बॉयफ्रैंड उम्र में बड़ा है | रिलेशनशिप में कोई दिक्कत तो नहीं होगी?

मै मुझसे दोगुना उम्र के लड़के से प्यार करती हू। वह भी मुझे बहुत चाहता है। मगर मेरी छोटी बहन मुझे उससे दूर रहने की जिद करती है। उम्र का फासला यह मुख्य कारण है। अगर मै उसको अनदेखा करके उसके साथ रिलेशन में रहती हु, तो उसमें क्या बुराई है? उसके साथ मुझे आगे जाकर रिलेशनशिप में कोई दिक्कत तो नहीं होगी?

हमारा सुझाव : क्या उम्र का फासला रिलेशनशिप में वाकई मायने रखता है?

हाँ, आम तौर पर यह मायने रखता है। विचारों में भारी अंतर होता है, क्योंकि वर्तमान दुनिया हर पल बदल रही है। शादियां अल्पकालिक और समस्याग्रस्त हो सकती हैं। सामान्य तौर पर, उम्र का अंतर जितना बड़ा होता है, जोड़ों को उतनी ही अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उम्र का एक छोटा सा अंतर और भी प्रभावी है।

इनको गलती का एहसास होता है

अपने से उम्र में बड़े व्यक्ति से संपर्क स्थापित करने में कोई बुराई नहीं हैं। कारण उनके साथ रहकर आपका कोई लॉस नहीं होगा। बल्कि आपको लाभ ही लाभ होगा। कारण वे संचार के महत्व को जानते हैं। वे समझते हैं कि रिश्ते को कैसे संभालते हैं। यहां तक की वह आपको हर जगह पर सपोर्ट करेंगे। आपकी गलती पर आपको डांटेंगे और आपके सही काम करने पर वह आपको पुचकारेंगे। यहां तक की बड़ी उम्र के बॉयफ्रेंड खुद गलत होने पर भी अपनी गलती स्वीकार करने को तैयार हो जाते हैं।

इनको जिम्मेदारी का अर्थ पता होता है

उनके अंदर दायित्व का बोध ज्यादा होता है। वह अपने जीवन में जितने स्टेबल होंगे। वह आपको के लिए भी बेहतर करियर प्लान कर देंगे। ताकि आपको किसी के ऊपर आश्रित ना होना पड़े। वह आपके सभी दायित्वों का पालन ज़रूर करेंगे। लेकिन वह अपनी संगनी को भी स्वनिर्भर बनाएंगे।

बड़े पुरुष के लिए जीवन साथी का व्यवहार मायने रखता है

अपने से उम्र में बड़े पुरुष अपने जीवनसाथी का रूप या सूरत बिना परखे ही शादी के लिए हां कर देते हैं। बड़े उम्र वाले व्यक्ति किसी भी लड़की से शादी करने से पहले उसके सूरत को नहीं देखते हैं क्योंकि वह ऐसी लड़कियों के स्वभाव का परीक्षण करते हैं। फिर शादी के लिए हां कहते हैं। यहां तक कि उसके स्वभाव को पसंद करते हैं। युवा लड़के अक्सर लड़कियों की सुंदरता की ओर आकर्षित होते हैं, जबकि बड़े पुरुष सुंदरता के बजाय लड़की के दिल और व्यवहार को देखते हैं। इस तरह इनका रिश्ता छोटे लड़कों से भी ज्यादा लंबा चलता है।

मान सम्मान

जैसे-जैसे उम्र का फासला बढ़ता जाता है, पति-पत्नी या गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड दोनों एक-दूसरे का सम्मान करते हैं। बड़े होने के कारण वह अपनी पत्नी को बच्चा भी समझते है और उसकी गलतियों को क्षमा कर देता है। उसी समय, पत्नी अपने पति का सम्मान करती है क्योंकि वह बड़ा हो जाता है। लड़के की उम्र लड़की की जैसी अगर एक होती है,तो वहीं इनके बीच ईगो की समस्या हो सकती है। वे एक दूसरे का सम्मान नहीं करते हैं और विचारों का सम्मान करते हैं।

परफेक्ट रिलेशनशिप में आने की उम्र

यदि पति के उम्र 25 से 27 वर्ष का हो और वधु 22 से 25 वर्ष की उम्र के बीच की हो तो उस जोड़े को परफेक्ट माना जाता है। यह एक ‘यंग’ जोड़ा कहलाता है और इन्हें कई प्रकार के फायदे मिलते हैं। सबसे पहला फायदा है दोनों में ही जवानी के भरपूर जोश का मौजूद होना।

वैसे बड़े उम्र के लोग से शादी करने का एक बड़ा फायदा यह भी है। यदि शादी देरी से हो तो घर-परिवार वाले फैमिली प्लानिंग के लिए जोर नहीं देते हैं। इस बात का प्रेशर कम होता है। ज्यादा उम्र में शादी करने वाले कपल्स की लाइफ में स्ट्रगल भी कम होता है, ऐसे लोग अपने मैरिड लाइफ में ज्यादा एन्जॉयमेंट कर सकते हैं। वहीं, कम उम्र में शादी करने वाले जोड़ों का काफी समय अपने लिए जरूरी चीजों को जुटाने में ही चला जाता है और कई बार इसे लेकर ही हसबैंड-वाइफ के बीच झगड़े होते हैं। 

एक और बड़ा फायदा

सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इतने वक्त तक आप कॅरियर में अपना पसंदीदा मुकाम पा चुके होते हैं। आर्थिक रूप से भी आप पूरी तरह आत्मनिर्भर हो चुके होते हैं और घूमने, डेटिंग, दोस्तों के साथ मस्ती करने जैसे अपने लगभग सभी शौक भी आप पूरे कर चुके हैं। अब इनसे अलग आप एक स्थिर लाइफ चाहते हैं। इसलिए शादी के बाद आपको कुछ खोने का गम नहीं होता।

आपकी परिपक्वता का लेवल अभी बैलेंस होता है। आप वक्त के साथ भी चल रहे होते हैं और आपकी सोच भी समझदारी भरी होती है। इसलिए जब बात शादी निभाने की आती है तो आप दोनों ही छोटी-मोटी समस्याओं को उतनी तरजीह नहीं देते और आपके रिश्ते में लंबे समय तक मिठास बनी रहती है। साथ ही इस समय आपमें रोमांस की भी एक समझ होती है जो हर गुजरते दिन के साथ आप दोनों के रिश्ते में प्यार बढ़ाता है।

Exit mobile version