निजी सीक्रेटबिजनेसरहन सहनरिलेशनशीपशादी विवाहसंबंधस्पेशल

अनाथ आश्रम की लड़कियां शादी के लिए चाहिए?

यदि आप उन लड़कों में से हैं। जो थोड़ा हटकर सोचते हैं। जो चाहते हैं कि उन लड़कियों को भी एक परिवार मिले। जिन्होंने अपना परिवार बहुत पहले खो दिया था। तो आप एक बहुत अच्छे दिल के इंसान हैं। अब प्रश्न यह उठता है कि अनाथ लड़की से शादी करने के लिए क्या क्राइटेरिया है या क्या प्रोसेस है?

अनाथ लड़की से शादी कैसे करें?

यदि आपको इस विषय में कुछ भी जानकारी नहीं है। तो कोई बात नहीं हम आपको बताना चाहेंगे कि किसी भी अनाथ लड़के से शादी करने के लिए आपको उसी अनाथ आश्रम में जाकर बात करनी होगी। जिस अनाथ आश्रम की लड़की से आप शादी करना चाहते हैं। इसके पीछे बहुत सारे कारण है-

आप लड़की के लिए परफेक्ट है या नहीं यह जांच होगी

जिस अनाथ आश्रम में एक लड़की बड़ी होती है। उसी अनाथ आश्रम की जिम्मेदारी होती है कि उसकी शादी वह लोग अपने दायित्व के साथ करवाएं। ताकि लड़की को आगे जाकर किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो। इसलिए यदि आप अनाथ आश्रम के लड़के से शादी करना चाहते हैं तो उससे पहले आपको यह प्रमाण देना पड़ेगा कि आप कौन हैं, कहां से आए हैं एवं क्या नौकरी करते हैं।

आपके परफेक्ट होने पर अनाथ आश्रम वाले ही आपको कांटेक्ट करेंगे

जिस तरह से अनाथ आश्रम में बच्चों को गोद लेने के लिए माता-पिता आते हैं। तो उनकी जांच पड़ताल की जाती है। ठीक वैसे ही जब कोई व्यक्ति अनाथ आश्रम की लड़कियों से शादी करने की इच्छा प्रकट करता है। तो उसकी भी जांच पड़ताल अनाथ आश्रम द्वारा की जाती है। ताकि पता चल सके कि लड़का अच्छा भी है या झूठा है।

यदि आपके परिवार के किसी भी व्यक्ति को आपत्ति होगी तो शादी नहीं हो पाएगी

जांच पड़ताल के दौरान अनाथ आश्रम वाले आपके घर में भी जाएंगे। वहां के लोगों से भी इस विषय में बातचीत करेंगे। यदि किसी भी व्यक्ति के बातचीत से उन्हें यह आशंका हो गई। कि वह लोग किसी भी अनाथ लड़की को अपने घर की बहू नहीं बनाना चाहते हैं। तो समझ लीजिए आप कभी भी अनाथ लड़की से शादी नहीं कर पाएंगे।

ऐसा इसलिए होगा क्योंकि कोई भी अनाथ आश्रम के लोग यह नहीं चाहेंगे कि उनके आश्रम के बच्चे शादी के बाद भी समस्याओं का सामना करें। इसलिए वह किसी ऐसे व्यक्ति के हाथ में ही अपने अनाथ आश्रम की लड़कियों का हाथ सौंपेंगे। जो पूर्ण रूप से परफेक्ट होगा।

आपके पास अपना घर और नौकरी है या नहीं इस बात की भी जानकारी वह लोग लेंगे

यदि आपके पास अपना खुद का घर नहीं है या फिर आपकी कोई नौकरी नहीं है। तो फिर आपको अनाथ आश्रम के लोग कभी कांटेक्ट ही नहीं करेंगे शादी के लिए। कारण वह लोग किसी ऐसे इंसान को ही भरोसा करके लड़के की शादी करवाएंगे। जो एक अच्छी नौकरी करता हो। कम से कम महीने के दस ₹12000 कमाता हो और जिसका अपना खुद का घर हो अन्यथा वह लड़की की शादी आप से नहीं करवा पाएंगे।

यह सभी नियम सरकार द्वारा बनाए गए हैं। सरकार ने हर सरकारी रजिस्टर्ड अनाथ आश्रम को यह आदेश दिया है। कि वह अपने अनाथ आश्रम के बच्चे का विवाह जब भी करवाएं तो जांच पड़ताल करके ही करवाएं। ताकि बच्चियों को आगे चलकर किसी भी प्रकार की कोई समस्या ना हो। यदि बच्चों को समस्या होती है। तो इसके जिम्मेदार पूर्ण रूप से अनाथ आश्रम वाले लोग होंगे। इसलिए जांच पड़ताल बहुत ही सख्ती के साथ की जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.