रिलेशनशीपलाईफ स्टाइलशादी विवाहसंबंध

महिलाओं में दिखने लगे हैं ये 8 बदलाव तो समझ लें टूटने के कगार पर है रिश्ता

महिलाओं में दिखने लगे हैं ये 8 बदलाव तो समझ लें टूटने के कगार पर है रिश्ता । एक रिश्ते की शुरुआत जब भी होती है। तब एक बहुत ही आम कहावत सुनने को मिलता है कि, ‘लड़की हंसती है, इसका मतलब है कि वह पटने‌ वाली है। लेकिन नहीं, अगर आप लड़कियों के मन की बात जानने के लिए इस फॉर्मूले का पालन करने जा रहे हैं तो आप फंस जाएंगे।

आपको यह भी नहीं भूलना है कि एक कहावत भी है कि ‘स्त्र्यचरित्रं देवा न जनंति कूटो मनुश्य‘ अर्थात भगवान को ही स्त्री का हृदय नहीं मिला तो पुरुष को कैसे मिलेगा? 

आपका पार्टनर आपको पसंद करता है या नहीं

लड़कीयों महिलाओं में दिखने लगे हैं ये 8 बदलाव तो समझ लें टूटने के कगार पर है रिश्ता इसलिए, यदि आप प्यार के बीज बोना चाहते हैं, तो समझदारी से कदम उठाएं। अगर आप किसी लड़की के दिमाग की तह तक जाना चाहते हैं, तो आपको उसे अच्छी तरह से देखना होगा। आपको कैसे पता चलेगा कि कोई लड़की या महिला आपको पसंद करती है?या नहीं

यदि वह आपसे पहले बात करना चाहे

अगर कोई लड़की आपसे बात करने के लिए बहाने ढूंढते। आपसे छूपकर वॉट्सऐप पर जोक्स या इमोजी के सहारे मैसेज करें। उनके इन हरकतों तशसे समझ लीजिए कि वो शायद आपसे बात करना चाहती है। इसका मतलब यह भी है कि लड़की आपका पूरा ध्यान अपनी ओर चाहती है। इसलिए ऐसे मामलों में कभी पीछे ना हटें और उससे बात करना शुरू करें। ऐसा करने आप देखेंगे कि आपका रिश्ता धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है।

अगर लड़की को‌ आपके बारे में सब कुछ याद है–

आप अपने प्यार को चाहे भूल भी जाए। लेकिन लड़की को भूल जाएं। यह नहीं हो सकता। यह पंक्ति किसी फिल्म के गाने से मिलता- जुलता है। लेकिन यह बात बिल्कुल सही हैं। ज्यादातर लड़कियां कभी भी अपने किसी भी डेट्स को नहीं भूलती हैं। वह उन तारीखों को याद करने की कोशिश करती है, खासकर उन लोगों से जो उनको पसंद करते हैं। सबसे ज़रूरी बात वह तारीख को‌ याद करने के‌ लिए कोई डायरी नहीं रखती है। दरअसल यह लड़कियों का छिपा हुआ टैलेंट है। लेकिन हाँ, ये सब मन को समझने के छोटे-छोटे तरीके हैं। लेकिन अगर आप किसी का दिल जीतना चाहते हैं, तो उसके साथ समय बिताने की कोशिश करने से बेहतर कोई तरीका नहीं है। तो आज से ही लगे रहिए।

अपने बारे में दूसरों से बात करें

अगर ऐसा होता है कि जिसे आप पसंद करते हैं। वह अपने परिवार या दोस्तों से बात करते समय आपका विषय उठाता है।‌ तो आप समझेंगे कि वह आपके प्रति कमजोर है। अगर आप भी दोस्तों के ग्रुप में हैं। तो आप इस इशारे को आसानी से समझ सकते हैं और अगर नहीं तो अपने मनचाहे दोस्तों से बात करके लड़की के मन को समझने की कोशिश करे।

अगर आप मजाक पर हंसते हैं और जवाब देते 

हो सकता है कि आप कुछ ऐसे चुटकुले सुना रहे हों जो बड़े हो चुके चुटकुले हों, लेकिन अगर आपका क्रश सुनता है या हंसता है, तो उसे पता चल जाएगा कि वह आपको सुनना चाहती है। महिलाओं में दिखने लगे हैं ये 8 बदलाव तो समझ लें टूटने के कगार पर है रिश्ता

अपने विचार वापस ना रखें

चाहे वह पत्रों, संदेशों के माध्यम से हो, मौखिक रूप से, उसे बताएं कि आप क्या सोच रहे हैं। तब तुम उसके मन की बात समझ सकते हो। बहुत दिनों तक आकाशकुसुम का विचार जड़ नहीं पकड़ पाएगा। अगर आपको उससे कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलती है, तो आपके जीवन में आगे बढ़ने का रास्ता खुल जाएगा।

सेहत का ध्यान रखें

आपसे पहले अनगिनत लोगों से एकतरफा प्यार हुआ है, और आपके बाद अनगिनत लोगों के साथ ऐसा होगा। तुम अकेले नही हो। नतीजतन, आप न केवल अपने साथ अन्याय कर रहे हैं, बल्कि आप अन्य सभी जिम्मेदारियों के साथ अन्याय भी कर रहे हैं यदि आप प्यार में न होने के दुख के कारण खाना-पीना बंद कर देते हैं। सही खाएं, हल्का व्यायाम करें। शरीर स्वस्थ रहेगा तो सिर भी ठीक से काम करेगा।

आत्मविश्वास बनाए रखें

प्यार में असफलता को अपने आत्मविश्वास में सेंध न लगने दें। अच्छी तरह से तैयार हो जाओ, अच्छी तरह से तैयार हो जाओ। अच्छी किताबें पढ़ें। अपने आप को उन गतिविधियों में विसर्जित करें जिन्हें करने में आपको आनंद आता है। जीवन धीरे-धीरे फिर से अच्छा लगने लगेगा।

उम्मीद मत खोना

निराशा को आप पर हावी न होने दें। अपनी क्षमताओं पर भरोसा रखें, अपना भविष्य बनाने पर ध्यान दें। निश्चित रूप से एक सुंदर जीवन आपका इंतजार कर रहा है!

प्यार को जुनून में ना बदलने दें

यह बिंदु सबसे महत्वपूर्ण है। अपने प्रिय लोगों से अपेक्षित प्रतिक्रिया न मिलने पर कई बार कुछ लोग अजीब व्यवहार करने लगते हैं। सोशल मीडिया पर हर समय उस पर नजर रखना, उसे कॉल या मैसेज कर परेशान करना, आत्महत्या करना ये सभी जुनून के लक्षण हैं। इस जाल में कभी न पड़ें। इस मानसिकता से बाहर निकलने का प्रयास करें। अगर काउंसलर की मदद लेना संभव न हो तो!

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अनाथ लड़की से शादी कैसे करें? अमीर औरतोंके महंगे शौक आपकी राशि कौन सी है? बहुत चालू होती है इस राशी की महिलायें बिना ड्रायवर की कार
अनाथ लड़की से शादी कैसे करें? अमीर औरतोंके महंगे शौक आपकी राशि कौन सी है? बहुत चालू होती है इस राशी की महिलायें बिना ड्रायवर की कार