आधुनिकतनावमनोरंजनरहन सहनरिलेशनशीपलाईफ स्टाइलशादी विवाहसंबंध

शादी के लिए ऑनलाइन रिश्ते कैसे ढूंढे?

क्या ऑनलाइन रिश्ते ढूंढे जा सकते हैं?

दुनिया में कुछ भी असंभव नहीं है। यदि आप चाहें तो हर काम कर सकते हैं।‌ इंसान के ऊपर यह निर्भर करता है कि वह किस तरह मेहनत कर अपनी मंजिल को प्राप्त करते हैं। ऑनलाइन रिश्ते ढूंढ़ना भी बहुत आसान है। कैसे आइए जानते है-

डेटिंग ऐप का सहारा ले सकते है

यदि आपने बहुत अधिक ऑनलाइन डेटिंग नहीं की है तो eHarmony, OkCupid, Hinge और Match.Com जैसी साइटों से आप रिश्ते ढूंढ सकते हैं। इन साइट पर आपको शादी के लिए या बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड बनाने के लिए अच्छे प्रोफाइल मिल जाएंगे। दूसरी ओर, टिंडर या ग्रिंडर जैसी साइटों से बचना शायद बेहतर है, जहां लोग ज्यादातर हुक अप करना चाहते हैं।

पसंद आए व्यक्ति से ज़रूर मिलें

यदि आपको साइट पर कोई जीवनसाथी के रूप में पसंद आता है। तो उस व्यक्ति से एक बार जरूर मिलें। ऑनलाइन मैसेज करना ठीक है, लेकिन किसी को वास्तव में जानने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसके साथ व्यक्तिगत रूप से बात करें। 

यदि साइट पर आप एक-दो बार चैट कर चुके हों, तो डेट पर जाने की योजना बनाएं और देखिए कि वह व्यक्ति वास्तविक जीवन में कैसा है।

दोनों एक दूसरे को ज्यादा से ज्यादा जानने की कोशिश कीजिए

एक दूसरे के साथ अक्सर और गहराई से जुड़ें। ऑनलाइन रिश्ते में आपको हर दिन कम से कम कुछ मिनट एक दूसरे से बात करने में समय बिताना चाहिए। आप अपने रिश्ते के बारे में क्या सोचते हैं, अपने रिश्ते को किस मुकाम तक ले जाना चाहते हैं, क्या उम्मीद करते है, अपने पार्टनर से। यह सब कुछ जरूर चर्चा करें अपने पार्टनर से। यह संबंध को स्वस्थ रखने का सबसे महत्वपूर्ण कार्य है।

खुद से सवाल पूछे

एक बार जब आप अपने पार्टनर से मिलें, तो अपने आप को आराम करने का मौका दें। फिर खुद से पूछें कि आप उस व्यक्ति के आसपास कैसा महसूस करते हैं। क्या वह आपको कंफर्ट महसूस कराते हैं? क्या वे आपको हंसाते हैं? ये ऐसी चीजें हैं जो वास्तव में यह निर्धारित करने वाली हैं कि आपका रिश्ता लंबे समय तक काम करेगा या नहीं।

सामंजस्य हो तो आगे बढ़े

जब आप सही व्यक्ति के साथ होते हैं, तो आपको एक शांत विश्वास होना चाहिए। यदि आप नियमित रूप से सवाल कर रहे हैं कि क्या आपको संबंध सही है, यदि आप बहुत बहस करते हैं। इस विषय पर या यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके साथ वैसा व्यवहार नहीं हो रहा है। जैसा आप उम्मीद करती हैं, तो बेहतर होगा कि आप ब्रेकअप कर के आगे बढ़े और किसी अच्छे व्यक्ति को चुनें।

ऑनलाइन डेटिंग या ऑनलाइन रिश्ते ढूंढने का तरीका ज्यादातर लोगों के लिए डेट करने का एक व्यावहारिक तरीका प्रतीत होता है। अध्ययन के अनुसार, लगभग 60 प्रतिशत प्रतिभागियों को डेटिंग प्लेटफॉर्म के साथ अच्छा अनुभव हुआ है। बहुत से लोगों को ऑनलाइन रोमांटिक पार्टनर खोजने में सफलता मिली है।

निष्कर्ष

जिन लोगों के जीवन साथी अच्छे होते हैं। वे आमतौर पर जानते हैं कि भाग्य का इससे कोई लेना-देना नहीं है। यदि आपको लगता है कि एक साथी ढूंढना भाग्य पर निर्भर करता है। तो आप सही भी नहीं है और गलत भी नहीं है। कारण भाग्य के साथ-साथ मेहनत और पसंद भी मायने रखता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.