5 टिप्सRELIGION AND SPIRITUALITYकैसे करें?ज्योतिषधार्मिक

Vastu Tips : कहीं आपके घर में तो वास्तु दोष नहीं? ये परेशानियां देती हैं संकेत

वास्तुशास्त्र एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो हमारे जीवन को सुख, समृद्धि और शांति से भर देता है। यह विज्ञान हमें अपने आसपास के वातावरण को समझने और उसे सही ढंग से इस्तेमाल करने की सलाह देता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार, आपके घर का ठीक से निर्माण नहीं होने पर कई प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं। अगर आपके साथ नीचे की घटनाएं घट रही है, तो आपको वास्तुदोष ठीक कर लेना चाहिए। Vastu Tips

Vastu Tips : कहीं आपके घर में तो वास्तु दोष नहीं? ये परेशानियां देती हैं संकेत

1. धन की समस्या

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर बनाते वक्त गलतियाँ होने पर धन की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। उचित वास्तु नियमों का पालन न करने से घर में आर्थिक संकट आ सकता है। इसमें बढ़ते ऋण, नकदी की कमी, व्यापार में हानि, नौकरी के मुद्दे आदि शामिल हो सकते हैं। आपका बिजनेस ठप्प हो सकता है, या नौकरी में परेशानी आ सकती है। पगार से ज्यादा खर्च होता है।

2. स्वास्थ्य समस्याएं

ऐसे वक्त में अचानक स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। अगर आपके घर में वास्तु दोष होते हैं, तो यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकते हैं। इसमें नींद की कमी, तनाव, रोग, दुखी मन, अस्थमा, दिल की बीमारी आदि शामिल हो सकते हैं। सुख और धन भी बर्बाद हो जाता है।

3. परिवार में तनाव

अगर घर में वास्तुदोष है तो परिवार में तनाव और विवाद हो सकते हैं। गलत दिशा, गलत रंग, गलत स्थान आदि कारणों से परिवार के सदस्यों के बीच मतभेद और विवाद हो सकते हैं। इससे परिवार का वातावरण असंतुलित हो जाता है और सुख और समृद्धि की कमी हो सकती है। झगड़े, एकदूसरे के प्रति नफरत पनपने लगती है।

4. करियर में समस्याएं

वास्तुशास्त्र के अनुसार, घर के निर्माण में गलतियाँ होने पर करियर में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आपके करियर को प्रभावित कर सकते हैं। इसमें काम में समस्याएं, नौकरी की हानि, संघर्ष, आवेदनों में असफलता, प्रमोशन की रुकावट आदि शामिल हो सकते हैं। ऐसी स्थिति में जबरदस्त तनाव आता है, और indirect असर आपके परिवार पर पड़ता है।

5. सामाजिक समस्याएं

घर के निर्माण में गलतियाँ होने पर सामाजिक तकलीफ और समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। इसमें रिश्तों में कठिनाईयाँ, मनमुटाव, पड़ोसी की शिकायतें, असामाजिक व्यवहार, विवाद आदि शामिल हो सकते हैं। आपका सामाजिक स्तर नीचे आता है। लोग आपको ज्यादा इज्जत नहीं देते है।

अगर आप अपने घर को वास्तुशास्त्र के नियमों के अनुसार निर्माण करते हैं, तो आपको बहुत सारे लाभ मिल सकते हैं। इसलिए, वास्तुशास्त्र को ध्यान में रखते हुए अपने घर का निर्माण करें और खुशहाल जीवन जिएं।

वास्तुदोष ठीक कैसे करें ?

घर या कार्यालय में वास्तु नियमों का पालन नहीं किया जाता है। इसके परिणामस्वरूप, आपको अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कुछ नियमों का पालन करके आप वास्तुदोष को ठीक कर सकते है। Vastu Tips: कहीं आपके घर में तो वास्तु दोष नहीं? ये परेशानियां देती हैं संकेत। धन ,स्वास्थ्य समस्याएं, परिवार में तनाव, करियर में बाधा .. Vastu Tips

1. दरवाजे की दिशा

दरवाजे की सही दिशा आपके घर के लिए महत्वपूर्ण होती है। अपने घर के प्रमुख दरवाजे को पूर्व दिशा में स्थापित करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का आवागमन होता है। इसके विपरीत, दक्षिण या पश्चिम दिशा में स्थापित दरवाजा नकारात्मक ऊर्जा को आपके घर में प्रवेश करने देता है। इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है।

2. रंगों का चयन

रंगों का चयन आपके घर की वास्तु के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने के लिए, आपको सकारात्मक रंगों का चयन करना चाहिए। जैसे कि, हरे रंग को सकारात्मकता और शांति का प्रतीक माना जाता है। इसके विपरीत, गहरे लाल या काले रंग नकारात्मक ऊर्जा को आपके घर में बढ़ावा देते हैं। रंगों के बारे में आपको google पर बहुत सी जानकारी मिल जाएगी।

वास्तु दोष की पहचान कैसे करें?

वास्तु दोष की पहचान करना महत्वपूर्ण है ताकि आप उचित उपाय कर सकें। यहां कुछ संकेत हैं जो वास्तु दोष की मौजूदगी का पता लगाने में मदद कर सकते हैं:
1. बदबू
2. अचानक धन की हानि
3. परिवार के सदस्यों के बीमार होना
यदि आपको इन संकेतों का अनुभव होता है, तो वास्तु दोष की मौजूदगी की संभावना हो सकती है।

वास्तु दोष को ठीक करने के उपाय

कई उपाय हैं जैसे कि वास्तु पुरुष को संपर्क करना, यंत्रों का उपयोग करना और मंत्रों का जाप करना। यह सभी उपाय वास्तुदोषों को ठीक करने में मदद करते हैं और सकारात्मक ऊर्जा को आपके घर में बढ़ाते हैं।
वास्तुशास्त्र के लिए उपाय करना आपके जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला सकता है। इसलिए, अपने घर या कार्यालय की वास्तु को ध्यान में रखकर आप अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।

Next ad

Related Articles

Back to top button
सफल पति-पत्नी संबंध ऐसे बनायें लड़की देती है ये संकेत जब वह तुमसे संबंध बनाने को इच्छुक होती है। बस में लड़कियों के लिए 5 सुरक्षा टिप्स शादीशुदा स्त्री को ये 5 काम करने में बिल्कुल शर्म नहीं करनी चाहिए लड़कियां और महिलायें whatsapp पर ऐसे रहें सुरक्षित