ट्रेंडिंगभ्रमणमनोरंजनरिलेशनशीपस्पेशल

रिश्ते को मजबूत रखने के लिए टिप्स

रिश्ते तो भगवान बना कर भेजते हैं। लेकिन रिश्ते को संभाल कर रखने का दायित्व हम मनुष्यों पर ही होता है। रिश्तो को संभाल कर रखना बहुत ही मुश्किल काम होता है। लेकिन यदि व्यक्ति थोड़ा-थोड़ा कोशिश करता है, संभालने की तो वह संभाल ही लेता है।

अपने रिश्ते को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए टिप्स

आइए जानते हैं कि कैसे अपने रिश्ते को मजबूत एवं स्वस्थ किया जाए-

अपनी जरूरतों पर संयम रखें

अपने आप को और अपने जीवनसाथी को और अपने रिश्ते को वैसे ही स्वीकार करें। जैसे वह है। रिश्तों में करवाहट तभी पैदा होती है। जब इंसान की इच्छाएं पूरी नहीं होती है। अर्थात वह जो चीज अपने जीवनसाथी से वह उम्मीद करता और उसे नहीं मिलता तो परेशानी होती है।

इसलिए हमेशा अपने जरूरतों पर काबू रखना चाहिए ताकि हम भी खुश रहे और हमारा जीवन साथी भी।

रिश्तों में सदैव एक दूसरे की बातों को समझने का प्रयास करें

रिश्तों मे सबसे जरूरी होता है, एक दूसरे को समझना एवं सुनना। यदि आप सुनेंगे नहीं तो समझेंगे कैसे और समझेंगे नहीं तो चीजें क्लियर होगी कैसे? इसलिए जब भी आप अपने जीवनसाथी से बात करें तो उसकी हर बातों को ध्यान पूर्वक सुने ना कि उसकी बातों को काट दे। कई बार ऐसा होता है कि हम सामने वाले की बातों को सुनते नहीं है। बस बोलते रह जाते हैं। लेकिन किसी भी रिश्ते में संचार बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसलिए ना ही कम बोले और ना ही ज्यादा जब भी बोले तो एक बराबर बोलने का प्रयास करें।

एक दूसरे को स्पेस दें

यदि आप किसी रिलेशनशिप में है या फिर आप शादीशुदा है। तो भी इस बात का ख्याल अवश्य रखें कि आप किसी के साथ रिलेशनशिप में है। तो उसे हर समय बांधकर रखेंगे यह सही नहीं है। हमेशा अपने पार्टनर को स्पेस देने की कोशिश कीजिए। उसके जीवन में जरूरत से ज्यादा दखल देने का प्रयास बिल्कुल भी ना करें। इससे रिश्ता बिगड़ जाता है।

हर किसी का अपनी एक जीवन होता है। इस जीवन में सभी को कभी ना कभी स्पेस चाहिए होता है। इसलिए दखल दीजिए लेकिन जरूरत से ज्यादा नहीं। वरना रिश्ते में खटास तो पक्का है।

हमेशा एक दूसरों को सपोर्ट करें

जीवन में जरूरी तो नहीं कि हर दिन एक जैसा हो। जैसे सुख के दिन होते हैं। वैसे ही दुख के दिन भी होते हैं। सुख के दिन में तो हर कोई साथ देता है। लेकिन दुख के दिनों में कोई भी किसी का साथ नहीं देता है। लेकिन आपको अपने लाइफ पार्टनर का हमेशा साथ देना चाहिए। ताकि वह खुद को कभी भी अकेला ना महसूस करें।

हमेशा सच बोले

हालात चाहे जैसे भी हो। कभी भी किसी भी रिलेशनशिप में रहकर झूठ नहीं बोलना चाहिए क्योंकि कभी-कभी हमारा एक झूठ हमारी जिंदगी को बर्बाद करने के लिए काफी होता है।

यदि आप सच बोलेंगे तो आपको अपने जीवन साथी से ना केवल सपोर्ट मिलेगा बल्कि मुश्किल वक्त में लड़ने का रास्ता भी दिखाई देगा।

रिश्ते को मजबूत रखने के लिए टिप्स

हम इतना कहना चाहेंगे कि किसी भी रिश्ते को बनाने में बहुत वक्त लगता है। लेकिन तोड़ने में एक सेकंड भी नहीं लगता। इसलिए जिस रिश्ते को आप समय देकर बनाते हैं। उस रिश्ते को 1 सेकंड में बर्बाद कभी भी ना करें। जितना हो सके समझौता करें जितना हो सके शेयर करना सीखें क्योंकि शेयर करने से हमारे मन का बोझ हल्का होता है। शेयर करने से बहुत सारे प्रॉब्लम्स का सॉल्यूशन निकलता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.