रिलेशनशीपलाईफ स्टाइलशादी विवाहसंबंधसलाह / मार्गदर्शन

पति पैसे नहीं देता, ननद सताती है, क्या करूं?

शादी को 3 साल होने के बावजूद पति साथ नहीं ले जा रहे है, इधर ननद छोटी-छोटी बात का इश्यू बनाकर सताती है, क्या करूं?

क्या आपके पति आप से प्यार करते हैं या उनकी शादी आप से जबरदस्ती करवा दी गई है। यदि यह सच है तो शायद यह वजह हो सकता है कि आपके पति शादी के इतने सालों के बाद भी आपको कहीं भी अपने साथ नहीं ले जाते। मुझे पैसे भी नहीं देते

कई बार जबरदस्ती का बोझ दिल पर इतना गहरा हो जाता है कि व्यक्ति चाह कर भी उस रिश्ते को अपना नहीं पाता। लेकिन सच तो यह भी है कि ताली एक हाथ से नहीं बजती। क्या आपने खुद से कभी प्रयास किया अपने पति के साथ अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने की? आपके सवाल से ऐसा बिल्कुल भी नहीं लगता की आपने प्रयास किया है। पर कोई बात नहीं हम आपको टिप्स देंगे।

जिससे की आपका संबंध आपके पति के साथ जुड़ जाएं और आपकी ननद किसी बात का बतंगड़ भी नहीं बना पाएंगी।

अपने पति से खुलकर अपनी समस्या पर बात कीजिए

किसी भी समस्या का हल तब तक नहीं होता है‌। जब तक आप स्वयं उस समस्या पर विचार-विमर्श खुलकर नहीं करते। आपकी समस्या भी कुछ ऐसी है। आपको अपने पति से ही हर मिलेगा। कारण आपको आपके पति वह प्यार नहीं देते, जिसकी आप हकदार हैं। यहां तक की उनके इस अजनबी व्यवहार के कारण आपकी ननद आपके जीवन में समस्या उत्पन्न कर रही है‌। आपको परेशानियों से तो बाहर निकलना होगा। इसलिए अपने पति से आपको समय ना देने का कारण ज़रूर पूछे।

कारण पता करने के बाद आप खुद फैसला लिजिए

यदि आपको कारण का पता चल जाएं। तो फिर आप एक निर्णय लिजिए की आप क्या करेंगी। रिश्ता निभाएंगी या तलाक देकर ज़िंदगी में आगे बढ़ेंगी। यदि आपके पति आप से नहीं किसी और को प्यार करते हैं, तो उनको तलाक देकर आगे बढ़िए।

यदि वह आपके साथ जीवन में नई शुरुआत करना चाहते हैं। तो नेक काम में बिल्कुल भी देर ना करें।

दोनों एक दूसरे को जानने का प्रयास कीजिए

यदि आप अपनी ननद का मुंह बंद करना चाहती हैं। तो उसके लिए उपाय यह है कि आप और आपके पति हमेशा एक दूसरे के साथ रहना आरंभ किजिए एवं एक दूसरे को जानने समझने का कोई भी अवसर ना छोड़िए।

दूर ना सही लेकिन आस पास कहीं तो घूम ही सकते है

घर से ज्यादा दूर ना सही लेकिन आस-पास घूम तो सकती ही है। रेस्टोरेंट जाइए एक साथ लंच या डिनर कीजिए। अपनी ओर से पूरा प्रयास कीजिए। क्या पता आपके पति के दिल में आपके लिए प्रेम पनप जाएं। कोशिश करने पर तो ईश्वर भी प्रसन्न हो जाते है‌। यहां तो आपके पति के दिल की बात हो रही है‌।

यदि बात ना बने तो तलाक़ ऑप्शन का चयन कीजिए

यदि आप सभी कोशिशें करके तक गई है। तो तलाक ले लिजिए और आगे बढ़िएं। लेकिन आप जीवन के अंतिम समय तक प्रयास करना चाहती और अपनी पति का दिल जीतकर रहना चाहती है। तो आपके जज्बे को सलाम। कोशिश करते रहिए। 

निष्कर्ष

जीवन में मुश्किल वक्त आता है, लेकिन हार नहीं मानना चाहिए। यदि आप डंटकर मुश्किल का सामना करेंगी तो आपको जीत ज़रूर हासिल होगी। अपने ननद के व्यवहार को इग्नोर कीजिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.