निजी सीक्रेटबिजनेसभविष्यराजनीतिलाईफ स्टाइलशादी विवाहसलाह / मार्गदर्शन

अभी शादी नहीं करना चाहती, घर वाले दबाव बना रहे हैं। क्या करूं?

मैं एक 31 वर्षीय अविवाहित लड़की हूं, तथा बी. ए तृतीय वर्ष की पढ़ाई करके कॉमपेटिटिव एक्जाम की तैयारी कर रही हु। हमारे परिवार में लड़कियों की शादी, 25 वर्ष की उम्र तक कर दी जाती है। परंतु मैं शुरू से ही पढ़ाई में बहुत अच्छी रही, इसलिए पढ़ लिखकर कलेक्टर बनना चाहती हूं। मेरा परिवार एक अमीर लड़के के साथ मेरी शादी करना चाहता है। हालांकि मैं अपने परिवार को शादी करने से मना कर चुकी हूं, फिर भी कोई मेरी बात नहीं मान रहा है। मैं अपना ध्यान कलेक्टर बनने पर लगाना चाहती हूं, इसलिए अभी शादी नहीं करना चाहती। आप ही बताएं कि, मैं क्या करूं?

हमारी सलाह : अभी शादी नहीं करना चाहती। क्या करूं?

आपने अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए, जो शादी ना करने का फैसला किया। वह वाकई तारीफ के काबिल है, क्योंकि खुद के सपने पूरे करना ज्यादा जरूरी है। लेकिन आपका परिवार शादी के लिए, जिस तरह आप पर जबरदस्ती कर रहा है। यह बात सरासर गलत है, परंतु आप अपनी तरफ से उन्हें समझाने की कोशिश जरूर करें। बेशक आपके माता पिता अब तक, आपकी पढ़ाई के लिए सपोर्ट करते रहे हैं। ऐसे में आप उनसे सवाल जरूर पूछें कि, अब उन्हें आपकी शादी की चिंता क्यों हो रही है।

अक्सर रिश्तेदार या पड़ोसियों के दबाव में आकर भी, माता-पिता शादी की जल्दबाजी करने लगते हैं। इस बात का पता लगाएं कि आपके माता-पिता भी कहीं, इसी वजह से आप पर दबाव तो नहीं बना रहे। यदि ऐसा ही है, तो आप अपने कुछ समझदार रिश्तेदारों की मदद ले सकते हैं। जो आपके माता-पिता को, आपकी शादी ना करने के लिए समझाने में सफल हो सके। अपने माता-पिता को, अपने करियर पर फोकस करने की इच्छा के बारे में बताएं। ऐसे बहुत से मामले सामने आते हैं, जिनमें माता-पिता की वजह से लड़कियां अपना करियर नहीं बना पाती हैं।

माँ बाप से विश्वासपूर्वक बात करें।

अगर आप अब भी अपने माता-पिता से बात करने में कतराती रहेंगी, तो आपका भविष्य खतरे में है। आपको अपने सुनहरे भविष्य, और सपनों को पूर्ण करने के लिए स्टैंड लेना ही होगा। आपको यह बात जान लेनी चाहिए कि, माता-पिता से बढ़कर आपका कोई दोस्त नहीं हो सकता। ऐसे में बेझिझक उन्हें अपने मन की बात बताएं, कि आप कलेक्टर बनना चाहती हैं। हमारा विश्वास है कि वह आपके सपनों के प्रति लगन को देखकर, आपका अवश्य साथ देंगे। यदि आज आप सिर्फ अपने माता-पिता का मान रखने के लिए, शादी कर भी लेंगी।

भविष्य में अपने सपनों का गला घोट कर, तो आप कभी खुश नहीं रह सकेगी। अगर परिवार में आपके दादा-दादी या कोई भी भाई बहन, आपकी बात समझने वाला है। तो सबसे पहले उसी से जाकर मदद मांगे, कि वह आपकी शादी को रोक सके। अपनी कलेक्टर बनने की इच्छा को पूरा करने के लिए, आप परिवार को थोड़ा रूठ कर भी दिखा सकती है। हालांकि आपका परिवार आप पर शादी का दबाव बना रहा है, लेकिन वह आपसे प्यार भी बहुत करते हैं। ऐसे में हो सकता है कि आपका रूठना, उनके दिल पर असर कर जाएं।

ये भी करके देखिए

आप अपने परिवार से कुछ सालों की मोहलत मांग सकते हैं, ताकि आप अपनी मेहनत जारी रख सकें। आप उन्हें बताएं कि, अगर इस मांगे गए समय में आप कुछ नहीं कर पाती है। तो उस समय के बाद आपका परिवार, अपनी मर्जी से आपकी शादी कर सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.