टेक्नोलॉजीपैसा कमायेपैसेमनोरंजनस्टार्टअपस्पेशल

अनपढ़ महिलायें घर बैठकर पैसे कैसे कमाएं?

जिस तरह से हाथों की पांचों ऊंगली एक नहीं होती। उसी तरह से दुनिया भर में कई परिवार पूरी तरह से आर्थिक और से मजबूत नहीं होते। इसके पीछे का मूल कारण है  शिक्षा का अभाव। शिक्षा का अभाव होने के कारण ही नौकरी का भी अभाव होता है। ऐसे में घर को कैसे चलाएं और कैसे घर परिवार के लोगों की इच्छा को पूरी करें। यह सवाल हर उन महिलाओं के मन में होता है। जो अशिक्षित होने के कारण अच्छी कमाई नहीं कर पाती हैं। इसलिए हम बता रहें है की, अनपढ़ महिलायें घर बैठकर पैसे कैसे कमाएं?

घर बैठकर अनपढ़ व्यक्ति पैसे कैसे कमाएं?

अगर आप की पढ़ाई ज्यादा नहीं हुई है। और आपको पैसे कमाने है तो आज इसी विषय पर हम चर्चा करेंगे कि अनपढ़ लोग घर पर बैठकर ही बिना किसी कार्यालय गए पैसे कैसे कमाऐंगे। 

कैटरिंग का व्यापार 

आज कल व्यस्त लोगों के पास वक्त नहीं होता कि वह बैठकर खाना बनाएं और अपने घर परिवार के लोगों को खिलाएं। खासकर जो कामकाजी महिला हैं, उनके पास तो बिल्कुल भी वक्त नहीं होता कि वह अपने बच्चे और अपने पति को गर्म खाना पड़ोसे। ऐसे में यह लोग पूर्ण रूप से कुक या होम फूड डेलिवरी वाले कैटरर पर निर्भरशील हो जाते हैं।

आप अगर अशिक्षित हैं और नौकरी नहीं है, आपके पास तो आप कैटरिंग का काम शुरू कर सकते हैं। अपने साथ आप अपने परिवार को भी शामिल कर सकते हैं। शुरू-शुरू में आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। कारण लोगों का दिल अपने खाने के जरिए जीतना मुश्किल काम है।

जैसे ही आपका खाना लोगों को पसंद आने लगेगा उस दिन से आप फेमस हो जाएंगे।

दर्जी

कपड़े सिलना एक अच्छा काम है। इस काम को आप प्रोफेसनली शुरू कर सकते हैं। इस काम में आपकी कमाई कभी बौद नहीं होगी। टेलर की डिमांड हर वक्त बाजार में होती है। तीज हो त्योहार हो हर वक्त ही दर्जी की जरूरत होती हैं। आज के वक्त में भी लोग कपड़े बाजार से रेडीमेड खरीदकर नहीं पहनते हैं। कुछ लोग अपने पसंद से टेलर से बनवाते हैं। टेलरिंग का काम महिला एवं पुरुष दोनों ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस सिलाई का कौशल हासिल करने की जरूरत है। लेकिन ज्यादातर महिलाओं के पास पहले से ही वे कौशल मौजूद होता हैं। कारण सिलाई- कढ़ाई लगभग हर घर में होता है।

अगर आप कॉन्फिडेंट हैं सिलाई के काम को लेकर। तो आप सबसे पहले इस कार्य की शुरुआत अपनी कॉलोनी से शुरू करें। अपने ग्राहक को अपने गुण से वह सटीकता और डिज़ाइन दें। जो वे चाहते हैं, और केवल कुछ ही समय में, आप काफी लोकप्रिय हो जाएंगे।

किराने की दुकान खोल सकते हैं

अगर आप पढ़ें लिखे नहीं हैं। लेकिन आप अपने दम पर कोई काम करना चाहते हैं। तो आप किराना स्टोर खोलकर अच्छी-खासी रकम कमा सकते हैं। हालांकि, किराने की दुकान खोलना एक उच्च स्तर का निवेश है, लेकिन यह आपको लाभ भी देगा क्योंकि लोग रोजाना किराने की दुकान पर जाते हैं।

आप अपने दुकान में हर तरह की वस्तु भी रख सकते हैं। जिससे की आपकी दुकान में लोगों की आवाजाही बनी रहे।

चाय की दुकान

हमारे देश में चाय पीना किसे पसंद नहीं है? चाय पीने वाले हमारे देश में बहुत सारे हैं। कहा जाएं तो एक तरह से चाय पीने वाले लोगों की संख्या लाखों-करोड़ों में है। भारत में रहने वाले लगभग सभी लोग अपने सुबह की शुरुआत एक कप चाय से ही करते हैं। दिन में भी जब लोग थके हुए होते हैं। तो ज्यादा चाय पीना ही पसंद करते हैं। 

ऑफिस जाने वाले लोग तो दिन में 2 से 3 बार चाय पीते हैं। ऐसे में अगर कम पढ़े-लिखे लोग भिन्न दफ्तरों और अन्य भेड़-बकरियों वाले इलाकों में चाय की दुकानें लगाएं। तो उनके लिए यह कारोबार फायदे का सौदा साबित हो सकता है। इसमें उन्हें बहुत कम निवेश करना पड़ता है और उनकी कमाई 1000 से 3000 रुपये प्रतिदिन हो जाती है।

पीने के पानी की सप्लाई

आज की तकनीक की दुनिया में विभिन्न प्रकार की तकनीक का उपयोग किया जाता है। भारत में कई उद्योग स्थापित हुए हैं जिनके कारखाने विभिन्न मशीनरी का उपयोग करते हैं। ऐसे में प्रदूषण की समस्या देश में काफी फैल चुकी है। जिससे बीमारियां भी बहुत फैलती हैं। आज के समय में लोग अपनी सेहत को लेकर काफी हाइजीनिक हो गए हैं। जब तक कोई शुद्ध चीज़े ना हो तब तक पीने का पानी मत पीना। ऐसे में वे मिनरल वाटर की बोतल या कैन मंगवाते हैं, ताकि वे शुद्ध पानी पी सकें। यदि कम पढ़े-लिखे लोग शुद्ध पेयजल की आपूर्ति का कार्य करें तो इससे उन्हें काफी लाभ होगा। इसमें उन्हें कुछ भी निवेश नहीं करना पड़ता है और उन्हें अच्छी खासी रकम मिलती है।

ब्यूटी सैलून

होमबेस्ड ब्यूटी सैलून महिलाओं के लिए सबसे उपयुक्त घरेलू व्यवसाय है। इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको अच्छी तरह से अभ्यास करना चाहिए और पूरी तरह से कौशल सीखना चाहिए। फिर इस बिजनेस में खुद को एक अच्छे ब्यूटी आर्टिस्ट के तौर पर साबित करने में थोड़ा वक्त लगेगा।

पढेलिखी महिलाओं के लिए घरबैठे पैसे कमाने के 7 तरीके

तरीका प्रतिदिन कमाई
इन्स्टाग्राम मेनेजर1000-5000* Rupees
ऑनलाइन सर्वे50-250 Rupees
कंटेंट राइटिंग करें600-1000 रूपया
ब्लॉग बनाकर700-1000 Rupees
रिसेल्लिंग व्यापार700-1600 रुपये
रेफ़रल प्रोग्राम150-400 रुपए
शेयर बाज़ार ऑनलाइन₹100-असीमित (High Risk)
स्टूडेंट और महिलाएं पैसे कैसे कमायें?

ट्यूशन लेकर, योगा सिखाकर, डान्स क्लास लेकर, ब्यूटी पार्लर चलाकर स्टूडेंट और महिला पैसे कमा सकती है।

कम समय में ज्यादा पैसा कैसे कमाए?

खुद का ब्लॉग बनाइए , यूट्यूब पर व्हिडिओ या शॉर्ट्स बनाइये, Affiliate Marketing कीजिए या Freelancing करके भी कम समय में ज्यादा पैसे कमांये जा सकते है।

Next ad

Related Articles

Back to top button