5 टिप्सRELIGION AND SPIRITUALITYकैसे करें?घरेलू समस्याज्योतिषधार्मिकपैसेलाईफ स्टाइलवास्तुशास्त्र

घर में हो पैसों की कमी तो करें ये उपाय | पैसे की कमी कैसे दूर करें?

बहुत सारा पैसा कमाकर भी घर में पैसा नहीं टिकता, घर में हो पैसों की कमी तो करें ये उपाय | पैसे की कमी कैसे दूर करें?यदि आप भी घर में पैसों के ना रुकने ने से परेशान हैं, और घर में लगातार आर्थिक तंगी बनी रहती है, तो हमारे बताए गए उपायों को आजमाएं। ताकि आप भी पैसों की बचत कर पाए।

घर में हो पैसों की कमी तो करें ये उपाय

बहुत सारे लोग यह शिकायत करते हैं, कि वह दिन रात मेहनत करके पैसा कमाते हैं, लेकिन मेहनत का भी यह पैसा उनके पास बहुत अधिक समय तक नहीं रहता। जैसे ही घर में पैसा आता है, वैसे ही तुरंत खर्च भी हो जाता है। यानी पैसा तो आता है, लेकिन किसी ना किसी परेशानी से यह पैसा खर्च हो जाता है। लोग पैसे खर्च होने से रोकने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। उसके बावजूद उनके घरों में पैसा नहीं टिकता। इसका एक कारण वास्तु दोष भी हो सकता है। आइए जानते हैं, कि यदि आपके घर में पैसा नहीं टिकता, तो आप क्या उपाय कर सकते हैं।

1. उत्तर दिशा में रखें तिजोरी।

वास्तु शास्त्र में उत्तर दिशा को  धन के देवता कुबेर भगवान का निवास स्थान माना गया है। यदि आपके घर में पैसा नहीं टिकता तो आप अपनी तिजोरी को सामान रखने वाले कमरे में उत्तर दिशा में स्थापित करें, या फिर यदि आप अलमारी में धन रखते हैं, तो उसे अलमारी के मध्य ऊपरी भाग में रखें। कभी भी धन को अलमारी के निचले हिस्से में ना रखें। घर में नहीं रहती बरकत? अपनाएं घर में पैसा टिकने के ये उपाय

2. महालक्ष्मी यंत्र की स्थापना।

हिंदू धर्म के वास्तु शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में पैसा नहीं टिकता, तो आप अपनी तिजोरी में बहुत सारे धन संबंधित यंत्र रख सकते हैं। जैसे व्यापार वृद्धि यंत्र, महालक्ष्मी यंत्र या बीसा यंत्र। इससे घर की तिजोरी हमेशा भरी रहती है। Money Tips

3. लक्ष्मी और कुबेर जी की मूर्ति।

आप धन रोकने के सभी उपाय करके थक चुके हैं, फिर भी आपके घर में पैसा नहीं रहता, तो पूजा घर में धन की देवी लक्ष्मी जी और धन के देवता श्री कुबेर जी की मूर्ति स्थापित करें, और नियमित रूप से पूजा-पाठ करते रहे। इस उपाय से आपके घर में कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

4. रसोई में जूठे बर्तन ना रखें।

रात के समय में लोग खाना खाने के बाद झूठे बर्तन छोड़ देते हैं, और उन्हें सुबह उठकर जूठे बर्तन साफ करते हैं। हिंदू धर्म में इसे अशुभ कार्य माना जाता है। जिन घरों में रात के समय जूठे बर्तन रहते हैं, वहां कभी भी मां लक्ष्मी अपना निवास स्थान नहीं बनाती। इसीलिए हम आपको सलाह देते हैं, कि रात में सोने से पहले रसोई के सभी जूठे बर्तनों को अच्छे से साफ करके रखें।

5. घर की साफ सफाई।

लक्ष्मी का वास उसी घर में होता है। जहां नियमित रूप से साफ सफाई रहती है। जिन घरों में गंदगी रहती है, वहां लक्ष्मी जी कभी भी रहना पसंद नहीं करते। इसीलिए घर को हमेशा साफ और स्वच्छ रखना चाहिए। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि घर की पूर्व उत्तर दिशा में कभी भी कूड़ेदान नहीं रखें। इस दिशा में मंदिर का स्थान माना गया है।

6. सूखे हुए फूल नहीं रखनी चाहिए।

पूजा घर में या घर में कभी भी सूखे फूल या सूखे फूलों की माला नहीं रखनी चाहिए। घर में बासी फूल यदि है, तो उसे तुरंत हटा देना चाहिए। 

7. दक्षिण मुखी शंख।

घर में धन संबंधी परेशानियों से यदि आप भी परेशान हैं, तो हम आपको सलाह देते हैं, कि पूजा घर में दक्षिणावर्ती शंख स्थापित करें। मंदिर में पूजा करते समय नियमित रूप से शंख बजाए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी घर में वास करती हैं, और धन संबंधी समस्याएं दूर होती है।

Next ad

Related Articles

Back to top button