लाईफ स्टाइलशादी विवाहसलाह / मार्गदर्शनस्पेशल

पति साथ नहीं देता। सांस और ननद मुझसे झगड़ते रहते है।

मै एक शादीशुदा नौकरी करनेवाली महिला हु। मुझे एक 3 साल की बेटी है।पति भी नौकरी करते है। हमारा love marriage है। घर में हमारे अलावा सांस ससुर भी रहते है। घरवाले मेरी गलतियाँ निकालते रहते है।पति मेरी साथ नहीं देता। कोई मेहमान घर में आए और बेवजह क्लेश करवाये तो क्या करना चाहिए? जैसे मेरी ननद है, वो जब भी आती है, मेरे घर में लड़ाई होती हैं। अब मैं क्या करूँ?

हमारी सलाह : पति साथ नहीं देता। सांस और ननद मुझसे झगड़ते रहते है।

यदि आप अपने घर में क्लेश को रोकना चाहती हैं। तो सबसे पहले औरों की बातों को सुनना बंद कर दीजिए। जब हम औरों की बात सुनते हैं और उनके बहकावे में आ जाते हैं। तब हम अपना ही नुकसान कर बैठते हैं। यही हाल आपके घर में भी हो रहा है, आप की ननंद जब भी आपके घर में आ रही है। तो वह कुछ ऐसा कर रही है। जिसके कारण घर में कलेश उत्पन्न हो रहा है ना। सबसे पहले यह जानने की कोशिश कीजिए कि किन कारणों से आप की ननंद आपके घर परिवार वाले लोगों को उकसा रही है और फिर उस कारण का निवारण निकालने की कोशिश कीजिए।

किसी भी मंदिर में आटे की चक्की का दान किजिए

यदि आपके घर में किसी अन्य व्यक्ति के कारण बार-बार क्लेश उत्पन्न हो रहे हैं। खासकर आप की ननंद के कारण आपके साथ या आपका आपकी सांस के साथ झगड़ा हो रहा है। ऐसा होना बिल्कुल भी अच्छी बात नहीं हैं। इससे हमारे गृहस्थ जीवन पर भी असर पड़ता है। इस समस्या से निवारण चाहती हैं। तो इसके लिए आपको पुराने दिनों में इस्तेमाल होने वाले आटे चक्की को किसी भी मंदिर में दान करना होगा। ऐसा करने से आपके गृहस्थ जीवन में सुख एवं शांति आएगी।

कपूर की भी मदद ले सकती हैं

किसी के भी घर में जब क्लेश उत्पन्न होता है। तब उस घर परिवार के लोगों के ऊपर बहुत सारी चिंता आ जाती है। आपको ऐसा लगता है कि आपकी ननंद के साथ-साथ कुछ बाहर वाले लोग भी जिम्मेदार है। 

यदि आप आपके घर के गृह क्लेश को दूर करना चाहते हैं।  तो इसके लिए आप कपूर की मदद ले सकती हैं और कपूर के माध्यम से आपके घर में जो उत्पन्न क्लेश है, वह दूर हो जाएगा।

केसर से होगा आपको फायदा

नहाने से पहले चुटकी भर केसर पानी में मिलाकर नहाएं। नहाने के बाद अच्छे से पूजा पाठ करें और केसर वाला दूध रोज़ाना पीजिए। केसर वाले सामान का प्रयोग आप जितना करेंगे, उतना अच्छा नहीं है। क्लेश से  मुक्ति पाने के लिए केसर से युक्त वाले सामान घर पर रखें।

नमक पोंछा जरूर करें

नकारात्मक उर्जा को घर से बाहर निकालने के लिए एवं घर के क्लेश को दूर करने के लिए घर में नमक पोंछा  करना बहुत जरूरी होता है। नमक पोंछा एक नाम 100 काम पर असर करता है। यदि आपके भूमि में किसी भी प्रकार का दोष है, तो उस भूमि दोष को दूर करने के लिए दिन में दो-तीन बार नमक पोंछा  किया कीजिए।

घर में जब ज्यादा सदस्य रहेंगे। तो बातें ज्यादा होगी। बातें ज्यादा होगी, तो इधर-उधर की बातें भी होगी। इधर-उधर की बातें होगी तो नींदा चर्चा भी होंगी और निंदा चर्चा नहीं होगा तो फिर खाना कैसे हजम होगा। 

आज के समय में कुछ ऐसा ही सोच लेकर घर से लोग निकलते हैं। लेकिन वास्तव में मानवता से बढ़कर कुछ नहीं होता है। झगड़ा लगाने वालों की बातों का अगर आप भाव देना बंद नहीं करेगा।तो झगड़ा बहुत ज्यादा बढ़ता चला जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.