गैजेटटाइम पासमोबाइलरहन सहनलाईफ स्टाइलशादी विवाहसलाह / मार्गदर्शनस्टार्टअप

पढ़ी लिखी महिला घर बैठे पैसे कैसे कमाएं

एक वक्त था। जब घर पर महिला समस्त घरेलू कामकाज को करती थी और घर के पुरुष बाहर जाकर पैसा कमाते थे। ताकि वह अपने घर परिवार का पालन पोषण अच्छे से कर सकें। लेकिन आज वक्त के साथ सब कुछ बदल चुका है। आज एक और जहां पर पुरुष मेहनत करते हैं। पैसा कमाते हैं। ठीक उसी तरह से महिलाएं भी बहुत मेहनत करती हैं। पैसा कमाने के लिए और वह एक पुरुष के मुकाबले बहुत अच्छा मुकाम भी हासिल करती हैं।

पढ़ी लिखी महिला घर बैठे पैसे कैसे कमाएं

आज के समय में बहुत कम ही ऐसी होती होती हैं। जो घर पर चुपचाप बैठना चाहती हैं। लेकिन वहीं दूसरी और कुछ महिलाएं ऐसी भी हैं। जो भले ही दुनिया के लिए गृहणी होती हैं। लेकिन वह एक गृहणी होने के साथ-साथ। अलग से कुछ ऐसा काम भी करती है। जिसके जरिए वह अपने दम पर थोड़ा रुपए भी कमा पाती है।

एक पढ़ी-लिखी महिला घर बैठे कैसे पैसा कैसे कमा सकती है। आइए जानते हैं-

एक यूट्यूब चैनल खोलकर पैसे कमाओ

प्रसिद्धि और पहचान पाने के साथ-साथ घर बैठे गृहिणियों के लिए यह काम बहुत अच्छा साबित होगा।  YouTube एक बहुत बड़ा मंच है। अगर आप ऑनलाइन डांस ट्यूटोरियल देना चाहते हैं या सिर्फ कुछ मजेदार और आसान कुकिंग रेसिपी सिखाना चाहते हैं, तो YouTube आपके लिए एक प्लेटफॉर्म बन सकता है!

घर का बना खाना बेचकर पैसे कमाए

‘घर का खाना’ किसे पसंद नहीं है। अपनी माँ के स्वादिष्ट पके हुए खाने का स्वाद पाने के लिए वह लोग तरह जाते हैं। जो घर से कोसों दूर अपने कॉलेज या आफिस के कारण दूर रहते हैं। ऐसे में यदि आप घर का खाना बेचेंगी तो आपके खाने की तारीफ होगी और आप दो पैसा कमा भी पाऐंगी। कुकिंग हमेशा दिल में सबसे ऊपर रहती है और घर बैठे गृहिणियों के लिए नौकरियों में सबसे अच्छा विकल्प कुकिंग ही माना जाता है।

यदि कोई कुकिंग से अपना करियर शुरू करता है। तो उनको ऐसे लोग से संपर्क करना होगा। जो पीजी आवास, कॉलेज के छात्रों की मेजबानी करता है।

एक ट्रैवल एजेंट बनें

ट्रैवल एजेंसी में बहुत पैसा होता है। यदि आप अच्छी प्लानर है। तो लोगों को अपने ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से आसानी से उनका ध्यान अच्छे-अच्छे स्थानों पर घूमने की प्लानिंग करके आकर्षित करवा सकती हैं और पैसे भी कमा सकती है।

इसके लिए चाहे तो आप 1-2 ट्रैवल एजेंसी के क्राइटेरिया को फॉलो कर सकती हैं और यूट्यूब पर वीडियो देख कर भी सीख सकती हैं कि कैसे एक ट्रावल एजेंसी को हैंडल किया जा सकता है।

एक ब्लॉग शुरू करके

आज घर बैठे ब्लॉग के द्वारा पैसा कमाना बहुत आसान हो गया है। गृहिणियों के लिए पैसे कमाने के लिए इस प्रकार के काम का लाभ यह है कि आप लगभग किसी भी चीज के बारे में लिख सकते हैं जिसके बारे में आपको जानकारी है। Blogging में आप बॉस होती हैं और सारे फैसले आप लेती हैं।

पार्लर शुरू करें

मेकअप और ब्यूटी का बाजार बहुत बड़ा है। हर साल, लाखों महिलाएं अपने टच-अप के लिए पार्लर में जाना पसंद करती हैं। लेकिन क्या होगा अगर हम आपको बता दें कि गृहिणियों के लिए घर बैठे पैसे कमाने का एक तरीका यह भी है।

घर में पार्लर निश्चित रूप से आपको आगे बढ़ने और बड़ी ऊंचाइयों तक पहुंचने के मुकाम तक ले जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.