लाईफ स्टाइल

तलाक लेकर पछता रही हू अब मैं क्या करु ?

शादी से पहले मै किसी और से प्यार करती थी। उसके कहने पर मै पति से अलग हो गई। मगर उसने भी धोखा दिया। अब जिंदगी मे पहली बार तलाक लेकर पछता रही हू

प्रिय दोस्तों, मेरा नाम शालिनी है। मैं दिल्ली में रहती हूँ। कुछ साल पहले मेरी अरेंज मैरिज हुई थी । लड़का मुझे बिल्कुल भी पसंद नही था क्योंकि मैं किसी और से प्यार करती थी। लेकिन मेरे घर वालों ने लोक लाज के डर से जबर्दस्ती मेरी शादी किसी और से करवा दी । मैंने भी घरवालों के बातों के आगे हार मानकर शादी के लिए हां कर दिया। शादी के कुछ सालों तक तो सब कुछ ठीक ही चल रहा था लेकिन फिर एक दिन अचानक मेरा बॉयफ्रेंड मेरे लाइफ में वापस आ गया ।

उसने फिर से मुझे वही रंगीन सपने सच कर दिखाने का वादा किया जो कभी अधूरे रह गए थे। मैं भी अपने पुराने प्यार के मेरी जिंदगी में वापस आने से मजबूर हो गई और उसकी बातों में आकर अपने पति से तलाक लिया। अब वह मुझसे शादी नहीं कर रहा लेकिन तलाक लेने के बाद मुझे जीवन की वास्तविक समझ आई कि मैंने अपने साथ कितना गलत कर लिया। अब सच कहूं तो मैं तलाक लेकर बहुत पछता रही हूं ,अब मैं क्या करूँ ?

Expert opinion : तलाक लेकर पछता रही हू, अब मैं क्या करु ?

कई बार ऐसा हो जाता है कि हमलोग भावनाओं में आकर कोई गलत फैसला ले लेते है और फिर बाद में जाकर उस पर पछतावा करते है। मेरे ख्याल से अब बीती बातों पर अफसोस करके कोई फायदा नही है क्योंकि आगे बढ़ने का नाम ही जिंदगी है अगर मेरी मानिए तो आपको अपनी गलती स्वीकार कर लेनी चाहिए और जाकर अपने पति से मांफी भी मांग लेनी चाहिए।

दूसरा रिश्ता देख लीजिए

इससे पहले कि उनके लाइफ में कोई और महिला आ जाये , आपको उनसे बात कर ले चाहिए और उनके सामने अपनी गलती मान लेनी चाहिए कि आप वाक्यय में उन्हें तलाक देकर पछता रही है। हो सकता है कि वो भी आपके बिना उतने ही अकेले महसूस करते हो और आपके दिल की बात उनके दिल तक पहुंच जाए। 

आप जिस हालात में है उसमें यह रिस्क उठाना तो बनता है तो मेरे ख्याल से आपको उनके सामने अपने दिल की बात साफ साफ करनी चाहिए और अपनी जिंदगी को नए सिरे से शुरू करना चाहिए। कोई दूसरा रिश्ता देख लीजिए और फिर से नया जीवन शुरू कीजिए।

रिश्ता बनाये रखने का प्रयास करें

देखिए , मेरे ख्याल से आपको उनके पास जाकर माफी नही मांगनी चाहिए क्योंकि यह ह्यूमन टेंडेंसी होती है कि अगर आप उनसे माफी मांगेंगे तो उनके मन में घमंड आ जायेगा और इसके बाद अगर वो आपको माफ कर भी देते है और फिर से आपके साथ नया जीवन शुरू कर भी देते है तो भी जब कभी भी आप लोगों के बीच किसी बात पर बात विवाद होगा तो आपको इसके ताने जरूर दिए जाएंगे। अब ऐसे में अगर आप उनके पास जाना चाहती है तो इसके लिए सबसे बढ़िया रहेगा कि आप उनसे एक सिरियसली बात कीजिए। और अपनी तरफ से रिश्ता बनाये रखने का प्रयास करें।

बातों ही बातों में यह जानने की कोशिश करिए कि उनके दिल में अब आपके लिए क्या फीलिंग्स है । हालांकि तलाक हो जाने के बाद इतनी आसानी से वो आपको अपने मन की बात नही बताएंगे तो आपको उनसे पहले ये रिक्वेस्ट करनी है कि क्या हमलोग जस्ट फ्रेंड बनकर भी रह सकते है। जब आपकी दोस्ती थोड़ी गहरी हो जाये तो फिर आप उनके सामने एक बार फिर से गृहस्थी शुरू करने की इच्छा जाहिर कर सकती है। ऐसा करने से बिना किसी के आत्मसम्मान को ठेस पहुंचे चीजे पहले जैसी ठीक हो सकती है। तलाक लेकर पछता रही हू अब मैं क्या करु ?

जीवन को एक मौका और दीजिये

मेरे ख्याल से आपको उन्हें अब भूल ही जाना चाहिए । देखिए , कई बार ऐसा होता है कि हमलोग जीवन में कुछ ऐसे मोड़ पर पहुंच जाते है जहां से जिंदगी कठिन लगनी शुरू हो जाती है । अभी तो आपके सामने पूरी जिंदगी पड़ी है तो इस तरह हार मन मानिए। कुछ बड़ी वजह तो जरूर रही होगी कि आपने तलाक जैसा गंभीर कदम उठाया है तो इस तरह से हार मत मानिए।

अगर आप जिंदगी में अकेला महसूस कर रही है तो जीवन को एक मौका और दीजिये । इसके लिए आप दूसरे अच्छे जीवन साथी के लिए कोशिश कर सकती है। आजकल तो कई ऐसे मेट्रीमोनियल साइट्स है जहाँ अच्छे अच्छे रिश्ते मिल जाते है।  अतः अपने लिए कोई अच्छा जीवन साथी चुनिए और लाइफ में आगे बढ़िये।

फिर से एक नए सिरे से जीवन शुरू करें

अगर आप वाक्यय में तलाक लेकर पछता रही है तो ऐसी स्थिति में आप एक बार फिर से पहल कर सकती है। चूंकि वे आपके पति थे तो कहीं न कहीं उनके दिल में आपके लिए अब भी जगह जरूर होगी और इतनी जल्दी मूव ऑन करना आसान नही होता है। ऐसा भी तो हो सकता है कि वो भी आपसे अलग होने के बाद पछता रहे हो।

ऐसे में अगर आप थोड़ा सा हिम्मत करके अपना हाथ उनकी तरफ बढ़ाएंगे तो जरूर वो भी आपके साथ फिर से एक बार सब कुछ ठीक कर आगे बढ़ना पसंद करेंगे। मेरे हिसाब से तो आपको उनसे सीधे सीधे बात करनी चाहिए कि वो फिर से आपके जीवन में वापस चले आये और दोनों मिलकर पुरानी बातों को भुलाकर फिर से एक नए सिरे से जीवन शुरू करें। 

Next ad

Related Articles

Back to top button