निजी सीक्रेटरिलेशनशीपलाईफ स्टाइलशादी विवाहसंबंधसलाह / मार्गदर्शन

देवर मुझपर दबाव बनाकर लुटता है

मैं एक शादीशुदा महिला हूं। मेरे परिवार में मेरे सास, ससुर, 1 शादीशुदा नन्द और एक देवर है, जिसकी शादी नहीं हुई है। मेरी सास और देवर हम पर हमेशा दबाव बनाए रखती हैं, कि हमें पूरा घर खर्च उठाना चाहिए। देवर मुझपर दबाव बनाकर लुटता है । हमें बेवजह नंद को गिफ्ट, उपहार देना चाहिए, और मेरे दो बच्चे भी हैं। इन सबके चलते हमारे  घर का खर्च पूरा नहीं होता है। और ये लोग हमें दबाव बनाकर लूट ही रहे है। कृपया मुझे कुछ सुझाव दीजिए जिससे मैं अपनी इन gharelu samasya समस्याओं का हल पा सकूं?

हमारा सुझाव : देवर मुझपर दबाव बनाकर लुटता है

हमारे समाज में आज भी यही प्रवृत्ति चली आ रही है, कि अगर हमारी नंद या कोई भी रिश्तेदार है, तो हम उन्हें आए दिन कुछ ना कुछ गिफ्ट दे। कोई त्यौहार होता है, तो गिफ्ट दे, कोई जलसा होता है, तब गिफ्ट दे अर्थात यह प्रवृत्ति हमेशा से ही चलती आ रही है।

हो सकता है, आपकी सास भी इन सब के लिए आपको जोर देती होंगी, परंतु आपको उन्हें समझाना चाहिए, कि वजह उपहार देना, वह इससे सहमत नहीं है, और हम बेवजह उपहार देने की हैसियत भी नहीं रखते हैं, क्योंकि हम मिडिल क्लास फैमिली से बिलॉन्ग करते हैं।

आर्थिक स्थिति

कोरोना के चलते लोगों की आर्थिक स्थिति इतनी कमजोर हो गई है, कि कुछ लोग अपने घर खर्च के लिए भी दूसरों पर निर्भर रहने लगे हैं। gharelu samasya ऐसे में हम किसी से अपेक्षा नहीं कर सकते हैं, कि उन्हें कोई महंगा तोहफा दिया जाए।

अगर आपकी सास फिर भी आप पर दबाव बनाए रखती हैं, तो आपको चाहिए कि, आप अपने पति की आर्थिक स्थिति में सहायता करें, क्योंकि घर के बड़ों को समझाना इतना आसान नहीं होता है। कुछ लोग तो समझ जाते हैं, परंतु कुछ लोग नहीं समझते हैं। इसके लिए आपको यही करना होगा कि, किसी तरह से आप अपने पति की मदद करें।

अगर आपके छोटे बच्चे हैं, तो आप घर में ही ब्यूटी पार्लर कोर्स सीख कर ब्यूटी पार्लर खोल सकती हैं। अन्यथा आप ट्यूशन भी पढ़ा सकती हैं, इससे आपको थोड़ी बहुत सहायता जरूर मिलेगी।

सावलंबन

अगर आप पढ़ी लिखी है,  और आपके बच्चे बड़े हैं। तब आप बाहर जाकर ऑफिस में काम कर सकती हैं, क्योंकि आजकल की पीढ़ी पढ़ी-लिखी जरूर होती है। उनके माता-पिता उनको इस लायक जरूर बनाते हैं, कि जरूरत के समय उन्हें किसी का मुंह नहीं ताकना पड़े। इसीलिए आजकल लड़कियों की पढ़ाई को भी उतना ही महत्व दिया जाता है।

आपकी सास के जीवन का अनुभव भी काफी लंबा है, तो उन्हें आपको समझाना चाहिए कि, अगर देवर भी इस घर में रहते हैं, और कमाने वाले हैं, तो उन्हें भी घर खर्च में अपनी आधी साझेदारी करनी चाहिए। जिससे उन्हें भी मदद मिलेगी घर खर्च उठाने में, उन्हें यह भी समझाइए कि घर में एक ही व्यक्ति कमाए, और हम सब उसी पर निर्भर रहें ऐसा असंभव है, क्योंकि आज के दौर में इतने खर्चे बढ़ गए हैं, कि एक व्यक्ति का खर्चा भी उठाना दूसरे व्यक्ति के लिए मुश्किल हो जाता है।

आप अपनी सास को यह भी आश्वासन दे कि, जरूरत पड़ने पर हम नंद को अच्छे से अच्छे गिफ्ट देते रहेंगे, परंतु जहां पर जरूरत नहीं है, वहां पर हमें अपने खर्चे दबाने होंगे, तभी हम अपने जीवन को सही से व्यतीत कर पाएंगे। अन्यथा हमें भी किसी ना किसी के सामने हाथ फैलाने की नौबत आ जाएगी। ऐसा करने से अच्छा है, कि हम पैसों का सही उपयोग ले और जरूरत पर इस्तेमाल करें।

80% शादीशुदा महिलाएं प्यार क्यों ढूंढ रही हैं? Chanakya Niti Chanakya Niti : आपकी पत्नी सच्ची जीवनसाथी है या नहीं ऐसे करें पहचान Chanakya Niti : पति-पत्नी के रिश्ते Divorced Gigolo Market jigolo market live in relationship Marriage personal problem relationship tricks and tips in hindi vastu shastra अनाथ आश्रम की लड़कियां शादी के लिए चाहिए अफेयर आकर्षण आत्मविश्वास आयुर्वेद आरोग्य एक तलाक शुदा औरत से कौन लोग शादी करते हैं ऐसे पति से बीवी कभी नहीं लेती तलाक क्या करूं? चाणक्य नीति चाणक्य नीति : चरित्रहीन स्त्री तलाक तलाक की नौबत कभी नहीं आएगी तलाक लू या नहीं ? तलाकशुदा महिला तलाकशुदा महिला से दोस्ती धार्मिक पति को अपना कैसे बनाये पति को अपना बनाने का तरीका पति ने धोखा दिया पति पत्नी का शक कैसे दूर करें? पतिपत्नीमें सुसंवाद कैसे बनाये पति से तलाक लेना चाहिये ? प्यार में धोखा देने वाले महाभारत रिलेशनशीप रिश्ता वास्तुशास्त्र शादी के बाद समस्या समाधान सलाह / मार्गदर्शन सुरक्षा

Next ad

Related Articles

Back to top button
मर जाएगी मगर तुम्हें कभी नहीं छोड़ेगी कोई भी स्त्री सफल पति-पत्नी संबंध ऐसे बनायें लड़की देती है ये संकेत जब वह तुमसे संबंध बनाने को इच्छुक होती है। बस में लड़कियों के लिए 5 सुरक्षा टिप्स कॉलेज की लड़की गूगल पर चुपके से क्या सर्च करती है?
मर जाएगी मगर तुम्हें कभी नहीं छोड़ेगी कोई भी स्त्री सफल पति-पत्नी संबंध ऐसे बनायें लड़की देती है ये संकेत जब वह तुमसे संबंध बनाने को इच्छुक होती है। बस में लड़कियों के लिए 5 सुरक्षा टिप्स कॉलेज की लड़की गूगल पर चुपके से क्या सर्च करती है?