आयुर्वेदआरोग्यखाद्यखानपानलाईफ स्टाइल

अपनाएंगी ये 3 तरीके तो शादी के बाद भी नहीं बढ़ेगा आपका वजन

शादी के बाद मोटापा ना हो इसके लिए क्या करना चाहिए?

मोटापा यदि शरीर में धीरे-धीरे हो। तो उसमें खतरे की बात नहीं होती है। लेकिन मोटापा एक बार में हो तो वह खतरे की बात होती है। यदि आप एक लड़की है और आपको यह चिंता होती है कि शादी के बाद आप मोटी हो सकती हैं। तो आपकी चिंता जायज है क्योंकि अक्सर लड़कियों में शादी के बाद बहुत सारे परिवर्तन देखे जाते हैं। वह पहले की तुलना में थोड़ी हल्दी हो जाती हैं। आपके साथ ऐसा ना हो। इसके लिए हम यहां पर कुछ टिप्स दे रहूं है जिसे आप जरूर फॉलो कीजिए।

कभी भी सुबह का नाश्ता करना ना भूलें

शादी के बाद आप अपने जीवन में भले ही कितनी व्यस्त हो जाएं। लेकिन भूल से भी नाश्ता करना ना भूलिए। यदि आप नाश्ता नहीं करेंगी तो इससे मोटापा कम तो नहीं होता है। बल्कि और बढ़ जाता है। खाली पेट शरीर में एसिड पनपता है। जो पेट की चर्बी को बढ़ा देता है। इसलिए हर रोज कोशिश करें समय से नाश्ता करने की। जिससे आप शादी के बाद कभी मोटी नहीं होंगी।

खूब फल और सब्जियां खाएं

शादी के बाद यदि आपको ऐसा लग रहा है कि आपका कोई ख्याल नहीं रखता है। तो कोई बात नहीं आप खुद से खुद का ख्याल रखना शुरू कर दीजिए। रोजाना फल और सब्जी खाएं। इससे कैलोरी और वसा में कमी आती हैं। आप मोटे नहीं होंगे।

नियमित रूप से भोजन करें

दिन में नियमित समय पर खाने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है। यदि आप ठीक-ठाक से खाना नहीं खाते हैं। तो इसका असर आपके शरीर पर पड़ता है और आप मोटे हो सकते हैं।

खूब सारा पानी पीजिए

पानी शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करता है। आपके शरीर का कैलोरी पानी के कारण कम हो सकती है। इसलिए रोजाना उचित मात्रा में पानी पीना चाहिए।

खाते वक्त छोटी प्लेट का प्रयोग करें

छोटी प्लेटों का उपयोग करने से आपको थोड़ा खाना खाने में मदद मिल सकती है। छोटी प्लेटों और कटोरे का उपयोग करके, आप धीरे-धीरे बिना मिल स्कीप किए छोटे हिस्से में खाने के अभ्यस्त हो सकते हैं। हमारे पेट को मस्तिष्क को यह बताने में लगभग 20 मिनट का समय लगता है कि पेट भर गया है, इसलिए धीरे-धीरे खाएं और पेट भरने से पहले खाना बंद कर दें।

किसी भी पसंदीदा खाने को खाने से ना रुके

जो खाना आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। उस खाने को डाइट के कारण बिल्कुल भी खाना बंद ना करें। ऐसा करके आप उस खाने के प्रति और भी ज्यादा आकर्षित हो सकते हैं। जिससे आपका मोटापा बढ़ सकता है।

अधिक प्रोटीन खाएं

मांस, मुर्गी पालन, समुद्री भोजन, अंडे, डेयरी और फलियां जैसे प्रोटीन खाद्य पदार्थ स्वस्थ आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। खासकर जब वजन घटाने की बात आती है। इसलिए इन आहारों को खाएं।

अंडे को अपनी डाइट में शामिल करें

अंडा वजन घटाने वाला भोजन हैं। वे सस्ते, कैलोरी में कम, प्रोटीन में उच्च और सभी प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

कम प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में उच्च प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ भूख को कम करने में मदद करते हैं।

अनाज वाले खाद्य पदार्थ खाएं

सफेद ब्रेड, केक, कुकीज जैसे चीजों का त्याग दें। होल-व्हीट ब्रेड और पास्ता, ब्राउन राइस, चोकर फ्लेक्स, पॉपकॉर्न और होल-राई क्रैकर्स चुनें।यह सारे खान-पान वजन को कंट्रोल करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.