इतिहासट्रेंडिंगबीमा-गिरवी-ऋणभविष्यमनोरंजनमहिला स्वास्थराजकीयसंबंधस्पेशल

भारत में कहां बोली लगाकर बिकती है लड़कियां

भारत में कहां बोली लगाकर बिकती है लड़कियां इस दुनिया में बहुत सारी चीजें बिकती है। इस बात से हम सभी अनजान है। वहीं दूसरी ओर कुछ ऐसे भी खबरें हैं जिसके मुताबिक यह पता चला है कि इस दुनिया में कुछ ऐसी भी जगह है। जहां पर लड़कियां बिकती हैं और लोग लड़कियों को खरीदते भी हैं। यह सब कुछ माता-पिता के सामने ही होता है और माता-पिता अपने बच्चों को पैसों के खातिर बेच भी देते हैं।

भारत के कुछ ऐसे क्षेत्र जहां पर बिकती है लड़कियां:-

झारखंड

झारखंड का नाम सुनते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में आदिवासियों का नाम आता है। आदिवासी लोग आर्थिक रूप से बहुत ज्यादा कमजोर होते हैं। उनके पास ना रहने के लिए घर होता है और ना ही खाने के लिए अच्छे से दाना पानी का जुगाड़ कर पाते हैं।एक तरह से कहा जाएं तो गरीबी उनके लिए एक बहुत बड़ी चुनौती है।

जिनसे वह हर दिन लड़ते हैं। इन्हीं गरीब लोगों का फायदा बिचौलिए लेकर जाते हैं।जो गरीब परिवार के लोगों को लालच दिखाते हैं कि वह उनकी बेटियों को खरीदेंगे और बदले में उन्हें पैसा देंगे।कुछ परिवार जो इंकार कर देते हैं। उनकी बेटियों को नौकरी दिलाने का झांसा देकर खरीद लेते हैं। जो परिवार राजी हो जाते हैं। उन्हें पैसे देकर तुरंत उनकी बेटियों को खरीद लिया जाता है।

राजधानी दिल्ली

जिस तरह से भारत देश की राजधानी दिल्ली है। ठीक उसी तरह से क्राइम नगरी भी दिल्ली ही है। जहां पर सबसे ज्यादा क्राइम्स होते हैं। शादी हो या नौकरी के नाम पर लड़कियों को बेचना हो। या फिर लड़कियों के साथ गलत व्यवहार का वारदात हो यह सब कुछ सबसे ज्यादा दिल्ली में होता है।

लड़कियों की तस्करी यार लड़कियों के बिक्री को ही ह्यूमन ट्रैफिकिंग कहा जाता है। दिल्ली में दूर-दूर से लड़कियों को खरीद कर लाया जाता है। जो भी लड़की खरीदने जाता है। वह व्यक्ति लड़की के परिवार वालों को कहता है कि वह उसकी बेटी को नौकरी दिलाएगा। या शादी करने के बहाने से उसे खरीद लेता है

और फिर बाहर के देशों में बेच देता है। लड़कियों के सौंदर्य के हिसाब से  बोली लगती है और उन्हें बेच दिया जाता है। जो सुंदर लड़कियां होती हैं उन्हें 1-2 लाख में खरीद लिया जाता है। जो कम सुंदर होती है, उन्हें ₹50000 में खरीद लिया जाता है। काम के नाम पर उन्हें या तो जबरदस्ती देह व्यापार में उतारा जाता है। या फिर उन्हें दुबई जैसे देशों में भेज दिया जाता है।

कोलकाता का सोनागाछी

पैसा इंसान से क्या-क्या नहीं करवाता है। कोलकाता का सोनागाछी एक ऐसा रेड लाइट एरिया है। जहां पर आज भी लड़कियों को खुलेआम बेचा जाता है। सोनागाछी मैं आज के डेट पर डेढ़ दो लाख औरतें ऐसी हैं। जो देह व्यापार करती हैं। ऐसा करने में उन्हें किसी भी प्रकार का कोई शर्म नहीं महसूस होता। उनके अनुसार यह काम वह अपनी इच्छा अनुसार करती हैं और उन्हें ऐसा करके संतुष्टि प्राप्त होता है। पूरे एशिया में देह व्यापार और लड़कियों की खरीद बिक्री के लिए सोनागाछी का नाम ही पहले आता है।

सूचना: यह जानकारी पब्लिक प्लेटफॉर्म / गूगल से ली गई है। हम इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करते।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please remove adblocker