खाद्यट्रेंडिंगपैसा कमायेपैसेफॅशनमनोरंजनमहिला स्वास्थलाईफ स्टाइलस्पेशल

हाउसवाइफ के लिए घर बैठे 10+बिजनेस आइडियाज

आजकल, ज्यादातर महिलाएं स्वतंत्र हैं और अपना जीवन बेहतरीन तरीके से जी रही हैं। लेकिन इस दुनिया में ऐसी महिलाएं भी हैं जो अभी कमाई नहीं कर रही हैं। बल्कि घर से बैठकर काम करने की इच्छा अपने मन में जगाएं हुए हैं। तभी तो आजकल कुछ औरतें नौकरी के अवसरों की तलाश में हैं, जो उन्हें पेशेवर काम के साथ-साथ अपने घर के कामों को पूरा करने में सक्षम बनाती हैं। इसलिए, उनके लिए काम को आसान बनाने के लिए, हमने उन गृहिणियों के लिए काम के कुछ अवसरों को इकट्ठा किया है जो अपने करियर की शुरुआत अच्छे समय के साथ करना चाहती हैं। लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए काम हाउसवाइफ के लिए घर बैठे 10+बिजनेस आइडियाज

घर बैठकर महिलाओं के लिए काम क्या हो सकते हैं?

ग्राफिक डिजाइनर

यदि आप ग्राफिक डिजाइनिंग टूल और कॉन्सेप्ट से अच्छी तरह से परिचित हैं, तो ग्राफिक डिजाइनर बनना कोई बुरा विचार नहीं है। आजकल, लगभग हर उद्योग में, एक ग्राफिक डिजाइनर की आवश्यकता होती है। जो तस्वीरों और कला के माध्यम से जानकारी देने के लिए दृश्य अवधारणाएं बना सकें। एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में, आप पत्रिकाओं, विज्ञापन फर्मों और मार्केटिंग एजेंसियों आदि के लिए काम कर सकती हैं।

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि

इस तरह की नौकरी महिलाओं के लिए घर से काम करने के लिए उपयुक्त है; ग्राहक सेवा प्रतिनिधि वह व्यक्ति होता है। जो किसी संगठन की ओर से ग्राहकों के साथ सहभागिता करते है। वे उत्पाद और सेवा के बारे में जानकारी प्रदान करते हैं; साथ ही ग्राहकों की शिकायतों का जवाब भी देते है, ऑर्डर लेना और इसी तरह के कई अन्य कार्य को भी करते है। यह संचार प्रक्रिया ईमेल, वॉयस कॉल या चैट के माध्यम से भी की जा सकती है।अनपढ़ महिलाओं के लिए काम

अनुवादक

एक अनुवादक वह होता है जो कार्य में दक्षता और निरंतरता को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष अनुवाद वाले सॉफ़्टवेयर का उपयोग करता है। अनुवादक का मुख्य कार्य किसी भाषा को दूसरे भाषा में परिवर्तित करना होता है। साथ ही उपशीर्षक प्रदान करके वीडियो, ऑनलाइन और टेलीविजन मीडिया जैसे विभिन्न तरीकों से भी अनुवाद किया जा सकता है। महिलाओं के लिए ट्रांसलेशन का काम बेस्ट होता है। हाउसवाइफ के लिए घर बैठे 10+बिजनेस आइडियाज

डेटा एंट्री ऑपरेटर

गृहिणियों के लिए डेटा एंट्री जॉब बहुत आसान काम है; इस काम के लिए एकमात्र कौशल सेट की आवश्यकता होती है। वह है टाइपिंग कौशल जो कंप्यूटर में डेटा प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर का उपयोग करके इलेक्ट्रॉनिक प्रारूपों में जानकारी दर्ज करने में उपयोग किया जाता है। आप कुशलता से घर से खाली समय के अनुसार काम कर सकते हैं। महिलाएं खाली समय में अपने घर का सारा काम पूरा करके भी डाटा एंट्री ऑपरेटर का काम कर सकती हैं और महीने के ₹30000 आराम से कमा सकती है।

लेखक

लेखन कार्य सबसे रचनात्मक कार्यों में से एक है। जहाँ आपको अपने विचारों को शब्दों में प्रस्तुत करना होता है। बहुत से लोग कविता या कुछ लेखों के माध्यम से अपने शब्दों को लिखना और व्यक्त करना पसंद करते हैं। तो उसी तरह आपको एक कंटेंट राइटर की नौकरी के रूप में एक बेहतरीन नौकरी का अवसर मिल सकता है। जो एक महिला अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए कर सकती है। आजकल हर डिजिटल उद्योग को वेबसाइटों या काम के किसी अन्य तरीके में सामग्री के मामले में मदद करने के लिए एक सामग्री लेखक की आवश्यकता होती है।

ऑनलाइन ट्यूटर

गृहणियों के लिए ट्यूशन का काम कभी-कभी आसान  होता है, जिसे घर के काम के साथ-साथ किया जा सकता है। यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस कक्षा के बच्चों को पढ़ाना चाहती है। नर्सरी के छोटे बच्चों को या दसवीं के या बारहवीं कक्षा के छात्रों को।  इसके द्वारा, आप मूल्यवान धन अर्जित कर सकते हैं जो आपकी आवश्यकताओं को पूरा करेगा और आपको स्कूलों या कॉलेजों आदि में शिक्षण कार्य के लिए एक पेशेवर शिक्षक भी बना देगा।

उत्पाद ऑनलाइन बेचना

यहाँ बहुत सी महिलाएँ हैं जो क्राफ्टवर्क करना पसंद करती हैं, कुछ साड़ी पर कढ़ाई का काम करती हैं या मोम की मोमबत्तियाँ या बेकरी खाद्य पदार्थ आदि बनाती हैं। यदि इस तरह के अद्भुत कौशल आपको आशीर्वाद देते हैं, तो व्यवसाय करना कोई बुरा विचार नहीं है। आप अपने उत्पादों को कुछ वेबसाइटों के माध्यम से ऑनलाइन बेच सकती हैं। जो आपको इससे अच्छा पैसा कमाने में मदद कर सकते हैं।

ट्रांसक्रिप्शनिस्ट

यह नौकरी उन लोगों के लिए है जिनके पास किसी विशेष क्षेत्र में ज्यादा प्रशिक्षण या विशेषज्ञता नहीं है लेकिन वे पैसा कमाना चाहते हैं। इसके लिए दो बहुत ही आसान सीखने के कौशल की आवश्यकता होती है- त्वरित टाइपिंग और अच्छी सुनने की क्षमता। आपको एक भाषण को सुनने और उसे टेक्स्ट फॉर्मेट में बदलने की जरूरत है। इन भाषणों को लाइव या रिकॉर्ड किया जा सकता है।

आपको ऑडियो सुनने है और उन्हें शोधकर्ताओं, पत्रकारों और अन्य लोगों के लिए टाइप करने की आवश्यकता होती है। हालांकि कानूनी या मेडिकल ट्रांसक्रिप्शनिस्ट बनने के लिए, आपको डिग्री के साथ-साथ अच्छी मात्रा में अनुभव की आवश्यकता होती है।

आप जो ऑडियो टाइप करते हैं उसके प्रति घंटे के हिसाब से आप कमाते हैं। कई ट्रांसक्रिप्शनिस्ट की नौकरी ऑनलाइन उपलब्ध है।

इस जॉब से कोई भी व्यक्ति आसानी से कुछ हजार प्रति माह कमा सकता है।

प्रूफ रीडिंग

यदि आप एक महिला है और काम की तलाश में हैं। तो ऐसे में प्रूफ-रीडिंग एक और आसान काम है। आपको केवल भाषा पर अच्छी पकड़ रखने की आवश्यकता है। आपके पास व्याकरण संबंधी, टाइपिंग या वर्तनी की त्रुटियों को बहुत जल्दी निकालने की क्षमता होनी चाहिए। एक प्रूफ-रीडर का काम एक स्क्रीप्ट को तैयार करना है जिसमें कोई गलती ना हो। उन्हें सभी लिखित सामग्री को सही करने की आवश्यकता है।

हालांकि, प्रूफ-रीडर बनने के लिए, आपको कंपनी के लिए एक परीक्षा लिखनी होगी या नौकरी के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए संबंधित भाषा में डिग्री प्राप्त करनी होगी।

इसलिए, अगर आपको लगता है कि किसी भाषा पर आपकी अच्छी पकड़ है, तो यह निश्चित रूप से आपका ऑनलाइन काम है।

आप अपने ग्राहक नेटवर्क पर आधार अर्जित करेंगे और ग्राहक कितना बड़ा है पता लगा सकेंगे।

घरेलू टिफिन सर्विस बिजनेस

आप में से जिनके पास खाना पकाने में अद्भुत जादुई हाथ हैं, यह विकल्प आपके लिए एक चीज हो सकता है। भारतीय घरेलू महिलाओं को सबसे अच्छा खाना पकाने का कौशल प्राप्त है और आप इसे घर पर खाना पकाने के अलावा किसी अन्य महान उपयोग में ला सकते हैं। हाँ इसके लिए कुछ और समय की आवश्यकता होगी और अपने रोज़मर्रा के कामों को प्रबंधित करने के लिए बहुत अधिक प्रयास करने होंगे। 

अपना खुद का खाना पकाने और पैकेजिंग व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और शुरुआत में एक छोटी टिफिन सेवा शुरू कर सकते हैं। आजकल, बहुत से लोग जो काम करते हैं, उनके पास नियमित रूप से खाना बनाने का समय नहीं होता है और वे हर समय खाना ऑर्डर करते-करते थक जाते हैं क्योंकि यह महंगा होता है और ज्यादातर समय बहुत स्वस्थ भी नहीं होता है।

इस अवसर का आप आसानी से उपयोग कर सकते हैं और यदि संभव हो तो इसे एक बड़ी सफलता बना सकते हैं। आप घर के बने रोज़मर्रा के खाने का एक छोटा सा मेनू बना सकते हैं और इसे आपकी सेवाओं में रुचि रखने वालों के लिए सदस्यता के रूप में पेश कर सकते हैं। ऐसे कई खाद्य ऐप हैं। जो घरेलू रसोइयों को व्यावसायिक रूप से व्यवसाय के रूप में ऐसी सेवाओं का प्रचार कर रहे हैं, जैसे ज़ोमाटो, स्विगी और कई अन्य।

यात्रा सलाहकार

यात्रा सलाहकार या समन्वयक आमतौर पर ग्राहकों या ग्राहकों को यात्रा योजना बनाने में मदद करते हैं। यात्रा, होटल और किराये की कार बुक करना सामान्य कार्य हैं। अच्छे लोगों का कौशल और आसानी से नए सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम सीखने की क्षमता आपको दूरस्थ यात्रा सलाहकार पद के लिए योग्य बना सकती है।

उपयोगकर्ता परीक्षण

यह महिलाओं के लिए बहुत अच्छा बिजनेस आइडिया है। कोई भी प्रमुख वेबसाइट या ऐप अपने उत्पाद के बारे में खरीदार और ग्राहक प्रतिक्रिया प्राप्त करना चाहेगा। आप घर बैठे किसी भी वेबसाइट या ऐप के बारे में अपनी राय से इनकम कमा सकते हैं। यहां आपको बस इतना करना है कि जब आप अपनी वेबसाइट का उपयोग करते हैं। तो आप अपनी वेबसाइट के बारे में क्या सोचते हैं, यह स्पष्ट रूप से कहें।

ऑनलाइन पाठ्यक्रम

ऑनलाइन पाठ्यक्रम अब महिलाओं के लिए एक बेहतरीन व्यावसायिक अवसर हैं। यदि आप एक या एक से अधिक विषयों में पारंगत हैं तो वह दक्षता आपको कमाने का मौका दे सकती है। आप अपने द्वारा बनाए गए वीडियो-केंद्रित पाठ्यक्रम या परीक्षण-आधारित सेल का विशिष्ट नाम निर्दिष्ट कर सकते हैं। यदि पाठ्यक्रमों में रुचि रखने वाले स्वयं को नामांकित करते हैं, तो आप इससे नियमित आय अर्जित करने में सक्षम होंगे।

ई-किताबों के प्रकाशन से अप्रत्यक्ष आय

महिलाओं के लिए ई-बुक पब्लिशिंग का काम पूंजी वाला एक आकर्षक व्यवसाय हो सकता है। ई-पुस्तक एक ऐसी पुस्तक है जिसे इंटरनेट से डाउनलोड किया जा सकता है और इंटरनेट के माध्यम से दूसरों को भेजा जा सकता है। एक बार जब आप एक ई-बुक लिख लेते हैं और उसे ऑनलाइन प्रकाशित कर देते हैं, तो आप कोई अन्य व्यवसाय कर सकते हैं। आपकी ई-बुक से आमदनी होगी।

कपड़े धोने, सफाई और खाना पकाने के अलावा, 62 फीसदी घरों में घर की सजावट के मामले में महिलाएं प्राथमिक निर्णय लेने वाली होती हैं। यद्यपि कुछ अन्य कार्यों में अधिक समानता है, महिलाओं को अपने पति की तुलना में दैनिक आधार पर बच्चों की देखभाल करने, किराने का सामान खरीदने और बर्तन धोने की बहुत अधिक संभावना है। हाउसवाइफ के लिए घर बैठे 10+बिजनेस आइडियाज

Next ad

Related Articles

Back to top button