रिलेशनशीपलाईफ स्टाइलशादी विवाहसंबंध

शादी से पहले ये गलतियाँ कभी मत करना

शादी से पहले क्या सावधानी बरते?

शादी 1 दिन या 2 दिन की बात नहीं होती। जो तीसरे दिन खत्म हो जाएगा। शादी को व्यक्ति को अपनी आखिरी सांस तक निभाना पड़ता है। बहुत सारे पापड़ बेलने पड़ते हैं। तब जाकर एक विवाह संपन्न होता है। क्या आप उनमें से हैं जिनकी शादी तय हो चुकी है। क्या आप जानना चाहते कि शादी से पहले क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए। बेशक हम आपके सवाल का जवाब देंगे और आपको बताएंगे की शादी के बंधन में बंधने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

आपका जीवन साथी स्वस्थ है या नहीं

आज का युग एक बहुत ही घटिया युग है। इस युग में किसी पर भी भरोसा नहीं किया जा सकता है। इसलिए शादी से पहले अपने लाइफ पार्टनर का मेडिकल टेस्ट अवश्य करवाएं। ताकि आपको पता चल सकें कि वह मेडिकल तौर से फिट है या अनफिट है या फिर उसे कोई बीमारी है। यदि रिपोर्ट सही हो। तभी शादी जैसे अहम फैसले को लीजिए अन्यथा शादी मत कीजिए। शादी से पहले ये गलतियाँ कभी मत करना

अपने साथी के बदलने की उम्मीद न करें

मान लीजिए कि आप किसी ऐसे व्यक्ति से शादी कर रहे हैं। जिसे ड्रग की समस्या है, ना कि किसी ऐसे व्यक्ति से जो समय के साथ ड्रग्स लेना बंद कर दें। आपका जीवन साथी जैसा भी है। उसे उसी रूप में स्वीकार कीजिए। यदि वह ड्रग लेता है या ड्रग  लेती है।

तो उससे यह उम्मीद कभी मत रखिएगा कि वह आपके लिए नशे को छोड़ देंगे। कारण 100 में से केवल 20% प्रतिशत लोग ही ऐसे होते हैं। जो शादी के लिए अपने हर बुरी आदत को त्याग कर देते हैं।

कुंडली जिससे मिले उसी से शादी करें

हमें पता है कि आप जैसे बहुत सारे लोगों को कुंडली मिलान जैसी चीजें पसंद नहीं है। लेकिन वास्तव में कुंडली मिला कर शादी करना ही, सही शादी के नियम माने जाते हैं। कुंडली मिलाकर शादी करने से जोड़ी सलामत रहती है। बिना कुंडली मिलाकर प्रेमी से शादी करने से विवाह में किसी प्रकार का बांधा भी आ सकता है। कुनडली मिलाकर शादी करने से जीवन सुख से भरा रहता है।

जीवनसाथी से दोस्त जैसा व्यवहार रखें

यदि आप अपने जीवनसाथी से दोस्त जैसा व्यवहार रखेंगे। तो वह कभी भी आपसे कोई भी बात नहीं छिपाएंगे। इस तरह से आपके और आपके जीवनसाथी के बीच में कभी भी कुछ सीक्रेट नहीं रहेगा। दोनों एक दूसरे को सिक्रेट बताकर किसी भी समस्या का हल भी निकाल पाएंगे।

अतीत के बारे में सब बात बता दे

अक्सर शादी तब टूटती है। जब दोनों में से कोई एक  अपने अतीत को छिपा देता है। इसलिए शादी होने से पहले अपनी जीवनसाथी को हर वह बात बताइए जो आपसे जुड़ा है। ताकिआगे चलकर किसी गलतफहमी के शिकार ना बने एवं जीवन में आगे बढ़ते रहें।

क्या पता आपके अतीत बता देने से आपका जीवन साथी भी अपने जीवन से जुड़ा हुआ। कोई अतीत आपको बता दें। इससे दोनों का दोनों के प्रति एक विश्वास जगेगा।

शादी से पहले ये गलतियाँ कभी मत करना

शादी तय होने से लेकर शादी के मंडप तक बैठने तक का सफर बहुत बड़ा होता है। बहुत समय भी होता है। शादी से पहले अपने जीवनसाथी का मेडिकल टेस्ट करवाना बिल्कुल ना भूलें। उनसे दोस्त जैसा व्यवहार रखने की कोशिश करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.