टेक्नोलॉजीट्रेंडिंगदुनियापरंपराबिजनेसभविष्यमनोरंजन

Google Play Store से पैसे कैसे कमाएं?

Google Play Store से पैसे कैसे कमाएं?

समय बदलने के साथ लोगों की पसंद भी बदल गई है। कारण लोग पहले की तरह पढ़ाई लिखाई पूरी करके नौकरी के पीछे नहीं भागते हैं। बल्कि उस स्थान पर लोग अब घर बैठे पैसा कमाने का सपना देखते हैं। यहां तक कि वह अपने सपने को साकार करने के लिए  बहुत मेहनत भी करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब आप Google Play Store से पैसे कमा सकते हैं। जी, हां Google Play Store से पैसे कमाने के कई सारे तरीके हैं। हालाँकि, बहुत से लोगों को Google Play Store से पैसे कमाने का वह तरीका नहीं पता होगा। इसलिए हम इस विषय पर आपको पूरी जानकारी देंगे ताकि आपको भी google play store से पैसा कमाने का मौका मिल सकें।

गूगल प्ले स्टोर से एप्लिकेशन बेचकर

 Google Play Store से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका एप्लीकेशन को बेचना है। अगर आप एक डेवलपर हैं, तो यह आपके लिए Google Play Store से पैसे कमाने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है।

यदि आप कोई डेवलपर नहीं है, तो भी चिंता ना करें। कारण ऐसी परिस्थिति में आप किसी और के साथ ऐप्स विकसित कर सकते हैं। फिर उस एप्लीकेशन को बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

ध्यान रखें कि ऐप को बेचकर पैसे कमाने के लिए। आपको एक अच्छी गुणवत्ता वाला ऐप विकसित करना होगा। साथ ही साथ आपको ऐप को लोकप्रिय बनाने के लिए हर संभव प्रयास भी करना होगा।

वैसे तो ऐप्स बेचकर पैसा कमाना हमेशा आसान नहीं होता है। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि आपके एप्लीकेशन को सभी लोग पसंद करें और उसकी बिक्री भी ज्यादा से ज्यादा हो। तो उसके लिए आपको कोई ऐसा एप्लीकेशन बनाना होगा। जो यूजर फ्रेंडली हो और वह एप्लीकेशन सभी के काम भी आ सकें। इस बात को ध्यान में रखकर ही एप्लीकेशन बनाएं। इस प्रक्रिया से आपको सफलता भी मिलेगी और गूगल play store के माध्यम से आपको पैसे कमाने का मौका भी मिलेगा। 

इन-ऐप खरीदारी से आय कर सकते है

Google Play Store से पैसे कमाने का एक और महत्वपूर्ण तरीका इन-ऐप खरीदारी विकल्प है। यह विकल्प ज्यादातर समय खेल और अन्य मनोरंजन के लिए प्रभावी होता है।

इन-ऐप खरीदारी अतिरिक्त सामग्री या सदस्यता है। जिसे आप किसी ऐप के अंदर खरीदते हैं। सभी ऐप इन-ऐप खरीदारी के अंतर्गत नहीं आता हैं। 

उदाहरण के लिए जितने भी सोशल मीडिया एप्लीकेशन का इस्तेमाल हम हैं। वह सभी फ्री एप्लीकेशंस होते हैं। जिसका इस्तेमाल करने के लिए हमें कोई राशि नहीं देनी होती है। वहीं अगर गूगल प्ले स्टोर से कोई मूवी देखनी हो। तो हम वह नहीं देख पाते हैं। उसे देखने के लिए हमें प्ले स्टोर से मूवी को डाउनलोड करने के लिए मूवी खरीदना पड़ता है। कारण वह सभी मूवी इन-एप खरीदारी के अंतर्गत आता हैं। 

इन-ऐप खरीदारी डेवलपर्स को अपने एप्लिकेशन मुफ्त में प्रदान करने की अनुमति देती है। डेवलपर भुगतान किए गए संस्करण में अपग्रेड का विज्ञापन देते है, फिर भुगतान की गई सुविधा अनलॉक हो जाता है। इससे यूजर्स को उन एप्लीकेशन का इस्तमाल करने का मौका मिलता है। जो पहले पैसे देकर इस्तेमाल करना होता था।

इस फील्ड में आप अपने ऐप को फ्री में डाउनलोड करने का विकल्प दे सकते हैं। यहां यूजर्स फ्री में इस्तेमाल करेंगे लेकिन अलग-अलग ऐप खरीदने से इनकम बढ़ेगी।

स्पॉन्सरशिप के माध्यम से आय

Play Store से पैसे कमाने का एक और शानदार तरीका है स्पॉन्सरशिप। जब आपके ऐप का डाउनलोड और इंस्टॉलेशन अधिक होगा, तो कई बड़ी कंपनियां आपसे अपनी सेवाओं का विज्ञापन करने या स्पांसर करने के लिए कहेंगी।

अगर आप बड़ी कंपनियों के प्रायोजन से निपट सकते हैं, तो आप इसके माध्यम से पैसे कमा सकते हैं और आपके ऐप का प्रचार भी बढ़ेगा। इसलिए Google Play Store से पैसे कमाने के लिए स्पॉन्सरशिप एक महत्वपूर्ण तरीका है।

वर्तमान समय में Google Play Store से पैसा कमाना एक अच्छा विचार है। अब अधिकांश डेवलपर गूगल प्ले से आय अर्जित करते हैं।

सब्सक्रिप्शन से आय किया जा सकता है

Google Play Store से पैसे कमाने का दूसरा तरीका सब्सक्रिप्शन सिस्टम है। अगर आपका ऐप सब्सक्रिप्शन मॉडल के लिए उपयुक्त है, तो आप सब्सक्रिप्शन के जरिए भी पैसे कमा सकते हैं।

उदाहरण के लिए: – मान लें कि आपका ऐप या तो वीडियो स्ट्रीमिंग या संगीत से संबंधित है, तो आप उपयोगकर्ताओं को बेहतर गुणवत्ता, प्ले सिस्टम या डाउनलोड विकल्प के लिए सदस्यता लेने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। आप सब्सक्रिप्शन शुल्क के रूप में बहुत कम राशि रख सकते हैं। इससे यूजर्स को आपके एप्लीकेशन को सब्सक्राइब करने में तकलीफ भी नहीं होगी।

मोबाइल एप्लीकेशन का मुद्रीकरण

Google Play Store से कमाई करने का सबसे आसान और सबसे लोकप्रिय तरीका मोबाइल ऐप का मुद्रीकरण है। आज के समय में ज्यादातर डेवलपर्स इससे कमाई कर रहे हैं।

ऐप्स के क्षेत्र में, विज्ञापन का प्रकार अलग है। जैसे:- बैनर विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन, पॉप ऐप विज्ञापन आदि। जब मुद्रीकरण के माध्यम से कमाई की बात आती है, तो दो मुद्दों पर चर्चा की जाती है। उदाहरण के लिए: –

मोबाइल ऐप के लाभांश को समान रूप से विभाजित किया जाना है।

मासिक शुल्क सदस्यता शुल्क लिया जाना है।

एक ऐसा Android एप्लिकेशन बनाने का प्रयास करें जो किसी भी Android पर चल सकें 

कल्पना कीजिए कि आपने एक एप्लिकेशन बनाया है और यह केवल मोबाइल फोन पर चलता है। निश्चित रूप से, आप उन उपयोगकर्ताओं को याद करेंगे जो अपने डेस्कटॉप और टैबलेट पर एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं। अपने एप्लिकेशन के दर्शकों को बढ़ाने का एक सरल उपाय यह है कि एप्लिकेशन को विभिन्न Android उपकरणों के साथ संगत बनाया जाए। यह महत्वपूर्ण है कि सभी उपयोगकर्ताओं के पास सभी एप्लिकेशन तक पहुंच हो और पाइरेट बे को अनब्लॉक करने जैसी जानकारी तक त्वरित पहुंच हो। अपना एप्लिकेशन इस तरह से बनाएं कि उसके ग्राफिक्स और अन्य संपत्तियां उनके आकार, रिज़ॉल्यूशन और संस्करणों की परवाह किए बिना कई Android उपकरणों पर चलने के अनुकूल हों।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.