निजी सीक्रेटमनोरंजनशादी विवाहसंबंधस्पेशल

पति पत्नी को धोखा क्यों देता है? | Why does the husband cheat on the wife?

अगर देखा जाए तो पति और पत्नी के जैसा खूबसूरत रिश्ता, दुनिया में और कोई नहीं होता है। लेकिन कई बार यह रिश्ता सबसे बदतर भी बन जाता है फिर चाहे इसके पीछे वजह कोई भी हो। परंतु कई बार परिस्थिति आपस में इतनी विरोधी हो जाती है कि बात अपने साथी को धोखा देने तक पहुंच जाती है। यह लगभग बहुत से घरों की कहानी है जहां पति अपनी पत्नी को धोखा देने लगते हैं।

पति द्वारा अपनी पत्नी को धोखा देना सिर्फ आपसी मतभेद ही नहीं बल्कि तलाक तक की नौबत भी बना देता है। लेकिन यदि ध्यान से समझा जाए तो हर चीज के पीछे कोई न कोई वजह तो हो जरूर होती है। ऐसे में पति द्वारा अपनी पत्नी को धोखा देने के पीछे भी तो कोई कारण होगा। तो आइए जानते हैं कि आखिर क्यों  कोई पति अपनी पत्नी को धोखा देता है।

पत्नी में दिलचस्पी की कमी

नई नई शादी होने पर तो दोनों में ही एक दूसरे के प्यार की खुमारी बेशुमार होती है। लेकिन जब समय बीतने के साथ जिम्मेदारियां भी बढ़ने लगती है तो प्यार में कमी आने लगती है। खासतौर पर जब बच्चे आ जाते हैं तो ऐसे में पत्नी अपना ज्यादा ध्यान बच्चों की तरफ रखती है। इसी वजह से पति खुद को पहले की अपेक्षा ज्यादा अकेला महसूस करने लगते हैं।  इस वजह से पति भी  अपनी पत्नी में दिलचस्पी कम कर देता है और इसी वजह से शुरू हो जाता है पत्नी को धोखा मिलना।

यदि आप भी नहीं चाहती कि आपके पति भविष्य में आपको कभी धोखा दें। तो अपने पति को भी उतनी ही अहमियत दें जितनी कि बच्चों को देती हैं। यदि आप थोड़ी सी कोशिश भी करेंगे तो पति-पत्नी में फिर से पहले जैसा प्यार आना शुरू हो जाएगा।

पति और पत्नी का आपसी मनमुटाव

हम यह नहीं कहते कि हर पत्नी बुरी होती है लेकिन कई पत्नियों को छोटी-छोटी बात पर झगड़ने की आदत रहती है। हालांकि छोटी मोटी अनबन कोई ज्यादा बड़ी बात नहीं है परंतु यह बातें पति के लिए सिरदर्द बन जाती हैं।

इसी वजह से वह अपनी पत्नी को पसंद करना बंद कर देते हैं और बाहर की तरफ उनका झुकाव शुरू हो जाता है। इसलिए आपको अपनी इन आदतो पर कंट्रोल करना होगा ताकि आपके पति का लगाव आपके साथ बना रहे।

जैसे को तैसा

जरूरी नहीं कि हर औरत ही गलत हो इसीलिए ही पति धोखा देना शुरू करते हो। लेकिन कुछ मामलों में जब पत्नी अपने पति को धोखा देती है तो ऐसे में पति की धोखा देने का सोचते हैं। क्योंकि उनके मन में जैसे को तैसा करने की भावना उत्पन्न होने लगती है।

यदि आप चाहते हैं कि आपके पति अपने रिश्ते के प्रति ईमानदार रहें। तो आप पर भी यह बात उतनी ही लागू होती है जितनी कि आपके पति पर होगी। परंतु पत्नी द्वारा धोखा देने के बाद यह पति से धोखा मिलने की एक वजह बन जाता है।  इसलिए पति और पत्नी दोनों को ही एक दूसरे के प्रति वफादार रहना चाहिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.