रहन सहनरिलेशनशीपलाईफ स्टाइलशादी विवाह

लव मैरिज या अरेंज मैरिज | कौन सी शादी होती है बेहतर? 

लव मैरेज अच्छा रहेगा या अरेंज मैरेज?

सबसे ठोस कारण जो साबित करता है कि अरेंज मैरिज लव मैरिज से बेहतर है। ज्यादातर मामलों में अरेंज मैरिज करने वाले कपल्स एक-दूसरे के प्रति ज्यादा समझदार होते हैं। love marriage vs arranged marriage pros and cons

अरेंज मैरिज में शादी के पहले कुछ साल व्यक्ति को जानने और समझने में ही बीत जाते हैं। एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताने से अरेंज मैरिज में अजनबी वाला रिश्ता खत्म हो जाता है। दोनों अजनबी एक अच्छे दोस्त बन जाते हैं।

वहीं अगर लव मैरिज की बात की जाएं तो लव मैरिज में सब कुछ बना बनाया होता है। लव पार्टनर दोनों साथ में एक दूसरे के साथ बहुत दिनों तक होने के कारण एक दूसरे की सभी अच्छी और बुरी आदतों को जानते हैं।

लव मैरिज की तुलना में अरेंज मैरिज में पार्टनर के साथ एडजस्ट करना आसान नहीं होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रेम विवाह में अक्सर चीजों को हल्के में लिया जा सकता है। चूंकि पार्टनर पहले कभी नहीं मिले हैं। इसलिए अरेंज मैरिज में वे एक-दूसरे की जरूरतों का ज्यादा ख्याल रखते हैं।

अरेंज मैरिज करना चाहिए या नहीं?

शादी अरेंज मैरिज होने से कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए। कारण अरेंज मैरिज का जो रिश्ता होता है। वह मां-बाप बहुत सालों से जांच पड़ताल कर ही ढूंढ कर लाते हैं। अरेंज मैरिज में फैमिली का पूरा समर्थन प्राप्त होता है।

अरेंज मैरिज में परिवार का पूरा साथ होता है

आज के डेट पर लोग यदि अरेंज मैरिज की बात करते हैं।तो लोग उस पर हंसते हैं। लेकिन लोगों को क्या पता कि अरेंज मैरिज करने से क्या-क्या फायदे होते हैं।

लव मैरिज करना सही होगा या गलत

शादी बहुत बड़ा निर्णय होता है और जब आप किसी से प्यार करते हैं और उसी के साथ अपने जीवन में आगे बढ़ना चाहते हैं। तो इसमें आपके माता-पिता को या किसी को भी कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। लव मैरिज करना कोई गलत बात नहीं है।

क्या लव मैरिज करने से घर वाले रूठ जाते हैं?

हर एक व्यक्ति के माता-पिता लव मैरिज करने से नहीं रोकते हैं। लेकिन कुछ ऐसे परिवार भी होते हैं। जहां पर लव मैरिज तो होती है। शुरू शुरू में घरवाले नहीं मानते हैं। लेकिन आप की कोशिश रंग ला सकते हैं। आप हर संभव कोशिश कीजिए। ताकि आपके माता-पिता आपकी शादी धूमधाम से करवा सकें और मन से सारे गिले-शिकवे मिटा सकें।

आज के समय में लोग ज्यादा किसको महत्व देते हैं?

आज के समय में लोग ज्यादा लव मैरिज कोई महत्व देते हैं। कारण लव मैरिज करने के पीछे व्यक्ति का दो तीन कारण होता है। पहला कारण यह है कि वह शादी से पहले अपने होने वाले जीवनसाथी को अच्छे से पहचानना चाहते हैं। फिर उससे शादी करना चाहते कारण 1 दिन में किसी को पहचान कर नहीं बोला जा सकता कि वह बहुत अच्छा है।

लव मैरिज सही है या गलत

आज के बिजी लाइफ में शादी के बाद किसी के पास एक-दूसरे को समझने का वक्त नहीं है।

अरेंज मैरिज, ज्यादातर समझौता करने का काम करती है। एक प्रेम विवाह में वह शादीशुदा बनने से पहले भी एक दूसरे को समझने की कोशिश करते हैं।

लव मैरिड कपल ज्यादातर समय अलग होने के बाद से स्वतंत्र होना सीखते हैं और इसलिए अपनी समस्याओं से निपटने में सक्षम होते हैं।

युगल के बीच एक आराम का स्तर पहले ही विकसित हो चुका है। माता-पिता से अपेक्षाएं कम होती हैं क्योंकि ज्यादातर समय शादी का फैसला आमतौर पर जोड़े द्वारा शुरू किया जाता है।

चाहे वह प्यार हो या व्यवस्था, विश्वास, समझ और प्रतिबद्धता ही एक सफल विवाह की ओर ले जाती है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.