गैजेटटाइम पासनिजी सीक्रेटभ्रमणरहन सहनलाईफ स्टाइलशादी विवाह

घरवालों को बिना बताए गुपचुप शादी कर ली। घरवालों को कैसे मनाऊ?

मैं एक बालिक लड़की हूं। मैंने घरवालों से बिना बताए गुपचुप तरीके से शादी कर ली। मेरे साथ हालात ही कुछ ऐसे बन गए थे कि मुझे मेरे बॉयफ्रेंड के साथ में ही शादी करनी पड़ी। पेशे से मेरे पति आर्मी में है और एक बहुत अच्छे परिवार को वह भी बिलोंग करते हैं। मेरे पति के घर वालों को भी मेरी शादी से कोई समस्या नहीं है। वो सब भी मुझे बहुत पसंद करते हैं। मेरे घर वालों को पता है कि मैं बाहर रहकर पढ़ाई कर रही हूं। मैंने घरवालों को बिना बताए मंदिर में शादी कर ली थी। लेकिन मैं कोर्ट मैरिज नहीं कर पाई क्योंकि मेरे घर वाले मेरी शादी में शामिल नहीं हो पाएंगे। मेरा ससुराल बहुत अच्छा है। यह बात मैं अपने घर वालों को कैसे बताऊं मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा है।

 इसके अलावा वह थोड़े पुराने ख्याला तो वाले इंसान हैं और हम एक जॉइंट फैमिली में रहते हैं। घरवाले अगर मेरे किसी तरह मान जाएंगे तो मेरे बाकी चाचा ताऊ नहीं मानेंगे इसीलिए मुझे डर लग रहा है कि मैं अपनी शादी के बारे में अपने मां-बाप से किस तरह से बात करूं उनको कैसे मनाऊं कैसे समझाऊं कि वह मेरी शादी को एग्री पर मेरे पति को एक्सेप्ट कर दें और मेरी शादी को भी एक्सेप्ट कर ले और मुझे अच्छे से ही अपने घर से विदा करे। घरवालों को बिना बताए गुपचुप शादी कर ली।घरवालों को कैसे मनाऊ?

हमारी सलाह : घरवालों को बिना बताए गुपचुप शादी कर ली। घरवालों को कैसे मनाऊ?

सबसे पहले आपको बता देना चाहते हैं कि अगर आपको बालिक है तो यह आपका खुद का डिसीजन है। आप अपनी मर्जी के अनुसार शादी कर सकती है। हमारे भारतीय संविधान में हिंदू विवाह अधिनियम एक्ट के मुताबिक कोई भी लड़का या लड़की बालिक है। वह अपने खुद के डिसीजन ले सकता है और अपनी पसंद से शादी कर सकता है। लड़का हो या लड़की उसके माता-पिता कोई भी जबरदस्ती का लड़के लड़की पर दबाव नहीं बना सकते हैं। इसीलिए आपको अपने पेरेंट्स को समझाना होगा और खुलकर उनसे बात करनी होगी। 

रही बात आपके परिवार वालों की तो उसके लिए भी जब आप अपने मां-बाप को तैयार कर लोगे तो वह सभी लोग इस चीज को एक्सेप्ट कर लेंगे। जब आपके माता-पिता आपकी शादी से खुश है तो बाकी के घरवालों को आपकी शादी से कोई प्रॉब्लम नहीं होनी चाहिए। क्योंकि जिंदगी बिताने के लिए आपके घर परिवार वाले आपके साथ नहीं चलेंगे जब आपने कोई निर्णय लिया है और अपनी मर्जी से शादी की है तो कहीं ना कोई कुछ अच्छा ही तो होगी ही इसके अलावा आपके हस्बैंड अपने पैरों पर खड़े हुए हैं तो आपको कोई परेशानी भी नहीं आएगी बाकी वर्तमान समय के लिए अगर देखा जाए तो आप खुद पढ़े लिखे हो अपना अच्छा बुरा खुद सोच सकते हो। इसीलिए आप अपने पेरेंट्स को समझाएं कि इतनी अच्छी फैमिली और इतना लड़का नही मिलेगा। यह सभी बातें आपको खुद को करनी होगी कहीं ऐसा ना हो कि उनको किसी और व्यक्ति के द्वारा इन सब बातों का पता चले और बात बनने की जगह बात बिगड़ जाए तो आप हो सके तो जल्दी से जल्दी अपने माता-पिता से बात करें।

और देखा जाए तो आज का समय वह नहीं है जो मां बाप की मर्जी से शादी करने को मजबूर करें। आज सभी लड़के लड़की पढ़े-लिखे होने लग गये है। वह अपने डिसीजन खुद ले सकते हैं। अगर आप के माता पिता आपकी बिना मर्जी जाने आपकी शादी कहीं और कर देते हैं। आप उस रिश्ते में खुश नहीं रह पाओगे। और ना ही आपका पार्टनर खुश रह पाएगा। इसलिए जरूरी है कि वह आपकी पसंद जान ले। आपको अपनी पसंद को उनको बता देंना सही होगा और आप बता दें कि पढ़ाई के दौरान किस तरह से आप अपने पति से मिले कैसे आप से शादी की इसके अलावा आपकी शादी जिन हालातों में हुई है उस मजबूरी को भी आप अपने घर वालों के समक्ष रखेंगे तो अच्छा रहेगा 

और आपकी फैमिली का बैकग्राउंड कैसा है। आपके ससुराल में सब लोग कितने अच्छे हैं।इन सभी बातों को आपको अपने परिवार वालों के सामने रखना होगा ताकि वह आपको समझ पाए। आप अपनी शादी से भाग भी नहीं सकते हैं किसी को अपने पेरेंट्स को यह जरूर बताना होगा कि आपने किस तरीके से गुपचुप तरीके से शादी करनी है।

या फिर आपको डर लग रहा है उनसे बात करने में तो आप अपनी बात को आपके घर के जिस मेंबर के आप ज्यादा करीब है उसको बताकर अपने घरवालों से बातचीत शुरू कर सकते हैं। क्योंकि घर परिवार में कोई ना कोई एक ऐसा व्यक्ति होता है जो आपको समझता होगा। ऐसे में आप अपनी बात को उसके समक्ष रखें उसकी राय भी अवश्य जान ले। क्योंकि कहीं ना कहीं वह आपकी बात को आपके पैरेंट्स के समक्ष रखने की पूरी कोशिश करेगा और वह इस बात के लिए उनको राजी कर लेगा। 

आज कोई भी हो लड़का हो या लड़की उसकी फैमिली में उसके सबसे ज्यादा करीब उसके कोई भी उसकी भाभी भाई बहन मम्मी कोई ना कोई तो उसके दिल के करीब होता ही है जो उसको समझता हूं बाकी फैमिली मेंबर थी उसको अच्छे से समझते हो जानते हो उसकी बात को इंकार ना करें तो उसको आप अपनी यह बात बता सकते हो ताकि आपकी शादी वाली बात को लेकर घर में किसी तरह का कोई भी बात ना हो और घरवाले आपको खुशी खुशी घर से विदा करें आपकी शादी को एक्सेप्ट कर ले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.