आधुनिकइतिहासज्योतिषधार्मिकभविष्यमनोरंजन

सपने में साप दिखने का मतलब क्या होता है

सांप एक ऐसा जानवर है। जिससे हम सभी डरते हैं! हकीकत में हो या सपने में सांप को देखने से मन में बहुत सारी चिंता पैदा होती है। ऐसे कई लोग हैं जो अक्सर इस भयानक सांप का सपना देखते हैं। हमारे वास्तविक दुनिया को सपनों की दुनिया से जोड़ना बहुत कठिन है। 

क्या सपने में सांप देखना अशुभ होता है?

बहुत से लोग सपने में सांप को देखकर डर जाते हैं, उन्हें लगता है कि यह एक अशुभ संकेत है। कई लोग मां मनसा को प्रसन्न करने के लिए पूजा भी करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सपने में सांप देखना वास्तव में एक अच्छा संकेत है। जी हां हम सच कह रहे हैं।

जीवन में बदलाव आता है सांप को सपने में देखने से

प्राचीन काल में सपने में सांप को देखने के बाद यह माना जाता था कि जीवन में कुछ परिवर्तन अवश्य होगा। दूसरे शब्दों में, सपने में सांप देखने का मतलब है कि आपके भविष्य में बदलाव होगा। इसलिए आपको इस बात का इशारा पहले से ही सपने द्वारा मिल जाता है। इसलिए डरे नहीं।

क्या चेतावनी मिलती है, सांप को सपने में देखने से?

ऐसा भी माना जाता है कि जब भी आप सपने में सांप को देखते हैं तो आप यह मान लेते हैं कि सांप आपको कई बार चेतावनी देने का सपना दिखता है। यह चेतावनी सामान्य होती है। इसमें डरने की जरूरत नहीं।

काल्प सर्प दोष होने पर भी सांप के सपने दिखते है

यदि किसी की कुंडली में काल सर्प दोष हो तो वह दोष अक्सर व्यक्ति को बुराई की ओर ले जाता है। इस राशि के जातकों के जीवन में कई तरह की परेशानियां आती हैं। तो ज्योतिष शास्त्र में इस कालसर्प दोष या उससे छुटकारा पाने के कई उपाय हैं। 

कई लोगों को सपने में बार-बार सांप दिखाई देते हैं। इसके बाद कई लोग इसे कालसर्प दोष से जोड़ देते हैं। लेकिन यह हमेशा सही नहीं होता है। स्वप्न शास्त्रों के अनुसार सपने में सांप देखने के और भी कई संकेत हो सकते हैं।

सांप के ये सपने हैं लाभ होने के संकेत देते हैं-

यदि आप अपने सपने में सांप को सीधे मंदिर में जाते हुए देखते हैं तो आप समझना कि आपकी मनोकामना पूर्ण होगी। यदि आप सपने में देखते हैं कि शिवलिंग में सांप है, तो आप समझेंगे कि शिव की आप पर कृपा है और जल्द ही आपको अपने काम में सफलता मिलेगी।

यदि आप सपने में अपने पैरों पर सांप रेंगते हुए देखते हैं। तो यह इस बात का संकेत है कि आपको धन प्राप्त हुआ है जो आपको नहीं मिला है। 

सपने में मरा हुआ सांप देखना सही है?

सपने में मरा हुआ सांप देखना संकट का संकेत देता है। सपने में सांप-सांप की जोड़ी दिखाना भी स्वप्न शास्त्रों के अनुसार अच्छा नहीं माना जाता है। इसके अलावा, नीला सांप कानूनी लड़ाई का संकेत देती है। यदि कोई धनी व्यक्ति किसी पेड़ से सांप को उतरते हुए देखता है, तो उसे भविष्य में धन की हानि हो सकती है।

लेकिन अगर आप सपने में देखत है कि आपको सांप ने काट लिया है तो इसके पीछे कोई भयानक संकेत है। यह इस बात का संकेत है कि अगर आप जीवन में कुछ करना चाहते हैं तो हो सकता है कि वह आपके लिए सुखद न हो। यह किसी रिश्ते या विश्वास का संकेत हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.