रहन सहनशादी विवाहसंबंधसलाह / मार्गदर्शनस्पेशल

पढ़ना चाहती हूं पर मेरे पास पैसे नहीं है क्या करूं?

मैं पढ़ना चाहती हूं, पर कॉलेज की फीस के लिए मेरे पास पैसे नहीं है, क्या करूं? मैं शहर के एक सरकारी कॉलेज से, अंग्रेजी विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन कर रही हूं। शुरू से ही मैं पढ़ाई में बहुत अच्छी रही हुं, परंतु घर में पैसे की बहुत तंगी है। हालांकि ग्रेजुएशन में स्कॉलरशिप मिलने से, मुझे पढ़ाई में बहुत मदद हो गई थी।

लेकिन अब घर के हालातों की वजह से, अपने कॉलेज की फीस तक नहीं जुटा पा रही हूं। मैं पढ़ लिखकर कुछ बनने का सोच रही हूं, इसलिए अपनी पढ़ाई बीच में नहीं छोड़ना चाहती। परंतु अब मुझे समझ नहीं आ रहा है कि, मैं अपनी फीस के लिए पैसे कहां से लेकर आऊं। कृपया बताएं कि, मैं अब क्या करूं?

हमारा जवाब- मेरे पास पैसे नहीं है, क्या करूं?

पैसे की परेशानियों की वजह से, अक्सर होनहार लोगों की प्रतिभा छिपी रह जाती है। आपकी बात सुनने के बाद, आप का मामला भी हमें कुछ ऐसा ही लग रहा है। लेकिन आपको इसमें, ज्यादा परेशान होने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। क्योंकि यदि आप में कुछ कर गुजरने की प्रतिभा है, तो आपके लिए कुछ भी असंभव नहीं हो सकता। ऐसे बहुत से तरीके हैं जिससे, आप अपनी पढ़ाई के साथ-साथ पैसा भी कमा सकते हैं।

परंतु पैसे कमाने के साथ आपको, अपनी पढ़ाई के साथ भी सामंजस्य बिठाए रखना है। ताकि आप अपनी मेहनत से, जिंदगी के दोनों महत्वपूर्ण लक्ष्य को प्राप्त कर सकें। पढ़ाई के साथ पैसे कमाने के लिए, आप ट्यूशन पढ़ाने का विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं बाहर जाकर, मेहनत करने की जरूरत भी नहीं है। आप चाहे तो किसी भी कोचिंग इंस्टीट्यूट या कॉलेज में, टीचिंग की क्लास ले सकती हैं। आप अपने आस पड़ोस के बच्चों को ट्यूशन पढ़ा कर भी, अच्छा-खासा पैसा कमा सकती हैं।

क्योंकि एक अच्छे ट्यूशन टीचर की आवश्यकता, तो हमेशा बनी रहती है। आपके पास तो वैसे भी पढ़ाई की ललक और श्रेष्ठता दोनों ही है, जो कि एक मुख्य विशेषता है। आपने फ्रीलांसिंग और ब्लॉगिंग के बारे में तो सुना ही होगा, क्योंकि आज कल यह काफी प्रचलन में है। यह एक ऐसा काम है जिसमें आपको, किसी तरह की इन्वेस्टमेंट करने की जरूरत भी नहीं है। फ्रीलांसिंग और ब्लॉगिंग मैं पैसे कमाने के लिए, आपके पास लिखने की कला होनी चाहिए।

हालांकि शुरू में बिना किसी अनुभव के, आपको इसमें ज्यादा पैसा नहीं मिलेगा। परंतु थोड़े समय बाद आप बढ़िया कमाई कर सकते हैं, जिससे आप अपनी फीस तो भर ही सकेंगे। यदि आप एक सफल और एक्सपीरियंस ब्लॉगर बन जाते हैं, तो आपको आगे बहुत से अवसर मिलेंगे।डिग्री खत्म होने तक, अनुभव के आधार पर आप इसे करियर भी बना सकते हैं।परंतु एक स्टूडेंट होने के नाते आपको, बहुत सी ऐसी बातों का ध्यान रखना होगा।

जिससे पढ़ाई की उपेक्षा भी ना हो, और आपके पैसे का प्रबंध भी हो जाए। क्योंकि एक अच्छे करियर की शुरुआत करने के लिए तो, पढ़ाई का आधार मजबूत होना चाहिए। सबसे खास बात कि आपको तुरंत पैसे कमाने के चक्कर में, कुछ भी गलत तरीका नहीं अपनाना है।लेकिन हिम्मत दिखाकर अपनी पढ़ाई के साथ पैसा जरूर कमाए, ताकि आप अपनी पढ़ाई को जारी रख सकें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *