आधुनिकआरोग्यपुरुष स्वास्थमहिला स्वास्थस्पेशल

मोटी महिलायें क्यों खाती है लौंग? जाने वजह

ओवरवेट होने की वजह से कई महिलाओं को ट्रोल होना पड़ता है। समाज मोटी कहकर चिढ़ाता है। अगर आप उनमें से एक है, तो हम आपके लिए एक घरेलू उपाय लेकर आए है। जिसको अपनाकर आप सामान्य जीवन बीता सकते है।

आज कल हर व्यक्ति अपने सेहत पर ध्यान देते हैं। सबके अंदर डाइट की प्लानिंग चल रही है। खासकर वह लोग ज्यादा डाइट करते हैं, जो मोटे हैं। लेकिन आज हम आपको मोटापा को कम करने का लाभकारी उपाय बताएंगे। जिसके लिए आपको ना ही जीम में जाना होगा और ना ही ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। खासकर मोटी महिलाओं को हिन भावना का शिकार होना पड़ता है। आज हम आपको पतला होने के लिए लौंग का इस्मातल कैसे करना चाहिये ये बतानेवाले है।

पतला होना है तो ऐसे खाएं लौंग, जादू की तरह काम करेगा!

लौंग से तो आप सभी परिचित होंगे। इसके कई सारे लाभ हैं, लेकिन क्या आपने कभी लौंग का पानी पीया है? अगर आपने नहीं पीया हैं तो एक बार जरूर पिएं, क्योंकि इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं।

इस लौंग में बहुत सारे गुण होते हैं

लौंग का इस्तेमाल आयुर्वेद में कई सालों से कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इस का प्रयोग खासतौर पर दांतों और मसूड़ों की समस्याओं को कम करता है। लौंग के तेल का इस्तेमाल भी ज्यादातर आयुर्वेदिक टूथपेस्ट में किया जाता है। इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं। इसका उपयोग भोजन में भी किया जाता है। यह एक ऐसा मसाला है जो हर भारतीय रसोई में पाया जा सकता है। इम्युनिटी को बढ़ाने भी यह लाभदायक साबित हुआ है। इसमें फाइबर होने के कारण यह कब्ज, गैस, पेट दर्द आदि को ठीक करता है। 

घर घर में पाई जानेवाली लौंग एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन सी, मैंगनीज, फाइबर, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक आदि जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है। ये सभी मिनरल्स शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो शरीर को कई तरह के इन्फेक्शन से बचा सकते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। एंटी-ऑक्सीडेंट सूजन और तनाव को कम करने में मदद करते हैं।

लौंग का पानी पीने से वजन कम होगा

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो लौंग का पानी पिएं। यह वजन घटाने की शारीरिक प्रक्रिया को तेज करता है। रात को एक गिलास पानी में 3-4 लौंग डाल कर छोड़ दें। इस लौंग के पानी को सबसे पहले सुबह खाली पेट पिएं। आप लौंग को चबा भी सकते हैं। आप लौंग के साथ दालचीनी और जीरा भी मिलाकर भून सकते हैं। फिर इसका पाउडर बनाकर पानी में उबालकर पी लें। अगर स्वाद थोड़ा कड़वा है, तो आप शहद या गुड़ मिलाकर भी पी सकते हैं।

खांसी और जुकाम से राहत दिलाता है

लौंग का पानी खांसी,जुखाम, वायरल संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, साइनस और अस्थमा से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

कैसे बनाएं लौंग का पानी

रात को सोने से पहले 2 से 3 लौंग को एक गिलास पानी में अच्छी तरह उबाल लें। 5 मिनट तक उबालने के बाद इसे ठंडा होने दें। फिर लौंग वाले गुनगुना गर्म पानी को पिएं।

लौंग का पानी पीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ

सर्दियों में लौंग का पानी पीने के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। लौंग का स्वाद गर्म होता है। ऐसे में अगर आपको सर्दी-खांसी की समस्या है तो इस पानी को पीने से आराम मिलता है। यह पाचन में भी सुधार करता है। यह शरीर में सूजन को रोक सकता है। लौंग को आप चबाकर, भूनकर और चूर्ण करके भी खा सकते हैं, चाय में मिला सकते हैं या सुबह खाली पेट लौंग का पानी पी सकते हैं। यह स्वास्थ्य के सभी पहलुओं में फायदेमंद हो सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.