Uncategorizedआधुनिकटाइम पासभ्रमणरिलेशनशीपलाईफ स्टाइलसलाह / मार्गदर्शन

नौकरी करना चाहती हु | माता-पिता को कैसे मनायें?

नमस्कार मेरा नाम स्नेहा है और मैं कोलकाता से हूं। मैंने अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है और मैं नौकरी की तलाश कर रही हूं। लेकिन मेरे घरवाले मेरी शादी करवाना चाहते हैं। मैं शादी करना चाहती हूं। लेकिन अभी नहीं कुछ सालों बाद। जब मैं अपने पैरों पर खड़ी हो जाऊंगी। उसके बाद ही मैं शादी करूंगी। लेकिन मेरे माता-पिता इस बात के लिए राजी नहीं हो रहे हैं। नौकरी करना चाहती हु | माता-पिता को कैसे मनायें?एक्सपर्ट मैं आपसे यह जवाब चाहती हूं कि मैं अपने माता-पिता को कैसे मनाऊं? ताकि वह मेरी नौकरी के लिए मान जाए।

हमारी सलाह : नौकरी के लिए माता-पिता को कैसे मनाऊं?

हेलो! स्नेहा आपकी जो भी समस्या है। ठीक ऐसे ही समस्या आप जैसे बहुत सारी लड़कियों की भी होती है। लड़कियां पढ़ाई करने के बाद नौकरी करना चाहती हैं। लेकिन माता-पिता किसी कारणवश उन्हें नौकरी नहीं करने देते और उनके लिए संबंध ढूंढने लगते हैं। यह सब कुछ बुद्धि के अभाव में या शिक्षा के अभाव में लोग ऐसा करते हैं।

माता-पिता को अपना लक्ष्य बताइए

आप अपने माता-पिता से कहिए कि उन दोनों ने आपको पढ़ाई करवाया है तो किस लिए? इसलिए ताकि शादी करके आप किसी और के घर में चली जाए या फिर इसलिए ताकि आप अपने पैरों पर खड़ी हो सकें। यदि उनका जवाब यह होगा की आप अपने पैरों पर खड़ी हो सकें। तो फिर उनसे यह सवाल जरूर पूछिएगा। तो फिर वह शादी के लिए अभी से क्यों सोच रहे हैं। आज के समय में हर कोई अपने पैरों पर खड़े हो रहे है और आप का भी यही सपना है कि आप पहले अपने पैरों पर खड़े हो फिर शादी करें।

आपका करियर आपके लिए महत्वपूर्ण है यह भी बताइए

अपने माता-पिता से कहिए कि आप अभी अपने करियर पर ज्यादा फोकस करेंगी। शादी के बारे में आप बिल्कुल भी नहीं सोच रही है।  ऐसा नहीं है कि आप शादी नहीं करना चाहती हैं। आप शादी करना चाहती है लेकिन उससे पहले आप अपने करियर को बनाना चाहती हैं। फिर आप शादी करना चाहती हैं। यदि पैसा कहेंगी तो वह आपके बारे में बुरा नहीं सोचेंगे और आपकी बातों को कुछ हद तक समझने की कोशिश भी करेंगे।

माता-पिता से कहिए कुछ समय देने के लिए

माता-पिता बुरे नहीं होते। लेकिन वह हर वक्त सही हो यह भी जरूरी नहीं होता। जैसे कि अभी आपके माता-पिता सही नहीं है। उन्हें आपको नौकरी करने देना चाहिए। शादी का क्या है वह आज अगर हो सकता है तो कल भी हो सकता है। अपने माता-पिता से कहिए कि आपको वह थोड़ा सा समय दें। कम से कम एक 2 साल का वक्त दें। ताकि आप एक अच्छी सी नौकरी ढूंढ सके और अपने पैरों पर खड़ी हो सकें।

बेटियां किसी चीज में पीछे नहीं होती

आप अपने माता-पिता से यह  कि आज के समय में नहीं बेटे पीछे होते हो नहीं बेटियां बल्कि बेटों से बहुत आगे बढ़ती है बेटियां। आप अपने माता से यह भी कहिएगा कि वह बिल्कुल भी दुःखी ना हो। कारण शादी ही आज के समय में सब कुछ नहीं होता। आज के समय में सबसे जरूरी है। अपने पैरों पर खड़े होना जो आप होना चाहती हैं और इतना ही नहीं। आप अपने माता-पिता का भी ख्याल रखना चाहती हैं। यह बात भी उनसे जरूर कहिएगा। इससे उनके मन में एक खुशी जगेगीगी और वह खुशी-खुशी आपको नौकरी के लिए हां कह देंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.