निजी सीक्रेटशादी विवाह

शादीशुदा होने के बावजूद पति को धोखा दे रही हु। क्या करूं?

मै पढीलिखी शादीशुदा महिला हु। भगवान की दया से परिवार में बहुत अच्छा तालमेल है। पति का मुझपर बहुत विश्वास है। मगर एक बात का मुझे हमेशा खेद रहता है। चाहकर भी में अपने पुराने प्रेमी को नहीं भुला पा रही हु। बहुत बार उसका नंबर मै डिलीट कर चुकी हु। फिर भी कभी कभी उसकी यादों में मै इतनी व्याकुल हो जाती हु, की किसी से नंबर लेकर उसको गुड मॉर्निंग का मैसेज तो भेज ही देती हु। मुझे यह भी पता है, की वह मुझसे इतना लगाव नहीं रखता। मगर मै उसकी यादों में खोई रहती हु। यह बात सच है, की शादी के बाद मै उससे कभी नहीं मिली। सिर्फ गुडमॉर्निंग के मैसेज होते है। मुझे यह भी पता है, की मै पति को धोखा दे रही हु।पछतावा होता है। मगर दिल है, की मानता ही नहीं। क्या करू ?

हमारी सलाह : शादीशुदा होकर भी पुराने प्रेमी से लगाव है। क्या करूं?

यदि आपकी शादी हो चुकी है और उसके बाद भी आप अपने पिछले प्रेमी के साथ संपर्क में रह रहे है। तो आपको ऐसा करना बिल्कुल भी शोभा नहीं देता। रिश्ता किसी के भी साथ हो मां बाप के साथ, भाई बहन के साथ, पति पत्नी के साथ, पड़ोसी के साथ, बच्चे के साथ। हर रिश्ते में विश्वास ही वह अनमोल डोर होता है। जो हर रिश्ते को जोड़ कर रखता है‌।

आपके रिश्ते में कहीं भी कोई सच्चाई नजर नहीं आ रही है। एक तो आप पहले से ही शादी के बंधन में बंधे हुए हैं।  ऊपर से आपने अपने भूतकाल को भी वर्तमान में लेकर सुनहरे भविष्य की कल्पना कर रहे हैं। जो संभव ही नहीं है। उसे आप संभव करने की कोशिश कर रहे हैं।

हमारी नजर में आपको अपने पुराने प्रेमी को भूल जाना चाहिए और जिंदगी में आगे बढ़ना चाहिए। हमारे द्वारा ऐसा कहने के पीछे बहुत सारा कारण है। वह कारण कुछ इस प्रकार है –

आपका शादीशुदा जीवन बर्बाद हो सकता है

यदि आप अपने पुराने प्रेमी के साथ भी संबंध रखकर अपने शादीशुदा जिंदगी में आगे बढ़ना चाहते हैं। तो आपके द्वारा लिया गया यह फैसला पूर्ण रूप से गलत होगा और आपका यह फैसला आपको आगे चलकर तकलीफ ही देने वाला है।

कारण यदि आपके जीवन साथी को पता चल गया कि आप अपने पुराने प्रेम के साथ आज भी संबंध में है तो उनका जो विश्वास आप पर है। वह हमेशा के लिए खत्म हो जाएगा और आपकी बसी बसाई जिंदगी अर्थात आपका शादीशुदा जीवन बर्बाद हो जाएगा।

आगे चलकर आप अकेले भी रह सकते हैं

शादी के बाद हर पति पत्नी यही चाहते हैं कि उनका पति उसे या उनकी पत्नी उनसे बेइंतहा मोहब्बत करें। उनका ख्याल रखें और उनसे संबंधित ही बातें उनसे करें। इसके अतिरिक्त किसी और के बारे में ज्यादा बातें करने से पति पत्नी के रिश्ते में दरार आता है और यहां तो आप स्वयं उस दरार का कारण बनने वाले हैं।

कारण आप खुद अपने भूत काल के प्रेमी से संबंध रख रहे हैं और इस बात का पता जिस दिन आपके जीवन साथी को चल गया। उस दिन आपका बसा बसाया घर बर्बाद हो जाएगा और इस बर्बादी के कारण सिर्फ और सिर्फ आप होंगे।

ऐसा भी हो सकता है कि जिस व्यक्ति के लिए आप अपनी शादीशुदा जिंदगी को खत्म कर रहे हैं। कल हो सकता है कि वह व्यक्ति ही आपके साथ संबंध ना रखें और आप जिंदगी में अकेले भी पड़ सकते हैं।

आपका पुराना प्रेमी आपका साथ छोड़ देगा। वहीं आपकी शादीशुदा जिंदगी भी बर्बाद हो जाएगी।

दो नौके पर पांव रखकर नहीं चलना चाहिए

यदि आपका पेट खराब हो और आपके सामने आप ही का फेवरेट खाना रख दिया जाएं। तो आप क्या करेंगे आपका फेवरेट खाना खाएंगे या फिर अपना पेट ठीक करेंगे। ज्यादातर लोग यही कहेंगे कि हम पेट ठीक करेंगे लेकिन जो लोग अपने लोभ को संभाल नहीं पाते वही लोग कहेंगे कि हम पेट तो ठीक करेंगे। लेकिन अपना फेवरेट खाना भी खाना नहीं छोड़ेंगे।

ऐसे लोग ही आप है जो शादी के बंधन में बंधने के बाद भी अपने पुराने प्रेमी के साथ संबंध रखना नहीं बंद करते हैं और एक दिन ऐसे मुसीबत में पड़ जाते हैं। जिस मुसीबत से बाहर निकलना भी मुश्किल सा हो जाता है। इसलिए शादी के बाद कोशिश करें पुराने किसी भी प्रेमी से बातचीत ना करने कि वरना वह प्रेमी आपके जिंदगी को बर्बाद करके आपको कहीं का नहीं छोड़ेगा।

हमेशा रिश्तों के प्रति ईमानदार रहें

आप शादी के बाद भी अपने पुराने प्रेमी के साथ संबंध रखना चाहते हैं। इस बारे में आपके जीवन साथी को पता है और वह आपसे कुछ नहीं कह रहे तो फिर बात अलग है।

लेकिन यदि आप अपने जीवनसाथी से इस बात को छुपा कर अपने पुराने प्रेमी से मिलते हैं। तो फिर यह बिल्कुल गलत है आपको कोई हक नहीं बनता कि आप अपने शादीशुदा जीवन को धोखे से जीए।

शादी के साथ फेरे लेते वक्त भी यह वचन दिया जाता है क्या आप शादी के बाद अपने जीवनसाथी से कोई भी बात नहीं जी पाएंगे उसके दुख सुख में साथ रहेंगे इसलिए आपको भी अपने जीवनसाथी से कोई बात नहीं छुपाना चाहिए। दोनों पति-पत्नी को मिल बांट कर सभी परिस्थितियों का सामना करना है। वह मुश्किल परिस्थितियों का हल कर जीवन में आगे बढ़ते है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *