Uncategorizedमनोरंजनराजकीयरिलेशनशीपरोग एवं निदानवास्तुशास्त्रशादी विवाहसंबंध

ससुराल में ननद परेशान करें तो लड़की को क्या करना चाहिये ?

नमस्कार मेरा नाम सुनीता है। मेरी शादी को 5 साल हो गए हैं। मेरा ससुराल बहुत अच्छा है। मेरे सांस-ससुर मुझे बिल्कुल अपनी बेटी जैसा ही ट्रीट करते हैं। लेकिन मेरी जो ननंद है ना। वह बहुत बुरी है वह हमेशा मेरे पीछे पड़ी रहती हैं। वैसे तो उनकी शादी हो चुकी है लेकिन उन्होंने का पति घर जमाई है इसलिए वह और उनके पति हमारे साथ ही रहते हैं उनके पति बहुत सीधे-साधे हैं लेकिन वह बिल्कुल भी सीधी नहीं है। मुझे उनके हरकतों के विषय में अपने सांस- ससुर को बताना चाहिए या नहीं? ताकि ननंद सुधर सकें। क्या कहते हैं आप? अगर ससुराल में सास और ननद परेशान करें तो लड़की को क्या करना चाहिये

हमारी सलाह : ससुराल में ननद परेशान करें तो लड़की को क्या करना चाहिये ?

सुनीता जी आपकी बातों को सुनकर तो ऐसा ही लग रहा है कि आपके ससुराल में आपके सांस-ससुर, आप और आपके पति, आपकी ननद एवं उनके पति ही रहते हैं। छोटा सा ही तो परिवार है आप सबका लेकिन आप की ननंद के वजह से आपके जीवन में बहुत सारी दुविधा उत्पन्न हो रही है। यह सुनकर हमें भी बहुत बुरा लग रहा हैं।

लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपके ननंद की इस हरकत को सुधारा जा सकता है। इसके लिए आपको थोड़ा सा प्रयत्न करना पड़ेगा।

ननद को वश में करने के उपाय

आप जितना सहेंगे उतना ही आपके ऊपर आप की ननंद अत्याचार करेगी। यदि आप अपनी ननद के अत्याचार से बचना चाहती हैं। तो उन्हें सुधारने के लिए कह दीजिए। उनसे कहिए कि यह परिवार आपका ससुराल भी है और आपका मायका भी है। जैसे वह यहां रहती है वैसे ही आप यहां पर रहती हैं। दोनों में कोई फर्क नहीं है तो फिर आप की ननंद आपसे जल्दी क्यों हैं? यह सवाल अपनी ननंद से जरुर पूछिएगा और उन्हें सुधारने का मौका भी दीजिएगा।

ननंद अगर हरकतों से बाज ना आएं तो उन्हें सबक जरूर सिखाइएगा

देखिए व्यक्ति यदि गलती से किसी को चोट पहुंचाता है। तो वह अलग बात है। लेकिन यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को जानबूझकर चोट पहुंचाने की कोशिश करता है। तो उसकी गलती को गलती नहीं कहते हैं।

ठीक वैसे ही आप की ननंद जो आपके साथ काम कर रही है। वह उस काम को जानबूझकर कर रही है। इसलिए उसे माफी नहीं बल्कि उसे उसके तरीके से जवाब दीजिए ताकि वह सुधर जाएं।

जब आप अपनी ननद के हरकतों का जवाब देना शुरू करेंगी। तब आपकी ननंद का होश उड़ जाएंगा। उन्हें आपसे डर लगेगा और वह गलतियां वह कभी नहीं करेंगी।

अंत में अपने सांस-ससुर को अपने ननंद के विषय में बताएं

आपके द्वारा किया गया सभी उपाय यदि फेल हो रहा है। तो ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आपको अपने सांस-ससुर के सामने अपनी ननद का असली चेहरा लाना है और इसके लिए सबसे पहले आप को उनके बारे में जो भी सच्चाई है।

आप सबसे पहले अपने सांस-ससुर से ननद के बारे में बताएं। यदि वह उस बात पर यकीन करें तो अच्छी बात है। यदि वह आपकी बातों पर यकीन ना करें। तो कहीं से भी प्रमाण एकत्र कर अपने सांस एवं ससुर को दिखाइए। ताकि उन्हें यकीन हो जाएं कि आप जो कह रही है, वह सच है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.