ज्योतिषधार्मिकवास्तुशास्त्र

घर से ज्यादा बाहर खुश रहती हु। घर की नकारात्मकता दूर कैसे करूं?

मैं जब भी अपने घर में प्रवेश करती हूं, तो मुझे ऐसा लगता है कि मेरे आस-पास कोई नेगेटिव उर्जा है। अपने घर में प्रवेश करते ही मुझे अजीब सा चिड़चिड़ापन लगता है। लेकिन जब मैं बाहर रहती हूं, तो मेरे साथ बिल्कुल भी ऐसा नहीं होता है। मैं बाहर बहुत ज्यादा खुश रहती हूं। लेकिन घर में आकर बिल्कुल दुःखी हो जाती हूं और सब पर गुस्सा भी करने लगती हूं।

हमारी सलाह : घर से नकारात्मक ऊर्जा अगर है, तो उसे दूर कैसे करूं?

आप जैसा कह रही हैं कि जब आप अपने घर में प्रवेश करती हैं। तो आपको चारों तरफ नकारात्मकता का एहसास होता है। इसका मतलब तो यही है कि आपके घर में कोई नकारात्मक ऊर्जा है। जिस वजह से आप हमेशा नकारात्मकता महसूस करते हैं और जब आप घर से बाहर होती हैं। तब आपको ना ही नकारात्मकतख का एहसास होता है और ना ही आप चिड़चिड़ाती हैं। जो आमतौर पर घर में रहने से होता हैं

 इन सभी बातों से मतलब तो साफ ही है कि आपके घर में जरूर कुछ ऐसी चीजें मौजूद है। जिसके वजह से आप खुद को पॉजिटिव फिल ही नहीं कर पा रही हैं। तो इसके लिए क्या करना चाहिए?

घर से कचड़े को निकाले

नेगेटिव ऊर्जा घर में तभी प्रवेश कर पाती है। जब घर के अंदर किए गुए कुछ कार्यकलाप बार-बार नेगेटिव ऊर्जा को घर में प्रवेश करने के लिए इशारा करते हैं। जैसे कि बहुत दिन का पुराना जमा हुआ कचड़ा। घर में सकारात्मक ऊर्जा तभी प्रवेश करते हैं। जब नकारात्मक ऊर्जा घर से बाहर जाती है।

कपूर और पर्स का प्रयोग करें

घर से निकलने से पहले अपने पर्स में कपूर और फिटकरी डालकर निकलें। घर वापस आने से पहले आपको कपूर और फिटकरी फेंक देना है। घर के बाहर की नकारात्मकता को बाहर छोड़ने का तह एक शानदार तरीका है। यह आपको अपने घर और परिवार को बाहरी नकारात्मकता से बचाने में मदद करेगा।

नकारात्मक लोग

कम से कम, नकारात्मक लोगों से बचें। नकारात्मक लोग आपको कम आत्मविश्वासी बनाएंगे। हम जैसे लोगों के साथ उठते-बैठते हैं। हमारी सोच वैसे ही बन जाती हैं। इसलिए इनसे बचना ही नकारात्मकता को दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है।

स्वास्थ्य समस्या

किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य समस्या को नज़रअंदाज करने से निश्चित रूप से आसपास के माहौल पर असर पड़ेगा। इसलिए, अगर परिवार का कोई सदस्य किसी पुरानी स्वास्थ्य समस्या से पीड़ित है, तो डॉक्टर के पास जाएं और तुरंत मदद लें। 

काला जादू हो सकता है

कोई आपके घर में काला जादू कर सकता है। जो सकारात्मक ऊर्जा में बाधा डाल सकता है। दीया के साथ पूजा कक्ष को रोशन करने का प्रयास करें।  बुरी आत्माओं को दूर रखने के लिए अपने प्रवेश द्वार के पास एक ‘स्वस्तिक’ या ‘ओम’ जरूर रखें।

मिरर में बेडरूम

हममें से ज्यादातर लोगों के घर के अंदर एक बेडरूम होता है और कई बार बेडरूम को किसी दूसरे कमरे में शिफ्ट करना संभव नहीं होता है। वास्तु विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि जब आप दर्पणों का उपयोग नहीं कर रहे हों तो उन्हें ढक लें। बेडरूम में दर्पण नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं। जिससे परिवार में खराब स्वास्थ्य या प्रतिद्वंद्विता हो सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.