चाणक्य नीतिदुनियामहिला स्वास्थरहन सहनलाईफ स्टाइलशादी विवाहसंबंधस्पेशल

7 संकेत दिखें तो आपको इस रिश्ते से बाहर निकल जाना चाहिए

कुछ लोगों को किसी से प्यार करने में एक पल से भी कम समय लगता है। लेकिन इतने कम समय में प्रेम संबंध तोड़े जा सकते हैं। 7 संकेत दिखें तो आपको इस रिश्ते से बाहर निकल जाना चाहिए। एक रिश्ते की शुरुआत में बहुत से लोग घबराहट महसूस करते हैं, जीवन एक नए रोमांच की तरह लगता है। लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो आपके रिश्ते को खत्म कर सकती हैं और इन खूबसूरत पलों को भी जहरीला बना सकती हैं। इन संकेतों से समझें कि आपका प्रेम संबंध टूट रहा है रिश्ता चाहे कोई भी हो मन से होना चाहिए मतलब से नहीं

7 संकेत दिखें तो आपको इस रिश्ते से बाहर निकल जाना चाहिए

हां, ब्रेकअप कठिन होता है। लेकिन कई बार यह आपके लिए बहुत अच्छा फैसला हो सकता है। यदि आप अपने साथी के साथ पहले की तरह खुश नहीं हैं, या यदि रिश्ता आपके आत्मविश्वास को ठेस पहुँचा रहा है, तो यह रिश्ता खत्म करने का समय हो सकता है। बहुत लंबे समय तक अस्वस्थ रिश्ते में रहना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर भारी पड़ सकता है।

आपका रिश्ता कितना भी पुराना या नया क्यों न हो, ब्रेकअप का दुख तो बनता ही है। फिर आपको खुद को ठीक करने का बोझ उठाना होगा। अगर रिश्ते में कुछ संकेत हैं, तो आप समझेंगे कि इतना कष्ट सहकर भी ब्रेकअप एक अच्छा फैसला होगा। इन 13 छोटे संकेतों को देखें-

पारिवारिक समस्याएं

हां, कोई भी परिवार संपूर्ण नहीं होता। लेकिन कुछ परिवार बहुत उलझे हुए होते हैं, और अगर इस वजह से आपके और आपके साथी के बीच कोई समस्या है, तो रिश्ता खत्म करना बेहतर है। परिवार से कुछ गुप्त रखना ठीक नहीं है और इस तनाव का असर आपके बीच कभी ना कभी दूरियां पैदा करेगा। 7 संकेत दिखें तो आपको इस रिश्ते से बाहर निकल जाना चाहिए

पिछले रिश्तों से ईर्ष्या

किसी पूर्व प्रेमी या प्रेमिका से ईर्ष्या सबसे खूबसूरत रिश्ते की नींव को भी हिला सकती है। अगर किसी को इस बात से कोई शिकायत है कि आप पिछले व्यक्ति से कैसे संबंधित हैं, तो वह व्यक्ति वास्तव में आपके प्यार के योग्य नहीं है। अपने पिछले रिश्ते के बारे में कोई रहस्य ना रखें, लेकिन इसके बारे में भी कोई शिकायत न रखें।

बच्चे के पालन-पोषण में असहमति

विवाहित जोड़ों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे बच्चों की परवरिश कैसे करें, इस पर सहमत हों। यदि आप इस बात पर सहमत नहीं हो सकते हैं कि कब बच्चा होगा या नहीं, कितने बच्चे होंगे, बच्चे को कैसे अनुशासित किया जाए, तो बेहतर है कि अपने रिश्ते को लम्बा ना करें

गलतफहमी के लिए अनुमति देना

संवादहीनता के कारण गलतफहमी हो सकती है। साथ ही झगड़ा करना और दिन-ब-दिन बात न करना, समस्याओं का समाधान न करना भी रिश्ते को हिला सकता है।

किसी तीसरे व्यक्ति के बारे में सोचना

क्या आप “ए” के साथ रिश्ते में हैं, लेकिन सोच रहे हैं कि “बी” के साथ प्यार करना कैसा होगा? क्या होता है? तब हो सकता है कि आपको इस रिश्ते से और कुछ हासिल न हो, और आप दोनों अब एक-दूसरे के लिए अच्छे नहीं हैं। इस मामले में, आपको यह सोचने की ज़रूरत है कि आप रिश्ते को बचाने के लिए क्या कर सकते हैं, या यदि आप इसे बिल्कुल भी बचा सकते हैं।

एक दूसरे से बचना

अगर आप एक-दूसरे से जान-बूझकर नहीं मिल रहे हैं, संपर्क में नहीं रह रहे हैं, तो हो सकता है कि आपने एक-दूसरे में रुचि खो दी हो, और अब रिश्ता तोड़ देना बेहतर होगा। अगर आप एक खुशहाल रिश्ते में होते, एक-दूसरे से प्यार करते थे, तो क्या आप इतने दूर हो सकते थे?

कष्ट पहुंचाना

रिश्ते में किसी भी तरह का शारीरिक या मानसिक शोषण होता है, तो बिना सोचे-समझे उससे बाहर निकल जाएं। इसे कभी भी लिप्त न करें। गाली देने का मतलब है कि यह रिश्ता आपके लिए किसी भी तरह से अच्छा नहीं हो सकता।

अगर आपका पार्टनर आपके पैसे को पानी की तरह उड़ा रहा है, अपनी मेहनत की कमाई का ज्यादा हिस्सा अपने पार्टनर पर खर्च कर रहा है, तो जान लें कि यह एक स्वस्थ रिश्ता नहीं है, आपका पार्टनर आपका इस्तेमाल कर रहा है और आपको इसके बारे में सफाई देने की जरूरत है।

आपका पार्टनर आपको धोखा देता है और आप इसे स्वीकार नहीं कर सकते तो अलग हो जाएं। 7 संकेत, जो कह रहे हैं आपको इस रिश्ते से बाहर निकल जाना चाहिए। पार्टनर से डरने लगें तो हमेशा डरें, अगर आपका रिश्ता आपके जीवन की राह में कांटा बन जाए तो उसे काट दें। 7 संकेत दिखें तो आपको इस रिश्ते से बाहर निकल जाना चाहिए

गलतियों के लिए पश्चाताप नहीं करना

आपने गलती की है, सॉरी कहना ठीक है लेकिन दिल से नहीं। अपने पार्टनर को शांत करने के लिए सॉरी बोलने का कोई मतलब नहीं है। रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए आपको अपनी गलती के लिए ईमानदारी से पछताना होगा।

एक अपमानजनक रिश्ते से बाहर निकलने के बाद, समय अधिक कठिन होता है क्योंकि यह हमारे आत्मविश्वास को प्रभावित कर सकता है लेकिन हमें मजबूत होना चाहिए और यह नहीं भूलना चाहिए कि जीवन यहीं समाप्त नहीं होता है और सभी लोग समान नहीं होते हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close

Adblock Detected

Please remove adblocker