी को पैसे भेजना हो, शॉपिंग करना हो सब कुछ ऑनलाइन ही घर बैठे-बैठे हो जाता है। तो फिर जब बात रिश्ते की आती है तो हम घबरा क्यों जाते हैं।

ऑनलाइन रिश्ते ढूंढ़ते वक्त किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

इसके पीछे का कारण यह है कि रिश्ता कोई ऑनलाइन बिल नहीं है। रिश्ता आजीवन निभाया जाता है और ऑनलाइन अच्छे से रिश्ता ढूंढने में बहुत ज्यादा वक्त लग जाता है। 

साथ ही आजकल ऑनलाइन बहुत तरीके के फ्रॉड भी हो रहे हैं। जिसमें से ऑनलाइन रिश्ते ढूंढने मैं भी फ्रॉड हो रहा है। यदि आप भी उन लोगों में से हैं। जो ऑनलाइन शादी के लिए रिश्ता ढूंढ रहे हैं। तो रिश्ता ढूंढने से पहले कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। ताकि आगे जाकर आपके साथ किसी भी प्रकार का फ्रॉड ना हो सकें।

व्यक्ति के प्रोफाइल की जांच अच्छे से करें

प्रोफाइल में कोई भी सुंदर तस्वीर लगाकर आपको आकर्षित कर सकता है। कारण फ्रॉड लोगों के लिए लोगों को उल्लू बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। जो लोग सुंदरता पर ज्यादा ध्यान देते हैं। उनको ही फ्रॉड लोग ज्यादा अपना निशाना बनाते हैं। इसलिए यदि आपको ऑनलाइन रिश्ता ढूंढते वक्त, किसी का प्रोफाइल पसंद आता है। तो उस प्रोफाइल की अच्छे से जांच पड़ताल करें।

प्रोफाइल को विस्तार से पढ़े

शादी का रिश्ता ढूंढते वक्त मैट्रिमोनी साइट में आपको बहुत से लोगों को प्रोफाइल मिल जाता है। आपको जो प्रोफाइल सबसे बेस्ट लगता है। आप उसी प्रोफाइल के साथ अपना रिश्ता जोड़ने को तैयार हो जाते हैं।

रिश्ता जोड़ने से पहले उस प्रोफाइल के विषय में विस्तार से जानकारी भी हासिल करें। ताकि आपको पता लग सके कि आप जिस व्यक्ति के साथ अपना रिश्ता आगे के लिए जोड़ना चाहते हैं। वास्तव में वह आपके उस रिश्ते के काबिल भी है या नहीं।

प्रोफाइल का परिचय सही है या नहीं

जो लोग फ्रॉड होते हैं, वह ऑनलाइन अपने प्रोफाइल की ओर लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए भिन्न-भिन्न तरीके की बातें लिखते हैं। जैसे कि वह विदेश में काम करते हैं। उनका एक नहीं बहुत सारा बिजनेस है। उनके माता-पिता उनके साथ नहीं रहते हैं। वह विदेश में रहते हैं। 

वह भारत में बिजनेस सेटअप करने के लिए आए हुए हैं। इस तरीके की मीठी-मीठी बातें बोलने वाले लोग, नंबर वन फ्रॉड होते हैं। ऐसे लोगों से बिल्कुल बच कर रहना चाहिए।

आपके दिलचस्पी दिखाने पर यदि बार-बार मैसेज करें तो सावधान

यदि ऑनलाइन रिश्ते ढूंढते वक्त आपको किसी का प्रोफाइल अच्छा लगा हो और आपने उस प्रोफाइल को लाइक दिया हो या उस पर दिलचस्पी रखी हो। तो सामने वाले को यह स्पष्ट हो जाता है कि आप कहीं ना कहीं उस व्यक्ति पर इंटरेस्ट रखते हैं। इसलिए वह आपको करीब से जानने और लूटने के लिए बार-बार मैसेज करेंगे। ताकि आप आगेक्षबात कर सकें। ऐसे लोगों से भी आपको बहुत सावधान रहने की जरूरत है।

निष्कर्ष

ऐसा नहीं है कि ऑनलाइन रिश्ते ढूंढने में दिक्कतें आती है। हर किसी के मामले में दिक्कतें नहीं आती है। लेकिन रोजाना ऑनलाइन फ्रॉड के मामले दर्ज होते हैं।

इसलिए बहुत सावधानी से ही ऑनलाइन रिश्ते ढूंढने चाहिए। आजकल लोगों को फेसबुक के जरिए भी प्यार होता है। लेकिन फेसबुक के प्रोफाइल में व्यक्ति को अच्छे से ट्रैक कर सकते हैं। उसके बारे में पता लगा सकते हैं। वहीं अगर मैट्रिमोनियल साइट की बात की जाएं। तो वहां पर व्यक्ति को ट्रैक करना या उसके बारे में अच्छे से पता करने में बहुत समय लग जाता है। इसलिए थोड़ा ज्यादा ही समय लगे लेकिन जो भी रिश्ता ढूंढने। अच्छे से जांच पड़ताल कर ही ढूंढे। कारण यह आपकी जिंदगी का सवाल है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.