ज्योतिषटाइम पासनिजी सीक्रेटलाईफ स्टाइलशादी विवाह

पत्नी मेरी इज्जत नहीं करती है | कैसे समझाऊं?

मेरी पत्नी मेरी इज्जत नहीं करती है और मेरे परिवार वालों से भी लड़ती है। पत्नी मेरी इज्जत नहीं करती है | कैसे समझाऊं? जब देखो तब अपने मायके वालों का ही गुणगान करती रहती है और मेरे परिवार की बुराई करती है। इतना ही नहीं वह मुझसे अलग रहने की मांग भी करती है। मैं अगर कुछ बोलता हूं तो मुझसे झगड़ा करती है। एक्सपर्ट कृपया बताइए कि ऐसी परिस्थिति में मुझे क्या करना चाहिए? मूर्ख पत्नी को कैसे समझाएं?

हमारी सलाह : झगड़ालू पत्नी को कैसे समझाऊं?

आपकी पत्नी आपको इज्जत नहीं देती या आप अपनी पत्नी को इज्जत नहीं देते हैं। यदि आप अपनी पत्नी को इज्जत देते हैं और बदले में वह आपको इज्जत नहीं देती। तो फिर आपकी पत्नी बिल्कुल गलत है। उन्हें आपके साथ ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आपकी पत्नी हर बात पर आप से एवं आपके परिवार वालों से भी लड़ती है। यह सुनकर मुझे बहुत अफसोस हो रहा है कि आपके घर में एक ऐसी महिला रहती है। जो हर वक्त और अशांति का माहौल उत्पन्न करती है। यहां तक की वह अलग रहने  की भी मांग कर रही हैं और आपको एवं आपके परिवार को बुरा समझती हैं। जानिए क्यों आपकी पत्नी आपका सम्मान नहीं करती

यह सब कुछ पता है किस कारण से होता है। उनकी सोच के कारण ऐसा हो रहा है और उनकी सोच यदि आप बदल देंगे ना। तो फिर सब कुछ ठीक हो जाएगा। वह आपसे अच्छे से बात करेंगी और आपको सम्मान भी देगी। आपके घर परिवार वालों को भी समझेंगी और किसी को भी बुरा भला नहीं कहेंगी।

तो क्या आप जानना चाहते हैं कि कैसे आपकी पत्नी की सोच बदलेगी तो आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप की पत्नी के अंदर अच्छे विचार उत्पन्न कर आप उन्हें एक अच्छी पत्नी, एक अच्छी बहू बना सकते हैं। पत्नी मायके से ना आए तो क्या करें?

उनसे अकेले में बात करने की कोशिश कीजिए

जब इंसान हर बात पर गुस्सा करने लगता है तो इसका अर्थ यह है कि वह अंदर से किसी बात से परेशान है। आपकी पत्नी भी शायद अंदर से किसी बात से परेशान हैं। जिस वजह से वह अपना सारा गुस्सा आप पर एवं आपके परिवार पर निकाल रही है। उनको समझने के लिए आपको उनसे अकेले में बात करनी होगी। वह किस बात से परेशान है। यह जानना भी आपके लिए बहुत जरूरी है। ताकि आप उनको सुधार सकें।

कुछ औरतों को हमेशा उनका मायका ही पसंद आता है

हर औरत एक जैसी हो, यह तो जरूरी नहीं। कुछ औरतें ऐसी होती है जो शादी के बाद भी अपने मायके को ही अपना सब कुछ समझती हैं। इसी कारण से वह अपने ससुराल पक्ष को गलत, अपने पति को गलत समझने लगती है। शायद उनके माता-पिता भी अलग रहते हैं। इस वजह से वह चाहती है कि आप भी उनके साथ अलग रहे। आजकल संयुक्त परिवार में रहना बहुत कम लोगों को ही भांता है।

पत्नी की गुस्सा करने पर भी आप हंस कर जवाब दें

यदि आप चाहते हैं कि आपके घर में ज्यादा क्लेश ना उत्पन्न हो। तो फिर अपने पत्नी की हर गुस्से को सहन करने की क्षमता रखिए। यदि वह आपको गुस्से में कुछ कहती भी है तो आप बिल्कुल हंसते रहिए। ताकि उन्हें आप पर आरोप लगाने का मौका ना मिले कि आपने उनसे झगड़ा किया है या उन्हें बुरा भला कहा है। पत्थर भी पिघल जाता है और आपकी पत्नी तो एक इंसान हैं। उन्हें आपकी हंसी के सामने तो झुकना ही पड़ेगा।

अलग होने की बात पर बिल्कुल भी कोई रिएक्शन ना दें

जब भी आपकी पत्नी अलग होने की बात कहें। उनकी उस बात को बिल्कुल भी भाव मत दीजिए। यदि आप भाव देंगे तो उनको लगेगा की आप का भी मन कहीं ना कहीं अलग होने का ही है। फिर वह आपके पीछे ही पड़ जाएगी अलग होने के लिए। आप जितना शांत रहेंगे वह उतना ही कम बोलेगी और धीरे-धीरे उनके अलग होने का सपना भी थम सा जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.